एशियाई खेल: पहलवान सुशील कुमार बाहर, संदीप तोमर ने क्वार्टर फाइनल में बनाई जगह

18वें एशियाई खेलों में कुश्ती प्रतियोगिता में पुरुषों की 74 किलोग्राम स्पर्धा के क्वालिफिकेशन नें हारकर बाहर हो गए. सुशील की इस हार के साथ ही भारत को एक पदक का नुकसान हुआ है.

एशियाई खेल: पहलवान सुशील कुमार बाहर, संदीप तोमर ने क्वार्टर फाइनल में बनाई जगह
सुशील की इस हार के साथ ही भारत को एक पदक का नुकसान हुआ है. (PHOTO: twitter)

जकार्ता. भारत के अनुभवी पहलवान सुशील कुमार यहां जारी 18वें एशियाई खेलों में कुश्ती प्रतियोगिता में पुरुषों की 74 किलोग्राम स्पर्धा के क्वालिफिकेशन नें हारकर बाहर हो गए. सुशील की इस हार के साथ ही भारत को एक पदक का नुकसान हुआ है.

भारतीय पहलवान सुशील को इस स्पर्धा में बहरीन के एडम बातिरोव ने 5-3 से मात देकर बाहर किया. इस हार के कारण सुशील 2006 दोहा में जीते गए अपने कांस्य पदक के रंग को स्वर्ण में तब्दील करने में भी असफल रह गए.

सुशील ने क्वालिफिकेशन के पहले दौर में अच्छी शुरुआत करते हुए 2-0 से बढ़त हासिल कर ली थी. इसके बाद बहरीन के पहलवान ने बातिरोव ने सुशील को टैकल करते हुए एक अंक हासिल किया.

दूसरे दौर में बातिरोव को सुशील पर भारी पड़ते हुए देखा गया और ऐसे में उन्होंने भारतीय पहलवान को पीली रेखा दायरे से बाहर कर पांच अंक हासिल कर लिए. सुशील इस बीच एक अंक हासिल कर पाए और इस कारण 5-3 से हार गए.

क्वार्टर फाइनल में संदीप तोमर
भारतीय पहलवान संदीप तोमर ने अच्छी शुरुआत करते हुए रविवार को यहां जारी 18वें एशियाई खेलों की कुश्ती प्रतियोगिता में पुरुषों की 57 किलोग्राम स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है. संदीप ने प्री-क्वार्टर फाइनल में तुर्कमेनिस्तान के पहलवान रुस्तम नाजारोव को 12-8 से मात दी.

संदीप ने अच्छी शुरुआत करते हुए तीन बार तुर्कमेनिस्तान के पहलवान रुस्तम को तीन बार टैकल करते हुए छह अंक बटोरे, लेकिन रुस्तम ने भी अंतिम मिनट में अच्छी वापसी कर चार अंक लेकर भारतीय पहलवान को बराबरी की टक्कर दी.

इसके बाद दूसरे राउंड में दोनों पहलवानों के अंक 8-8 से बराबरी पर थे. यहां संदीप ने अच्छा दांव खेलते हुए दो अंक लेकर बढ़त 10-8 कर ली. संदीप ने तुर्कमेनिस्तान के पहलवान को वापसी का मौका नहीं दिया और अंत में 12-8 से जीत हासिल कर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया.