हॉकी टीम इंडिया के लिए श्रीजेश और रानी का साल के आखिर तक कप्तान बनना तय
Advertisement

हॉकी टीम इंडिया के लिए श्रीजेश और रानी का साल के आखिर तक कप्तान बनना तय

हॉकी इंडिया ने इस साल के आखिर तक गोलकीपर श्रीजेश को पुरुष और रानी को महिला हॉकी टीम का कप्तान बनाने का फैसला किया है.

श्रीजेश लंबे समय बाद कप्तान बने हैं वही रानी काफी समय से कप्तान हैं. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : हाकी इंडिया ने भारतीय हॉकी टीमों में टॉप लेवल पर ठहराव देने के लिए गोलकीपर पी आर श्रीजेश को सीनियर पुरूष टीम और रानी को सीनियर महिला टीम का इस साल के आखिर तक कप्तान नियुक्त करने का फैसला किया. चोट के कारण पिछले साल अधिकतर समय बाहर रहने वाले श्रीजेश हाल में गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों में टीम का हिस्सा थे. तब टीम की अगुवाई मनप्रीत सिंह ने की थी. 

  1. लंबे समय बाद श्रीजेश करेंगे भारत के लिए कप्तानी
  2. रानी की कप्तानी में एशिया कप जीत चुका है भारत
  3. पुरुष हॉकी का कॉमनवेल्थ खेलों में खराब प्रदर्शन रहा था

अब श्रीजेश लंबे समय बाद टीम की कमान संभालेंगे. वे जकार्ता में 18 अगस्त से दो सितंबर तक होने वाले एशियाई खेलों के अलावा 28 नवंबर से 16 दिसंबर तक भुवनेश्वर में होने वाले विश्व कप में भी टीम की अगुवाई करेंगे. 

श्रीजेश को 2016 में एफआईएच चैंपियन्स ट्राफी में कप्तान बनाया गया था और उनकी अगुवाई में टीम ने ऐतिहासिक रजत पदक जीता था. इसके अलावा वह रियो ओलंपिक 2016 में भी टीम के कप्तान थे लेकिन 2017 में सुल्तान अजलन शाह कप के दौरान उनके दाएं घुटने में चोट लग गयी थी. ऐसे समय में उन्होंने जूनियर विश्व कप के लिये विकास दहिया और कृष्ण पाठक जैसे गोलकीपरों को तैयार करने का जिम्मा उठाया. श्रीजेश ने नयी दिल्ली में जनवरी में खेले गये चार देशों के आमंत्रण हाकी टूर्नामेंट में वापसी की थी. भारत इस टूर्नामेंट में दूसरे स्थान पर रहा था. 

लंबे समय से कप्तान हैं रानी
रानी की अगुवाई में भारत ने एशिया कप जीता था. उनके नेतृत्व में ही टीम राष्ट्रमंडल खेलों के सेमीफाइनल में पहुंचने में सफल रही थी. वहीं महिला हॉकी टीम के लिए रानी 2018 के बाकी सभी टूर्नामेंट में कप्तान बनी रहेंगी जिनमें लंदन में जुलाई में होने वाला महिला हाकी विश्व कप और 18वें एशियाई खेल भी शामिल हैं.

हाकी इंडिया के महासचिव मोहम्मद मुश्ताक अहमद ने कहा, ‘‘बेहतरीन खिलाड़ी होने के साथ ही श्रीजेश और रानी का टीम में बहुत सम्मान भी है. इन दोनों ने जोशो खरोश के साथ टीम की अगुवाई की और हम उनके अनुभव का लाभ उठाने में विश्वास करते हैं. वे दोनों इस पूरे साल यह जिम्मेदारी निभाएंगे जिसमें टीम को विश्व कप और एशियाई खेल जैसे महत्वपूर्ण टूर्नामेंट खेलने हैं.’’ 

उन्होंने कहा, ‘‘साल के अंत तक एक खिलाड़ी को कप्तान बनाये रखने की घोषणा के पीछे का उद्देश्य दोनों टीमों में स्थायित्व प्रदान करना है.’’ 

राष्ट्रीय शिविर के लिए पुरुष खिलाड़ियों की हो चुकी है घोषणा
दो दिन पहले ही हॉकी इंडिया ने बेंगलुरू के भारतीय खेल प्राधिकरण में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय शिविर के लिए 55 पुरुष खिलाड़ियों की घोषणा की थी. इस शिविर का आयोजन 27 अप्रैल से हो रहा है, जो 18 मई तक जारी रहेगा. इस शिविर के लिए घोषित 55 खिलाड़ियों में उन 18 हॉकी खिलाड़ियों के नाम भी शामिल है, जिन्होंने इस साल आस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में हुए 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व किया था. 

इसके अलावा, इसमें उन घरेलू खिलाड़ियों के नाम भी शामिल हैं, जिन्होंने पुरुषों की वरिष्ठ राष्ट्रीय चैम्पियनशिप में अच्छा प्रदर्शन किया था. 

पुरुष हॉकी टीम के मुख्य कोच शुअर्ड मरेन ने कहा, "राष्ट्रमंडल खेलों से जो परिणाम हमें मिला, वह हमारा लक्ष्य नहीं था. इन खेलों से मिली सीख को हम भविष्य की तैयारियों में इस्तेमाल करेंगे. कोचिंग स्टॉफ और टीम सभी जानते हैं कि हमें कुछ जगहों पर सुधार करने की जरूरत है."

राष्ट्रीय शिविर के लिए चुने गए 55 खिलाड़ी :-

गोलकीपर : पी.आर. श्रीजेश, सूरज कारकेरा, बी. कृष्ण पाठक, विकास दहिया, जगदीप दयाल

डिफेंडर : रुपिंदर पाल सिंह, हरमनप्रीत सिंह, गुरिंदर सिंह, कोथाजीत सिंह, वरुण कुमार, सुरेंद्र कुमार, अमित रोहिदास, बिरेंद्र लाकड़ा, दिपसान तिर्के, संदीप नीलम सेस, जरमनप्रीत सिंह, गुरजिंदर सिंह, अमित गौड़ा, प्रदीप मोर और आनंद लाकड़ा 

मिडफील्डर : मनप्रीत सिंह, चिंग्लेसाना सिंह, विवेक सागर प्रसाद, सुमित, सिमरनजीत सिंह, नीलकंठ शर्मा, ललित उपाध्याय, सरदार सिंह, मनप्रीत जूनियर, सोमजीत, राज कुमार पाल, अमोन मिश्रा तिर्के, धरमिंदर सिंह और वी. वीर्थामिजहान

फारवर्ड : आकाशदीप सिंह, मंदीप सिंह, गुरजंत सिंह, रमनदीप सिंह, एस.वी. सुनील, दिलप्रीत सिंह, सुमित कुमार, मोहम्मद उमार, अभारन सुदेव, मोहम्मद रहील, प्रदीप सिंह, अजय यादव, अरमान कुरैशी, सुखजीत सिंह, गगनदीप सिंह सीनियर, हरीश मुतागर, सी. अभिलाश स्टालिन, कार्तिक यादव, प्रवाकर मिंज और मनिंदरजीत सिंह. 

(इनपुट आईएएनएस)

Trending news