close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

ISSF World Cup: 16 साल के सौरभ चौधरी ने गोल्ड के साथ जीता ओलंपिक कोटा, विश्व रिकॉर्ड भी बनाया

मेरठ के सौरभ चौधरी ने भारत के लिए टोक्यो ओलंपिक का तीसरा कोटा सुनिश्चित किया. ओलंपिक अगले साल जापान में होगा. 

ISSF World Cup: 16 साल के सौरभ चौधरी ने गोल्ड के साथ जीता ओलंपिक कोटा, विश्व रिकॉर्ड भी बनाया
सौरभ चौधरी जूनियर वर्ल्ड चैंपियन और यूथ ओलंपिक चैंपियन भी हैं. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: भारतीय निशानेबाज सौरभ चौधरी (Saurabh Chaudhary) ने आईएसएसएफ शूटिंग विश्व कप (ISSF World Cup) में गोल्ड मेडल जीत लिया है. उन्होंने रविवार (24 फरवरी) को पुरुषों के 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में यह मेडल अपने नाम किया. सौरभ ने फाइनल में 245 के स्कोर के साथ नया रिकॉर्ड बनाया. उन्होंने परफेक्ट-10 से अधिक अंक के 19 स्कोर बनाए. चौधरी ने पिछले साल जर्मनी में जूनियर विश्व कप में भी स्वर्ण पदक जीता था. वे जूनियर वर्ल्ड चैंपियन और यूथ ओलंपिक चैंपियन भी हैं. 

16 साल के इस शूटर ने इसके साथ ही देश के लिए ओलंपिक का तीसरा कोटा सुनिश्चित किया. यह ओलंपिक 2020 में खेला जाएगा. अपूर्वी चंदेला और अंजुम मोदगिल ने पिछले साल कोरिया में आईएसएसएफ विश्व चैंपियनशिप में भारत को पहले दो ओलंपिक कोटा दिलाए थे. 

दिल्ली में जारी विश्व कप में यह भारत का दूसरा गोल्ड मेडल है. इससे पहले, शनिवार को अपूर्वी चंदेला ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में भारत के लिए पहला स्वर्ण पदक जीता था. वर्ल्ड कप डॉ. कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में खेला जा रहा है. 

एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीत चुके सौरभ चौधरी ने 245 अंक हासिल किए. इस इवेंट में भाग लेने वाले अन्य भारतीय अभिषेक वर्मा और रविंदर सिंह फाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं कर सके. इन दोनों ने क्वालीफिकेशन राउंड में 576 का समान स्कोर बनाया. 

सौरभ चौधरी रजत पदक जीतने वाले सर्बिया के दामी मिकेच से 5.7 अंक आगे रहे. इस तरह उन्होंने अंतिम शॉट से पहले ही स्वर्ण पदक सुनिश्चित कर लिया था. सर्बिया के दामी मिकेच 239.3 अंक के स्कोर से पोडियम पर दूसरे स्थान पर रहे. चीन के वेई पांग ने ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया. उन्होंने 215.2 अंक का स्कोर बनाया. सौरभ क्वालीफिकेशन राउंड में 587 के स्कोर के साथ तीसरे स्थान पर रहे थे. 

सौरभ चौधरी ने 10 से अधिक अंक के 19 स्कोर बनाए. इस भारतीय के नाम 10 मीटर एयर पिस्टल में जूनियर वर्ग का रिकॉर्ड भी है और इसमें उन्होंने सीनियर विश्व रिकार्ड से अधिक अंक बनाए थे. चौधरी ने पिछले साल जर्मनी में जूनियर विश्व कप में भी स्वर्ण पदक जीता था. इसके अलावा वह जूनियर विश्व चैंपियन और युवा ओलंपिक चैंपियन भी हैं. 

पुरुषों की 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन में भारतीय निशानेबाज फाइनल के लिए क्वालीफाई करने में नाकाम रहे. भारत के पारुल कुमार क्वालीफिकेशन में 1170 अंक के साथ 22वें जबकि संजीव राजपूत 1169 अंक लेकर 25वें स्थान पर रहे. इस स्पर्धा में हंगरी के इस्तवान पेनी ने स्वर्ण पदक जीता. 

(इनपुट: भाषा/आईएएनएस)