PBL: बैडमिंटन लीग से जुड़ी तापसी पन्नू की टीम ‘पुणे सेवन एसेज’, सीजन-4 में खेलेंगी 9 टीमें

प्रीमियर बैडमिंटन लीग ने अपनी नौवीं टीम की घोषणा की. यह लीग का चौथा सीजन होगा.

PBL: बैडमिंटन लीग से जुड़ी तापसी पन्नू की टीम ‘पुणे सेवन एसेज’, सीजन-4 में खेलेंगी 9 टीमें
प्रीमियर बैडमिंटन लीग के तीसरे सीजन में कैरोलिना मारिन (बाएं) की टीम चैंपियन बनी थी. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: प्रीमियर बैडमिंटन लीग (पीबीएल) के चौथे सीजन में 8 नहीं, बल्कि नौ टीमें हिस्सा लेंगी. नई फ्रेंचाइजी के रूप में पुणे इस प्रतिष्ठित लीग में शामिल हो गया है. पुणे सेवन एसेज के रूप में नई टीम इस सीजन में अन्य आठ टीमों को टक्कर देती नजर आएगी. लीग के साथ जुड़ने वाली पुणे टीम का मालिकाना हक बॉलीवुड अभिनेत्री तापसी पन्नू और उनकी प्रबंधन एजेंसी 'केआरआई' के पास है.

भारतीय बैडमिंटन संघ (बीएआई) के बयान में कहा गया है कि वह और उसके अध्यक्ष डॉक्टर हिमंता बिस्वा सरमा बैडमिंटन को देश के कोने-कोने तक ले जाने के लिए प्रतिबद्ध हैं. पुणे का इस लीग से जुड़ना इसी प्रतिबद्धता का एक हिस्सा है. बीएआई का लक्ष्य इस लीग को न सिर्फ भारत में, बल्कि विश्व में सबसे अधिक पसंद की जाने वाली बैडमिंटन लीग के रूप में स्थापित करना है.
PBL

बीएआई अध्यक्ष और पीबीएल के चेयरमैन हिमंता ने कहा, ‘बीते कुछ वर्षो में देश में सबसे अधिक पसंद किए जाने वाले खेल के रूप में बैडमिंटन उभरा है. इस दिशा में पीबीएल का अहम योगदान रहा है. लीग के पहले सीजन में छह टीमों ने हिस्सा लिया था. अब हमारे पास तीन साल में नौ फ्रेंचाइजी टीमें हैं. यह एक शानदार उपलब्धि है. मुझे यकीन है कि इस खेल के प्रति लोगों का प्यार बढ़ता रहेगा और पीबीएल आने वाले समय में भी अपनी सफलता का परचम लहराएगा.’

पीबीएल के आगामी सीजन की शुरुआत 22 दिसंबर, 2018 को होगी और इसका समापन 13 जनवरी, 2019 को होगा. यह पांच शहरों मुम्बई, पुणे, हैदराबाद, अहमदाबाद और बेंगलुरू में खेली जाएगी.

पुणे टीम की मालिक और अभिनेत्री तापसी ने कहा, ‘मैंने शुरुआत में बैडमिंटन खेला है और इस खेल के प्रति मेरा खास लगाव है. मैंने हमेशा चाहा है कि मैं बड़े पैमाने पर इस खेल से जुडूं और लीग के माध्यम से मेरी यह इच्छा पूरी हो रही है. मुझे विश्वास है कि पुणे सेवन एसेज एक बेहतरीन टीम के तौर पर उभरेगी.’

पीबीएल के चौथे सीजन का उद्घाटन मुंबई में होगा. पिछले साल इस लीग में आठ टीमों ने हिस्सा लिया था और छह करोड़ रुपए की इनामी राशि रखी गई थी. रियो ओलंपिक चैंपियन और स्पेन की कैरोलिन मारिन के नेतृत्व में हैदराबाद की टीम ने पिछले साल खिताब जीता था. पिछले साल दिल्ली डैशर्स (दिल्ली), मुंबई रॉकेट्स (मुम्बई), अवध वॉरियर्स (लखनऊ), हैदराबाद हंटर्स (हैदराबाद), चेन्नई स्मैशर्स (चेन्नई), बेंगलुरू रैप्टर्स (बेंगलुरू), अहमदाबाद मास्टर्स (अहमदाबाद) और नार्थ ईस्टर्न वॉरियर्स (गुवाहाटी) ने हिस्सा लिया था. 

(इनपुट: आईएएनएस)