close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

रांची टेस्ट के पहले दिन ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ ने बनाए कई रिकॉर्ड

रांची टेस्ट के पहले दिन ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ ने बनाए कई रिकॉर्ड
रांची टेस्ट के पहले दिन ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ ने बनाए कई रिकॉर्ड (फाइल फोटो)

रांचीः  झारखंड क्रिकेट संघ मैदान पर भारत के साथ शुरू हुए तीसरे टेस्ट मैच के पहले दिन गुरुवार को आस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ के बल्ले से कई कीर्तिमान निकले. स्मिथ पहले दिन स्टम्प्स तक 117 रनों पर नाबाद लौटे. स्मिथ ने इस मैच के माध्यम से 5000 टेस्ट रन पूरे किए. यह इस सीरीज में उनका दूसरा शतक है.

रांची टेस्ट : धोनी के घर में गरजा स्मिथ का बल्ला

स्मिथ ने अपने करियर का 19वां टेस्ट शतक लगाया और साथ ही 2014 के बाद पहला टेस्ट मैच खेल रहे अपने साथी ग्लेन मैक्सवेल (नाबाद 82) के खिलाफ भारत में भारत के खिलाफ पांचवें विकेट के लिए अब तक की सबसे बड़ी साझेदारी की.

स्मिथ 5000 या उससे अधिक रन बनाने वाले विश्व के 89वें और आस्ट्रेलिया के 20वें बल्लेबाज हैं. खास बात यह है कि इस सूची में सर डॉन ब्रैडमैन (99.94) के बाद स्मिथ (60.73) का औसत दूसरा श्रेष्ठ है.

स्मिथ ने 53 टेस्ट मैचों में 5000 रन पूरे किए. इस लिहाज से यह मुकाम हासिल करने वाले वह तीसरे तीव्र बल्लेबाज हैं. ब्रैडमैन (36) और सुनील गावस्कर (52) ने ही उनसे तेजी से 5000 रन बनाए हैं.

 स्मिथ बोले, 'भारत को भारत में हराना जिंदगी का सबसे सुखद क्षण होगा'

इसके अलावा स्मिथ भारत में उसी के खिलाफ किसी सीरीज में दो शतक लगाने वाले तीसरे कप्तान बन गए हैं. उनसे पहले वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान क्लाइव लॉयड (1974-75 और 1983-84) और इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक (2012-13) के नाम यह रिकॉर्ड है.