चैंपियंस ट्रॉफीः सेमीफाइनल में भी गरजे 'गब्बर', 'दादा' का रिकॉर्ड तोड़ पहुंचे इस शिखर पर

चैंपियंस ट्रॉफीः सेमीफाइनल में भी गरजे 'गब्बर', 'दादा' का रिकॉर्ड तोड़ पहुंचे इस शिखर पर
चैंपियंस ट्रॉफीः 'दादा' का रिकॉर्ड तोड़ पहुंचे इस शिखर पर (ICC-Twitter)

नई दिल्लीः भारत-बांग्लादेश के बीच बर्मिंघम में खेले जा रहे चैंपियंस ट्रॉफी के दूसरे सेमीफाइनल में भी भारत के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन का बल्ला जमकर गरजा. शिखर धवन ने आते ही अपने बेहतरीन फॉर्म को जारी रखते हुए बांग्लादेश के गेदबाजों की लाइन बिगाड़ दी. धवन की तेज पारी की बदौलत ही भारत ने मात्र 8 ओवरों में ही बिना कोई विकेट खोए 56 रन बनाए लिए थे. जिसमें शिखर धवन के 17 गेंदों पर ताबड़तोड़ 30 रन शामिल थे. शिखर के 30 रनों में 5 चौके और 1 चौका शामिल था. 15वें ओवर की चौथी गेंद पर भारत का स्कोर 87 रन पहुंच गया और इसी दौरान 46 के स्कोर पर शिखर मशरफे मुर्तजा की गेंद पर होसैन को कैच दे बैठे. 

भारत-बांग्लादेशः धुरंधरों ने नहीं, इस 'पार्ट टाइमर' ने बदला मैच का रुख

चैंपियंस ट्रॉफी 2017 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने धवन 

इस पारी के साथ ही चैंपियंस ट्रॉफी 2017 में शिखर धवन सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए. शिखर ने इस चैंपियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए पहले मैच में 68 की पारी खेली. इसके बाद शिखर ने श्रीलंका के खिलाफ खेले गए मैच में 125 रनों की शानदार पारी खेली लेकिन ये मैच भारत हार गया था. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गए करो या मरो के मुकाबले में धवन का बल्ला एक बार फिर चला और उन्होंने 78 रनों की पारी खेल भारत को सेमीफाइनल में पहुंचाया. अब बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए सेमीफाइनल मुकाबले में भी शिखर ने 46 रनों की साहसिक पारी खेली. चैंपियंस ट्रॉफी में अब तक शिखर धवन के 317 रन बना लिए है.

VIDEO चैंपियंस ट्रॉफी 2017 : मुशफिकर रहीम का कैच पकड़ते ही सोशल मीडिया पर छाई कप्तान कोहली की 'जीभ'

शिखर के बाद बांग्लादेश के तमीम इकबाल 293 रनों के साथ दूसरे नंबर है. तीसरे नबंर पर 258 रनों के साथ इंग्लैंड के जो रूट हैं, चौथे स्थान पर न्यूजीलैंड के केन विलियम्सन 244 रनों के साथ है. वहीं पांचवे स्थान पर इंग्लैंड के ईयोन मोर्गन है जिनके इस टूर्नामेंट में 208 रन है. अभी इस टूर्नामेंट का एक मैच बाकि है जो कि फाइनल मुकाबला है. पहले से फाइनल में पहुंच चुकी पाकिस्तान की टीम इस लिस्ट में एक भी खिलाड़ी नहीं है. वहीं इग्लैंड और न्यूजीलैंड पहले से ही बाहर चुकी है. यानि धवन को शिखर से उतरना किसी भी बल्लेबाज के लिए दूर की कौड़ी है.

ICC चैंपियंस ट्रॉफीः शिखर ने तोड़ा सौरव का रिकॉर्ड

चैंपियंस ट्रॉफी 2017 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज होने के साथ-साथ धवन ने एक और कीर्तिमान अपने नाम किया है. ये रिकॉर्ड है आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज बनने का. जी हां धवन ने इस श्रेणी में खुद के लिए शिखर ही चुना है. इससे पहले ये रिकॉर्ड भारत के पूर्व कप्तान और दिग्गज सलामी बल्लेबाज सौरव गांगुली के नाम था. गांगुली ने आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के 13 मैचों की 11 पारियों में 665 रन बनाए थे. जिसे शिखर धवन ने 9 मैचों की 9 पारियों में 665 रन बनाकर तोड़ दिया. आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में अब तक सबसे ज्यादा रन बनाने वालों की इस लिस्ट में शिखर चौथे स्थान पर आ गए है. आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड वेस्ट इंडीज के धुरंधर बल्लेबाज क्रिस गेल के नाम है.

भारत-बांग्लादेशः एक ओवर में क्लीन बोल्ड और कैच आउट, फिर भी बल्लेबाज नॉट आउट

गेल ने 17 मैचों की 17 पारियों में 791 रन बनाए है. वहीं दूसरे नंबर पर श्रीलंका के पूर्व कप्तान महेला जयवर्धने का नाम है जयवर्धने ने 22 मैचों की 21 पारियों में 742 रन बनाए है. वहीं तीसरे स्थान श्रीलंका के ही पूर्व कप्तान कुमार संगकारा ने 22 मैचों की 21 पारियों में 683 रन बनाए है. गौर करने वाली बात है कि शिखर से पहले इस लिस्ट में जितने भी नाम है उनमें ले केवल क्रिस गेल ही वर्तमान में क्रिकेट खेल रहे है. बाकि सभी खिलाड़ियों ने क्रिकेट से सन्यास ले लिया है.