close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

ISSF World Cup: अपूर्वी चंदेला ने साल में दूसरी बार गोल्ड मेडल जीता, जर्मनी में भी लहराया तिरंगा

भारत की स्टार शूटर अपूर्वी चंदेला (Apurvi Chandela) ने जर्मनी में आयोजित आईएसएसएफ वर्ल्ड कप में एक और गोल्ड मेडल जीत लिया है. 

ISSF World Cup: अपूर्वी चंदेला ने साल में दूसरी बार गोल्ड मेडल जीता, जर्मनी में भी लहराया तिरंगा
अपूर्वी चंदेला ने इस साल दिल्ली में हुए शूटिंग वर्ल्ड कप में भी गोल्ड मेडल जीता है. (फाइल फोटो)

म्यूनिख (जर्मनी): भारत की स्टार शूटर अपूर्वी चंदेला (Apurvi Chandela) ने शूटिंग वर्ल्ड कप में एक और गोल्ड मेडल जीत लिया है. उन्होंने रविवार को जर्मनी में आयोजित वर्ल्ड कप में यह पदक अपने नाम किया. अपूर्वी का यह इस साल आईएसएसएफ वर्ल्ड कप (ISSF World Cup) में दूसरा गोल्ड मेडल है. वैसे, यह उनके करियर का चौथा आईएसएसएफ मेडल है.

भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ (एनआरएआई) ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर इसकी जानकारी दी है. अपूर्वी ने शूटिंग वर्ल्ड कप (Shooting World Cup) के 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में गोल्ड मेडल जीता. अपूर्वी चंदेला इस समय अपने वर्ग में दुनिया की नंबर-1 निशानेबाज हैं. भारतीय खेलप्रेमियों को उनसे अगले साल होने वाले टोक्यो ओलंपिक को लेकर बड़ी उम्मीदें हैं. 

यह भी पढ़ें: World Cup 2019: इस कोच ने मुंबई को IPL चैंपियन बनाया, पर देश की टीम से जुड़ने से मना किया

अपूर्वी चंदेला ने 633 के स्कोर के साथ फाइनल में जगह बनाई. इसके बाद फाइनल में 251.0 के स्कोर के साथ गोल्ड मेडल हासिल किया. चीन की वांग लुयाओ ने 250.8 के स्कोर के साथ सिल्वर और उनकी हमवतन जू होंग ने 229.4 के स्कोर के साथ ब्रॉन्ज मेडल जीता. 26 साल की अपूर्वी चंदेला ने इससे पहले इस साल फरवरी में नई दिल्ली में आयोजित आईएसएसएफ शूटिंग वर्ल्ड कप में भी विश्व रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक जीता था. 

 

10 मीटर एयर राइफल इवेंट में एक अन्य भारतीय इलावेनिल वलारिवान भी फाइनल तक पहुंची. वे मामूली अंतर से पदक चूककर चौथे स्थान पर रहीं. वे ब्रॉन्ज मेडलिस्ट से केवल 0.1 अंक से पिछड़ गईं. अंजुम मोदगिल 11वें स्थान पर रहीं. मनु भाकर (289) 24वें और चिंकी यादव (276) 95वें स्थान पर रहीं. 

यह भी पढ़ें: राहुल गांधी को रिटायरमेंट की सलाह देने वाले BJP नेता बने एशियन बैडमिंटन के उपाध्यक्ष 

इस दिन दो ओलंपिक कोटा उपलब्ध थे, जो रोमानिया की लौरा जार्जेटा कोमान और हंगरी की इस्टर मेसजारोस के नाम रहे. भारत के पास पहले ही पांच कोटा स्थान हैं. अपूर्वी, अंजुम, सौरभ चौधरी, अभिषेक वर्मा और दिव्यांश सिंह पंवार ने कोटे हासिल किए हैं. सोमवार को तीन फाइनल होंगे जिसमें टोक्यो ओलंपिक के छहह कोटे दांव पर होंगे. 

(इनपुट:भाषा/आईएएनएस)