close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Tennis: फेडरर का जादू है बरकरार, 10वां स्विस ओपन जीत कर बनाए ये रिकॉर्ड

Tennis: फेडरर ने जीता 10वां स्विस ओपन जीतक कर अपने करियर का 103वां एकल खिताब भी जीता.

Tennis: फेडरर का जादू है बरकरार, 10वां स्विस ओपन जीत कर बनाए ये रिकॉर्ड
फेडरर अब जिमी कॉर्नर के रिकॉर्ड से केवल 6 कदम दूर हैं. (फाइल फोटो)

बासेल:  स्विटजरलैंड के टेनिस स्टार रोजर फेडरर (Roger Federer) ने रविवार को यहां रिकॉर्ड 10वीं बार स्विस ओपन इंडोर चैम्पियनशिप (Swiss Open) खिताब अपने नाम किया. फेडरर ने फाइनल मुकाबले में आस्ट्रेलिया के एलेक्स मिनाउर (Alex de Minaur) को हराया और अपने करियर का 103वां एकल खिताब अपने नाम किया. फेडरर ने एलेक्स पर 6-2, 6-2 से जीत हासिल की.

आक्रामक खेल दिखाया फेडरर ने
38 साल के फेडरर ने अपने जन्मस्थान पर घरेलू दर्शकों के बीच खेलते हुए काफी आक्रामक खेल दिखाया और 20 साल के एलेक्स के खिलाफ एकतरफा जीत दर्ज की, जो इस साल के अपने चौथे खिताब के लिए प्रयासरत थे. पहला सेट 34 मिनट तक चला जिसमें फेडरर ने दो बार एलेक्स की सर्विस तोड़ी. दूसरे सेट में फेडरर ज्यादा बेहतर दिखे.

यह भी पढ़ें:  दिल्ली प्रदूषण हुआ खतरनाक, फिर भी जेटली स्टेडियम में ही होगा पहला टी20

फेडरर ने मैच के बाद कहा, "यह काफी तेज लेकिन अच्छा मैच था. मैं समझता हूं कि मैंने शानदार खेल दिखाया. शुरू में यह एक कठिन ओपनर था, हमें पहले पांच गेम में कुछ शानदार रैली देखने को मिली. लेकिन मैंने पीछे मुड़कर नहीं देखा. मेरा आक्रमण अच्छा था. कुछ गलतियां की, लेकिन मैंने बेहतर शॉट्स और सर्विस से वापसी की."

विरोधी की भी की तारीफ
 स्विस मास्टर ने एलेक्स की भी तारीफ की. फेडरर ने कहा, "एसेक्स ने पूरे टूनार्मेंट के दौरान शानदार खेल दिखाया. मैं समझता हूं कि हम दोनों इस परिणाम से खुश हैं. मेरे लिए यह जीत खास है क्योंकि यह मेरे होमटाउन बासेल में मेरी 10वीं खिताबी जीत है."

यह मिला ईनाम, इस रिकॉर्ड से 6 कदम हैं दूर
इस जीत से फेडरर को 500 एटीपी रैंकिंग प्वाइंट्स मिलेंगे और साथ ही 430,125 डालर पुरस्कार के तौर पर मिले. उल्लेखनीय है कि फेडरर ने इसी साल हॉपमैन कप, अपना 12वां विंबल्डन खिताब भी जीता है. वे अब तक 1200 से ज्यादा मैच जीत चुके हैं. 20 ग्रैंड स्लैम टाइटल जीतने वाले फेडरर अब सबसे ज्यादा एटीपी सिंगल्स टाइटल जीतने से केवल छह कदम दूर हैं. फिलहाल यह रिकॉर्ड जिमी कॉर्नर्स के नाम है. 
(इनपुट आईएएनएस)