सुमित नागल ने ATP रैंकिंग में फिर किया सुधार, हासिल की करियर की बेस्ट पोजीशन

ATP: ऑस्ट्रेलियन ओपन के अपने पहले सेट में रोजर फेडरर को हराने वाले सुमित नागल करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पर आ गए हैं. 

सुमित नागल ने ATP रैंकिंग में फिर किया सुधार, हासिल की करियर की बेस्ट पोजीशन
सुमित नागल ने इस बार 6 स्थान की छलांग लगाई है. (फोटो : IANS)

नई दिल्ली: भारत के उभरते हुए युवा टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल (Sumit Nagal) सोमवार को जारी पेशेवर टेनिस संघ (ATP) की ताजा रैंकिंग में छह स्थान आगे बढ़ते हुए 129वें स्थान पर आ गए हैं. नागल ने पिछले सप्ताह एटीपी चैलेंजर केम्पिनास के सेमीफाइनल में जगह बनाई थी. सेमीफाइनल में उन्हें अर्जेटीना के जुआन फिकोविक से मात खानी पड़ी थी.  इससे पहले वे ब्यूनर्स आयर्स में एटीपी चैलेंजर क्ले कोर्ट टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम करने में सफल रहे थे.

136वें स्थान पर पहुंच गए थे नाग
ब्यूनर्स आयर्स में एटीपी चैलेंजर की खिताबी जीत के बाद वह 135वें स्थान पर पहुंच गए थे. नागल ने अपने पहले ग्रैंड स्लैम अमेरिकी ओपन के पहले राउंड में टेनिस के बादशाह स्विटरजरलैंड के रोजर फेडरर को पहला सेट हराया था. नागल की दो बार चैलेंजर ट्रॉफी जीत चुके है. इससे पहले उन्होंने 2017 में बेंगलुरू ओपन जीती थी. नागल ने 2015 में विंबलडन बॉयस डबल्स खिताब जीतकर जूनियर ग्रैंड स्लैम टाइटल अपने नाम किया था. वे डेविस कप में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व भी करते हैं. 

टॉप 10 रैंकिंग में कोई बदलाव नहीं
वहीं शीर्ष-10 रैंकिंग में कोई बदलाव नहीं हुआ है. जापान ओपन का खिताब जीतने वाले सर्बिया के नोवाक जोकोविक पहले स्थान पर बने हैं. स्पेन के राफेल नडाल दूसरे और स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर तीसरे स्थान पर कायम हैं. रूस के डेनिल मेडवेडेव चौथे स्थान पर ही हैं जबकि चीन ओपन का खिताब जीतने वाले आस्ट्रिया के डोमिनिक थीम पांचवें स्थान पर कायम हैं.

जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव छठे, ग्रीक के स्टीफानोस सितसिपास सातवें, जापान के केई निशिकोरी आठवें, रूस के कारने खाचानोव नौवें और स्पेन के रोबेटरे बाउतिस्ता अगुट 10वें स्थान पर बने हुए हैं. बेल्जियम के डेविड गोफिन को एक स्थान का फायदा हुआ है और वह 14वें स्थान पर पहुंच गए हैं. उन्होंने क्रोएशिया के बोर्ना कोरिक को 15वें स्थान पर धकेल दिया है.
(इनपुट आईएएनएस)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.