दिल्ली हाफ मैराथन से उत्साहित दिखे खेल मंत्री, बताई इस खेल को लेकर सरकार की योजना

Delhi Half Marathon: खेल मंत्री किरन रिजिजू दिल्ली हाफ मैराथन में लोगों का उत्साह देखकर काफी प्रभावित दिखे.  

दिल्ली हाफ मैराथन से उत्साहित दिखे खेल मंत्री, बताई इस खेल को लेकर सरकार की योजना
खेल मंत्री भारत में खेलों को बढ़ावा देने के लिए बहुत सक्रिय हैं. (फोटो : IANS)

नई दिल्ली: खेल मंत्री किरण रिजीजू (Kiren Rijiju)ने यहां आयोजित हुए दिल्ली हाफ मैराथन (Delhi Half Marathon) के दौरान कहा कि उनका लक्ष्य मैराथन को भारत के छोटे-छोटे कस्बों तक लेकर जाना है. राष्ट्रीय राजधानी के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम से रविवार को मैराथन का फ्लैग ऑफ हुआ. मैराथन में भारतीय खिलाड़ियों में पुरुष वर्ग में श्रीनू बुगाठा और महिला वर्ग में एल. सूर्या ने जीत दर्ज की. कोई भी भारतीय हालांकि कोर्स रिकॉर्ड तोड़ नहीं पाया. महिला वर्ग में कोर्स रिकॉर्ड सूर्या के ही नाम है जो उन्होंने 2017 में स्थापित किया था.

यहां भी हों मैराथन
मैराथन में आए रिजिजू ने कहा, "मेरी योजना यह सुनिश्चित करना है कि भारत में छोटे-छोटे कस्बों में भी मैराथन आयोजित किया जाए. मैराथन सभी बड़े शहरों में तो हमेशा अयोजित होते हैं, लेकिन यह छेटे-छोटे शहरों में भी आयोजित किया जाना चाहिए." खेलमंत्री ने कहा कि इससे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फिट इंडिया मूवमेंट को भी बल मिलेगा.

यह भी पढ़ें: VIDEO: प्रेमी ने बीच मैदान में महिला क्रिकेटर को किया प्रोपोज, जानिए फिर क्या हुआ

दिल्ली मैराथन से बढ़ा उत्साह
रिजिजू ने कहा, "हमें देखकर बहुत अच्छा लग रहा है कि दिल्ली मैराथन पिछले कई वर्षो में काफी बड़ा हो गया है. दिल्ली की सड़कों पर सुबह में 40,000 लोगों को दौड़ना हुए देखना बहुत अच्छा है. हमें इसी का इंतजार था. फिट इंडिया मूवमेंट तभी आगे बढ़ेगा और बेहतर होगा जब हम इस तरह के अधिक मैराथन आयोजित करेंगे."

दुनिया के एथलीटों से भी मिला सपोर्ट
उन्होंने कहा, "दुनिया के शीर्ष मैराथन धावक यहां हैं और उन्हें देखकर भारत के लोग भी उत्साहित होते हैं इसलिए हम सभी भारतीय अब आगे आ रहे हैं. आज हमने देखा कि हमारे मैराथन धावक दुनिया के शीर्ष धावकों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर दौड़ रहे हैं. जाहिर तौर पर इसमें हर उम्र के लोग भाग ले रहे हैं जिसे देखकर मुझे बहुत अच्छा लगा."

श्रीनू ने जीती पुरुष वर्गकी स्पर्धा
पुरुष वर्ग में आंध्र प्रदेश के श्रीनू ने एक घंटे चार मिनट 33 सेकेंड में रेस पूरी की. श्रीनू ने शुरुआत अच्छी की. दूसरे स्थान पर सुरेश पटेल रहे. सुरेश ने एक घंटे चार मिनट 57 सेकेंड में रेस पूरी की. तीसरा स्थान पहली बार हाफ मैराथन में उतरे हर्षद महात्रे के नाम रहा. उन्होंने एक घंटे पांच मिनट 12 सेकेंड का समय निकाला.

महिलाओं में जीतीं सूर्या
महिला वर्ग में सूर्या एक घंटे 12 मिनट 49 सेकेंड का समय निकाल पहला स्थान हासिल करने में सफल रहीं.  दूसरे स्थान पर पारुल चौधरी रहीं. उन्होंने एक घंटे 13 मिनट 55 सेकेंड में रेस पूरी की. तीसरे स्थान पर चिंता यादव रहीं. उन्होंने ने एक घंटे 15 मिनट 28 सेकेंड का समय निकाला. आईएएएफ की गोल्ड लेवल की इस मैराथन में कुल 40,000 से ज्यादा प्रतिभागियों ने अलग-अलग रेसों में हिस्सा लिया.
(इनपुट आईएएनएस)