महिला खिलाड़ियों ने दर्ज कराईं सेक्सुअल हैरासमेंट की शिकायतें, मंत्री रिजिजू ने दिया ये बयान
Advertisement

महिला खिलाड़ियों ने दर्ज कराईं सेक्सुअल हैरासमेंट की शिकायतें, मंत्री रिजिजू ने दिया ये बयान

राष्ट्रीय प्रशिक्षण केंद्रों पर कोचों के खिलाफ एथलीटों ने शिकायतें दर्ज कराईं.

लखनऊ के SAI क्षेत्रीय प्रशिक्षण केंद्र में सुविधाओं को लेकर खिलाड़ियों से बात करते हुए खेल मंत्री किरेन रिजिजू.  (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: भारत सरकार के खेल मंत्रालय ने कहा है कि 2011 से 2019 तक राष्ट्रीय प्रशिक्षण केंद्रों में यौन उत्पीड़न से संबंधित कथित घटनाओं की 35 शिकायतें दर्ज की गईं. मंत्रालय ने कहा कि भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) द्वारा संचालित केंद्रों पर कोचों के खिलाफ एथलीटों ने 27 शिकायतें दर्ज कराईं.

मंत्रालय ने कहा, "अब तक यौन उत्पीड़न के मामलों में दोषी पाए गए 14 लोगों पर जुर्माना लगाया गया है, और 15 मामलों में पूछताछ चल रही है. बाकी मामले या तो आरोपी संबंधित अदालत द्वारा बरी किए गए हैं या आरोप प्रमाणित नहीं किए जा सके हैं."  

खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने बताया कि उन्होंने साई (SAI) को अगले चार हफ्तों में लंबित मामलों की जांच पूरी करने को कहा है. उन्होंने एक बयान में कहा, "SAI परिसर में यौन उत्पीड़न के लिए जीरो टॉलरेंस की नीति है. जो पूछताछ चल रही है, उसमें भी तेजी लाई जाएगी."

रिजिजू ने कहा, "हम यह सुनिश्चित करेंगे कि यौन उत्पीड़न के मामलों से जुड़ी और हमारे खिलाड़ियों की रक्षा करने की पहले से मौजूद प्रणाली को और अधिक मजबूत बनाया जाए. "एथलीट SAI केंद्रों पर अपने प्रारंभिक वर्ष बिताते हैं और उन्हें सुरक्षित वातावरण देना हमारी सबसे महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है."

SAI के पूर्व महानिदेशक नीलम कपूर ने कहा कि ऐसी घटनाओं की वास्तविक संख्या अधिक हो सकती है. उन्होंने कहा, "मेरा मानना है कि यौन उत्पीड़न की कई घटनाएं दर्ज नहीं की जाती हैं. इसकी वजह है बदले का डर और समाधान के बारे में जागरूकता की कमी."

Trending news