दक्षिण अफ्रीका 286 पर आउट, श्रीलंका भी लड़खड़ाया

दक्षिण अफ्रीका ने निचले क्रम के बल्लेबाजों के नहीं चल पाने के बावजूद वर्नोन फिलैंडर की अगुवाई में गेंदबाजों के अच्छे प्रदर्शन से श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के दूसरे दिन आज यहां अपना पलड़ा कुछ भारी रखा।

पोर्ट एलिजाबेथ : दक्षिण अफ्रीका ने निचले क्रम के बल्लेबाजों के नहीं चल पाने के बावजूद वर्नोन फिलैंडर की अगुवाई में गेंदबाजों के अच्छे प्रदर्शन से श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के दूसरे दिन आज यहां अपना पलड़ा कुछ भारी रखा।

श्रीलंका ने दक्षिण अफ्रीका को 286 रन पर आउट करके दिन की शानदार शुरूआत की लेकिन इसके बाद उसकी बल्लेबाजी भी लड़खड़ा गयी। खराब रोशनी के कारण जब दूसरे दिन का खेल समाप्त घोषित किया गया तब श्रीलंका की टीम सात विकेट पर 181 रन बनाकर संघर्ष कर रही थी। वह अभी दक्षिण अफ्रीका से 105 रन पीछे है। सातवें नंबर के धनंजय डिसिल्वा ने श्रीलंका की उम्मीद बांधे रखी है। यह 25 वर्षीय बल्लेबाज अभी 43 रन बनाकर खेल रहा है। उनके साथ दूसरे छोर पर दुशमंता चमीरा सात रन बनाकर खेल रहे हैं। 

दक्षिण अफ्रीका की तरफ से फिलैंडर ने 35 रन देकर तीन और काइल अबोट ने 49 रन देकर दो विकेट लिये हैं। उनके अलावा कैगिसो रबादा और स्पिनर केशव महाराज ने भी एक एक विकेट लिया है। श्रीलंका ने सुबह दक्षिण अफ्रीका के बाकी बचे चार विकेट 19 रन के अंदर निकालकर उसे 300 रन तक भी नहीं पहुंचने दिया था, लेकिन इसके बाद उसकी शुरूआत भी अच्छी नहीं रही। श्रीलंका ने पहले सत्र में ही 37 रन के अंदर दिमुथ करूणारत्ने (पांच), कुशल परेरा (सात) और कुशल मेंडिस  (शून्य) के विकेट गंवा दिये थे। 

हेराथ को महाराज ने पगबाधा आउट किया। यह टेस्ट क्रिकेट में 9999वां अवसर था जबकि कोई बल्लेबाज पगबाधा आउट हुआ। इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने 6 विकेट पर 267 रन से आगे खेलना शुरू किया लेकिन उसने बाकी बचे चार विकेट जल्दी गंवा दिये। क्विंटन डिकाक ने 37 रन बनाये जबकि फिलैंडर 13 रन बनाकर आउट हुए। 

महाराज और अबोट खाता भी नहीं खोल पाये जबकि रबादा खाता खोले बिना नाबाद रहे। श्रीलंका की तरफ से सुरंगा लखमल ने 63 रन देकर पांच विकेट लिये जो उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। नुवान प्रदीप और हेराथ ने दो-दो विकेट हासिल किये।