निशानेबाज अंजुम और अपूर्वी ने हासिल किया टोक्यो ओलम्पिक-2020 का टिकट
Advertisement

निशानेबाज अंजुम और अपूर्वी ने हासिल किया टोक्यो ओलम्पिक-2020 का टिकट

टोक्यो ओलम्पिक का टिकट हासिल करने वाली अंजुम और अपूर्वी पहली भारतीय निशानेबाज बन गई हैं. 

शूटर अपूर्वी चंदेल और अंजुम मोदगिल. (बाएं से दाएं)

चांगवान (दक्षिण कोरिया): भारतीय निशानेबाज अंजुम मोदगिल और अपूर्वी चंदेला ने टोक्यो में 2020 में आयोजित होने वाले ओलम्पिक खेलों का टिकट हासिल कर लिया है. वेबसाइट 'ईएसपीएन' की रिपोर्ट के अनुसार, टोक्यो ओलम्पिक का टिकट हासिल करने वाली अंजुम और अपूर्वी पहली भारतीय निशानेबाज बन गई हैं. दक्षिण कोरिया के चांगवान में जारी आईएसएसएफ निशानेबाजी विश्व चैम्पियनशिप में अंजुम ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा का कांस्य पदक हासिल किया. उन्होंने 248.4 अंक हासिल कर इस स्पर्धा में दूसरा स्थान प्राप्त किया. 

अंजुम कोरिया की हाना इम (251 .1) से पीछे दूसरे स्थान पर रही. कोरिया की ही युनहिया जुंग (228 .0) ने कांस्य पदक हासिल किया. चौबीस साल की अंजुम ने आठ निशानेबाजों के फाइनल में 248.4 अंक के साथ रजत पदक जीतकर इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में भारत की सीनियर टीम का खाता खोला. अपूर्वी 207 अंक के साथ चौथे स्थान पर रही लेकिन कोटा हासिल करने में सफल रही क्योंकि एक देश इस प्रतियोगिता से दो ओलंपिक कोटा हासिल कर सकता है. अपूर्वी टीम स्पर्धा में अंजुम और मेहुली घोष के साथ मिलकर 1879 अंक हासिल करते हुए रजत पदक जीत लिया. 

निशानेबाजी वर्ल्ड कप की मेजबानी दिल्ली को, टोक्यो ओलंपिक से पहले होगा आयोजन

आईएसएसएफ का यह शीर्ष टूर्नामेंट बेहद महत्वपूर्ण है क्योंकि यह तोक्यो खेलों की पहली ओलंपिक कोटा प्रतियोगिता है जिसमें 15 स्पर्धाओं में 60 स्थान दांव पर लगे हुए हैं. इससे पहले क्वालीफिकेशन में अंजुम और अपूर्वी क्रमश: चौथे और छठे स्थान पर रहे. इन दोनों निशानेबाजों ने कोटा हासिल किए हैं लेकिन पूर्व निर्धारित नीति के अनुसार भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ चयन करेगा कि कौन इन स्पर्धाओं में भारत का प्रतिनिधित्व करेगा जो ओलंपिक से पहले अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं और चयन ट्रायल के कुल स्कोर आधारित होगा. 

पुरुष 10 मीटर राइफल स्पर्धा में एशियाई खेलों के पदक विजेता दीपक कुमार फाइनल में छठे स्थान पर रहे जिसमें रूस और क्रोएशिया का दबदबा रहा. भारत ने रविवार को जूनियर स्पर्धाओं में दो पदक जीते थे. जूनियर वर्ग में कोटा उपलब्ध नहीं है.

(इनपुट-एजेंसी)

Trending news