पीवी सिंधू ने जीता विश्व सुपर सीरीज फाइनल में पहला मैच
Advertisement

पीवी सिंधू ने जीता विश्व सुपर सीरीज फाइनल में पहला मैच

ओलंपिक रजत पदक विजेता पीवी सिंधू ने प्रतिष्ठित बीडल्यूएफ सुपर सीरीज फाइनल में पहली बार खेलते हुए अपने अभियान की सकारात्मक शुरुआत की जब उन्होंने महिला एकल के ग्रुप बी मैच में आज यहां अपने से बेहतर रैंकिंग वाली जापान की अकाने यामागुची को हराया।

पीवी सिंधू ने जीता विश्व सुपर सीरीज फाइनल में पहला मैच

दुबई: ओलंपिक रजत पदक विजेता पीवी सिंधू ने प्रतिष्ठित बीडल्यूएफ सुपर सीरीज फाइनल में पहली बार खेलते हुए अपने अभियान की सकारात्मक शुरुआत की जब उन्होंने महिला एकल के ग्रुप बी मैच में आज यहां अपने से बेहतर रैंकिंग वाली जापान की अकाने यामागुची को हराया।

हाल में चीन सुपर सीरीज फाइनल का खिताब जीतने वाली और हांगकांग ओपन में उप विजेता रही सिंधू ने पहला गेम गंवाने के बाद जोरदार वापसी करते हुए दुनिया की आठवें नंबर की खिलाड़ी यामागुची को एक घंटे से अधिक चले मुकाबले में 12-21 21-8 21-15 से हराया। पहले गेम में सिंधू ने शुरूआत में ही 3-6 की बढ़त बनाई जिससे वह उबर की नहीं पाई। यामागुची ने इस बीच सिंधू की गलतियों का पूरा फायदा उठाया और आसानी से अंक जुटाए और ब्रेक तक 11-5 की मजबूत बढ़त बना ली।

दुनिया की 10वें नंबर की खिलाड़ी सिंधू में पहले गेम के दौरान धर्य की कमी दिखी जिससे उनका प्रदर्शन प्रभावित हुआ और यामागुची ने 14-7 स्कोर किया। सिंधू ने इसके बाद शानदार स्मैश और जापान की खिलाड़ी ने नेट पर शाट उलझाने और कुछ गलतियों ने चार अंक जुटाए। सिंधू ने वीडियो चैलेंज भी जीतकर यामागुची की बढ़त को 14-11 तक सीमित किया। सिंधू ने इसके बाद सहज गलतियां की जिससे यामागुची 17-12 से आगे हो गई जिसके बाद जापान की खिलाड़ी ने लगातार चार अंक के साथ पहला गेम जीत लिया।

लेकिन दूसरे गेम में सिंधू के स्ट्रोक में पैनापन वापस आ गया और उसने शुरू में ही 4.0 की बढ़त हासिल कर ली। यामागुची ने भी वापसी करते हुए इसे 4.6 कर कर दिया। लेकिन दोनों 7.7 से बराबरी पर आ गयीं। सिंधू ने 11.7 की बढ़त से पकड़ मजबूत करते हुए ब्रेक के बाद स्कोर 14.7 कर दिया जिससे मुख्य कोच और उनके गुरू पुलेला गोपीचंद के चेहरे पर मुस्कान आ गयी जिन्होंने इसकी सराहना भी की।

भारतीय खिलाड़ी ने यामागुची के बैकहैंड पर क्रास कोर्ट स्मैश मारा और अच्छे स्ट्रोक से दो और अंक जुटा लिये। इस तरह सिंधू ने 13 गेम प्वाइंट हासिल किये। जापानी खिलाड़ी ने हालांकि एक अंक बचाया लेकिन नेट पर हिट कर सिंधू को वापसी का मौका दे दिया। निर्णायक गेम काफी तेज रैलियों से शुरू हुआ। सिंधू ने ताकतवर रिटर्न के साथ 6.3 की बढ़त हासिल की।

सिंधू ने एक और अच्छी रैली क्रास कोर्ट नेट फ्लिक से प्राप्त की और तभी यामागुची ने बेसलाइन पर एक और चूक कर दी जिससे भारतीय खिलाड़ी ने बढ़त 11.7 कर ली। भारतीय खिलाड़ी ने ब्रेक के बाद बढ़त का सिलसिला जारी रखते हुए इसे 17.12 कर दिया। अंत में तेज स्मैश से सिंधू ने इसे 20.14 कर दिया और जापानी खिलाड़ी के लंबा शाट मारने के साथ ही मैच जीत लिया।

Trending news