नॉटिंघम टेस्ट: दक्षिण अफ्रीका ने इंग्लैंड को 340 रनों से हराया, फिलैंडर और महाराज ने झटके 3-3 विकेट
Advertisement

नॉटिंघम टेस्ट: दक्षिण अफ्रीका ने इंग्लैंड को 340 रनों से हराया, फिलैंडर और महाराज ने झटके 3-3 विकेट

दक्षिण अफ्रीका की ओर से वर्नोन फिलैंडर और केशव महाराज ने क्रमशः तीन-तीन विकेट हासिल किए, जबकि  क्रिस मौरिस और ओलिविर ने दो-दो विकेट हासिल किए.

इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में जीत के बाद खुशी मनाते दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी. (PHOTO : ICC‏/Twitter)

नॉटिंघम: तेज गेंदबाज वर्नोन फिलैंडर और बायें हाथ के स्पिनर केशव महाराज के तीन-तीन विकेट की मदद से दक्षिण अफ्रीका ने सोमवार (17 जुलाई) को यहां इंग्लैंड को दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच के चौथे दिन ही 340 रन से करारी शिकस्त देकर चार मैचों की श्रृंखला 1-1 से बराबर की. इंग्लैंड के सामने 474 रन का बड़ा लक्ष्य था, लेकिन उसकी टीम 44.2 ओवर में केवल 133 रन पर ढेर हो गयी. इस तरह से दक्षिण अफ्रीका ने रनों के लिहाज से अपनी चौथी सबसे बड़ी जीत दर्ज की. फिलैंडर ने 24 रन देकर जबकि महाराज ने 42 रन देकर तीन-तीन विकेट लिये. आलराउंडर क्रिस मौरिस और कैगिसो रबादा पर एक मैच का प्रतिबंध लगने के कारण इस मैच में खेल रहे डुआने ओलिवर ने दो-दो विकेट हासिल किये.

इंग्लैंड ने लाड्र्स में पहला टेस्ट मैच 211 रन से जीता था लेकिन यहां दोनों पारियों में उसके बल्लेबाज नहीं चल पाये. दक्षिण अफ्रीका के 335 रन के जवाब में उसकी टीम पहली पारी में 205 रन पर आउट हो गयी थी. दक्षिण अफ्रीका ने अपनी दूसरी पारी नौ विकेट पर 343 रन बनाकर समाप्त घोषित की थी. फिलैंडर ने लंच से पहले बायें हाथ के बल्लेबाज कीटन जेनिंग्स (तीन) और गैरी बैलेन्स (चार) को 19 गेंद और आठ रन के अंदर, जबकि ऑलराउंडर मौरिस ने 20 गेंदों के अंदर इंग्लैंड के कप्तान जो रूट (आठ) और पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक (42) को आउट करके दर्शकों को सन्न कर दिया था. 

लंच के बाद भी दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज हावी रहे. बायें हाथ के स्पिनर केशव महाराज ने जॉनी बेयरस्टॉ (16) और आक्रामक तेवर दिखा रहे मोईन अली (27) को आउट किया, जबकि फिलैंडर ने आलराउंडर बेन स्टोक्स (18) की पारी का अंत किया. इसके बाद पुछल्ले बल्लेबाजों भी नहीं चल पाये तथा ओलिवर ने लगातार गेंदों पर विकेट लेकर इंग्लैंड की पारी का अंत किया.

इंग्लैंड ने सुबह बिना किसी नुकसान के एक रन से अपनी दूसरी पारी आगे शुरू की. आसमान खुला था जो बल्लेबाजों के लिये अनुकूल था लेकिन टूटती पिच पर बल्लेबाजी आसान नहीं थी. गेंद को मूव कराने के लिए मशहूर फिलैंडर ने पवेलियन छोर से अपनी पांचवीं गेंद पर ही दक्षिण अफ्रीका में जन्में जेनिंग्स को बोल्ड कर दिया. इसके बाद उन्होंने बैलेन्स को पगबाधा आउट किया. ऑस्ट्रेलियाई अंपायर साइमन फ्राइ ने अपील ठुकरा दी थी लेकिन दक्षिण अफ्रीका ने निर्णय समीक्षा प्रणाली का सहारा लिया और अंपायर को अपना फैसला बदलना पड़ा.

इंग्लैंड का स्कोर दो विकेट पर 28 रन था और रूट को फिर से विषम परिस्थितियों में क्रीज पर कदम रखना पड़ा. लार्ड्स में कप्तान के रूप में अपनी पहली पारी में 190 रन और इस मैच की पहली पारी में सर्वाधिक 78 रन बनाने वाले रूट आज (सोमवार, 17 जुलाई) देर तक नहीं टिक पाये. मौरिस की बेहतरीन यार्कर ने उनका ऑफ स्टंप उखाड़ दिया. कुक ने हालांकि ओलिवर पर चार चौके लगाये लेकिन वह मौरिस के बाउंसर पर चकमा खा गये जो उनके दस्ताने को चूमकर विकेटकीपर क्विटंन डिकाक के दस्तानों में समा गया.

इंग्लैंड ने लंच के तुरंत बाद बेयरस्टॉ का विकेट गंवाया जिन्होंने महाराज की गेंद पर गलत शॉट खेलकर मिडआन पर खड़े मौरिस को कैच का अभ्यास कराया, जबकि अपनी संक्षिप्त पारी में छह चौके जड़ने वाले मोईन ने इसी स्पिनर की गेंद पर स्क्वायर लेग पर कैच थमाया. अगले ओवर में फिलैंडर ने अपनी ही गेंद पर स्टोक्स का कैच लेकर दक्षिण अफ्रीका की बड़ी जीत सुनिश्चित की. इन दोनों टीमों के बीच तीसरा टेस्ट मैच 27 जुलाई से ओवल में खेला जाएगा.

Trending news