टी20 प्रैक्टिस मैच: भारत की युवा ब्रिगेड से आज भिड़ेगी दक्षिण अफ्रीका
Advertisement

टी20 प्रैक्टिस मैच: भारत की युवा ब्रिगेड से आज भिड़ेगी दक्षिण अफ्रीका

युवा और अनुभवी खिलाड़ियों से सजी दक्षिण अफ्रीका की मजबूत टी20 टीम अपने 72 दिन के भारत दौरे का आगाज मंगलवार को भारत ए टीम के खिलाफ टी20 अभ्‍यास मैच से करेगी।

टी20 प्रैक्टिस मैच: भारत की युवा ब्रिगेड से आज भिड़ेगी दक्षिण अफ्रीका

नई दिल्ली : युवा और अनुभवी खिलाड़ियों से सजी दक्षिण अफ्रीका की मजबूत टी20 टीम अपने 72 दिन के भारत दौरे का आगाज मंगलवार को भारत ए टीम के खिलाफ टी20 अभ्‍यास मैच से करेगी।

फाफ डु प्लेसिस की अगुवाई वाली दक्षिण अफ्रीका टीम के लिये यह मैच भारतीय हालात के अनुकूल खुद को ढालने के लिए अहम है। मनदीप सिंह की कप्तानी वाले भारत ए से इस मुकाबले के बाद उसे दो अक्तूबर को धर्मशाला में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली भारतीय टीम से पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलना है। दक्षिण अफ्रीका टीम में पांच सीनियर क्रिकेटर कप्तान डु प्लेसिस, टेस्ट कप्तान हाशिम अमला, वनडे कप्तान एबी डिविलियर्स, लेग स्पिनर इमरान ताहिर और सीनियर बल्लेबाज जेपी डुमिनी हैं। डेविड मिलर और क्विंटोन डिकाक के रूप में उसके पास टी20 विशेषज्ञ बल्लेबाज भी हैं।

पालम एयरफोर्स मैदान बड़ा नहीं है लिहाजा डिविलियर्स, डु प्लेसिस और मिलर से आक्रामक पारियों की उम्मीद होगी। गेंदबाजी में दक्षिण अफ्रीका के पास डेल स्टेन और मोर्नी मोर्कल नहीं है लेकिन उसका गेंदबाजी आक्रमण मजबूत है। एल्बी मोर्कल, क्रिस मौरिस, ताहिर और काइल एबोट टी20 क्रिकेट के बेहतरीन गेंदबाज हैं और अपनी विविधता के दम पर इंडियन प्रीमियर लीग में वे छाप छोड़ चुके हैं। वहीं, मेजबान भारत ए या भारतीय बोर्ड अध्यक्ष एकादश वास्तव में भारत की ‘सी’ टीम है चूंकि असली भारत ए टीम बेंगलूरू में बांग्लादेश ए के खिलाफ तीन दिवसीय मैच खेल रही है। दक्षिण अफ्रीका का सामना करने जा रही टीम में युवा खिलाड़ी हैं जो पिछले कुछ अर्से में आईपीएल में शानदार प्रदर्शन कर चुके हैं। इनमें से कोई भी भारतीय सीनियर टीम में जगह बनाने के करीब नहीं है, लेकिन आईसीसी टी20 विश्व कप पांच महीने बाद होने वाला है और ये उनके पास चयनकर्ताओं को आकर्षित करने का सुनहरा मौका है।

तीनों स्पिनर युजवेंद्र चहल, पवन नेगी और कुलदीप यादव इस मौके को भुनाने की फिराक में होंगे चूंकि आर अश्विन को छोड़कर टी20 प्रारूप में किसी स्पिनर की जगह भारतीय टीम में पक्की नहीं है। बल्लेबाजों में मयंक अग्रवाल ने हाल ही में भारत ए के लिये अच्छा प्रदर्शन किया है। मनन वोहरा आईपीएल और सैयद मुश्ताक अली ट्राफी में खेले पिछले 10 टी20 मैचों में 40 से अधिक का स्कोर नहीं बना सके हैं। मनीष पांडे और संजू सैमसन भी दक्षिण अफ्रीका के उम्दा गेंदबाजों के सामने रन बनाना चाहेंगे।

टीमें:-  भारत ए :  मनदीप सिंह (कप्तान), मयंक अग्रवाल, मनन वोहरा, मनीष पांडे, सूर्यकुमार यादव, संजू सैमसन, हार्दिक पंड्या, ऋषि धवन, अनुरीत सिंह, युजवेंद्र चहल, पवन नेगी, कुलदीप यादव।

दक्षिण अफ्रीका टी20 टीम : फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), हाशिम अमला, फरहान बेहार्डियेन, क्विंटोन डिकाक, मर्चेंट डि लांगे, एबी डिविलियर्स, जेपी डुमिनी, इमरान ताहिर, एडी एल, काइल एबोट, डेविड मिलर, क्रिस मौरिस, कागिसो रबाडा, एल्बी मोर्कल, खाया जोंडो।

Trending news