नोवाक जोकोविच; एकमात्र खिलाड़ी जिसने हारने से ज्यादा फेडरर-नडाल को हराया है, जानें 10 फैक्ट

सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने स्पेन के राफेल नडाल को हराकर ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीता. यह उनका 15वां ग्रैंडस्लैम खिताब है. 

नोवाक जोकोविच; एकमात्र खिलाड़ी जिसने हारने से ज्यादा फेडरर-नडाल को हराया है, जानें 10 फैक्ट
नोवाक जोकोविच ऑस्ट्रेलियन ओपन (Australian Open) का खिताब सबसे अधिक (7) बार जीतने वाले खिलाड़ी हैं. (फोटो: PTI)

नई दिल्ली: टेनिस जगत में जब भी पुरुष सिंगल्स के दिग्गजों की बात आती है, तो रोजर फेडरर और राफेल नडाल का नाम ही सबसे पहले आता है. पिछले 15-16 साल से ये दोनों खिलाड़ी अजेय से हैं. अजेय से..., लेकिन यह सिर्फ एक मजबूत छवि भर है, जो हम-आप के दिमाग में जगह बना चुकी है. हकीकत यह है कि मौजूदा दौर में ही एक ऐसा भी खिलाड़ी है, जो जब भी इन दोनों दिग्गजों के सामने उतरा है, जीत ने ज्यादातर उसी के कदम चूमे. यह खिलाड़ी कोई और नहीं, 2019 के ऑस्ट्रेलियन ओपन (Australian Open 2019) चैंपियन नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) हैं. वर्ल्ड नंबर-1 नोवाक ने फाइनल में नडाल को ही हराया. मौजूदा दशक के इस सबसे बेहतरीन खिलाड़ी के फेडरर और नडाल पर भारी पड़ने वाले कुछ रिकॉर्ड और दिलचस्प जानकारियां...

1. सर्बिया के नोवाक जोकोविच दुनिया के नंबर-1 खिलाड़ी हैं. वे एटीपी रैंकिंग में 16,950 रेटिंग अंक हासिल कर चुके हैं. वे इतने अंक हासिल करने वाले दुनिया के एकमात्र खिलाड़ी हैं. स्विस किंग रोजर फेडरर और स्पेनिश स्टार राफेल नडाल भी ऐसा नहीं कर सके हैं.

2. साल 2010 से अब तक 37 ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट खेले गए हैं. इनमें से नोवाक जोकोविच ने सबसे अधिक 14 खिताब जीते हैं. राफेल नडाल 11 खिताब के साथ दूसरे और रोजर फेडरर (5) तीसरे नंबर पर हैं. एंडी मरे और स्टानिस्लास वावरिंका तीन-तीन और मारिन सिलिच एक बार चैंपियन बने हैं. 

यह भी पढ़ें: साइना नेहवाल ने पूरा फाइनल खेले बिना जीता इंडोनेशिया मास्टर्स, केवल 7 मिनट में बनीं विजेता

3. नोवाक जोकोविच और राफेल नडाल के बीच अब तक 53 मुकाबले में हुए हैं. इनमें से 28 में नोवाक ने जीत दर्ज की है. राफेल नडाल के नाम 25 जीत दर्ज हैं. 

4. नोवाक जोकोविच और रोजर फेडरर के बीच अब तक 47 मुकाबले में हुए हैं. इनमें से 25 मुकाबले नोवाक के नाम रहे. जबकि, फेडरर ने 22 मैच जीते. (इनमें वह मुकाबला शामिल नही हैं, जिसमें नोवाक को वॉकओवर मिला था.)

5. नोवाक जोकोविच एकमात्र खिलाड़ी हैं, जिन्होंने चारों ग्रैंडस्लैम लगातार जीते हैं. उन्होंने ऐसा 2015-16 (फ्रेंच ओपन 2016, ऑस्ट्रेलियन ओपन 2016, यूएस ओपन 2015 और विंबलडन 2015) में किया था. रोजर फेडरर या राफेल नडाल कभी भी लगातार चार ग्रैंडस्लैम नहीं जीत सके हैं. 

6. नोवाक जोकोविच और राफेल नडाल 15वीं बार किसी टू्र्नामेंट में आमने-सामने आए हैं. इनमें से 10 बार जोकोविच चैंपियन बनकर कोर्ट से बाहर निकले. नडाल उनसे आधी बार ही फाइनल जीत पाए हैं.

7. नोवाक जोकोविच दुनिया के एकमात्र खिलाड़ी हैं, जिसने 7 बार ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीता है. रोजर फेडरर और रॉय एमर्सन छह-छह खिताब के साथ दूसरे नंबर पर हैं. राफेल नडाल यहां एक ही बार चैंपियन बने हैं.

8. नोवाक एटीपी मास्टर्स टूर्नामेंट के पिछले 10 साल (2009 से अब तक) के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी हैं. उन्होंने इस दौरान 28 खिताब जीते हैं. राफेल नडाल ने इस दौरान 21 और फेडरर ने 13 खिताब जीते हैं.

9. नोवाक जोकोविच के नाम एक सीजन (2015) में सबसे अधिक 10 एटीपी खिताब जीतने का भी रिकॉर्ड है. उनके नाम लगातार 18 एटीपी टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचने का भी रिकॉर्ड है.

10. नोवाक जोकोविच के परिवार ने दूसरे विश्व युद्ध के समय अपने एक रिश्तेदार के घर में शरण ली थी. रिश्तेदार का नाम नोवाक था. नोवाक का नाम, उसी रिश्तेदार की याद में रखा गया है.

और अंत में, 31 साल के नोवाक जोकोविच सबसे अधिक ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने के मामले में अभी तीसरे नंबर पर हैं. उन्होंने 15 खिताब जीते हैं. इस मामले में 37 साल के रोजर फेडरर (20) पहले और 32 वर्षीय राफेल नडाल (17) दूसरे नंबर पर हैं. जोकोविच को यह अच्छी तरह से पता है कि छोटा दिखने वाला यह अंतर काफी बडा है. इसीलिए ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतने के बाद उन्होंने एक सवाल के जवाब में यही कहा, ‘मैं रोजर के खिताब के करीब से करीब जाना चाहूंगा.’