टेनिस रैंकिंग: हार के बावजूद जोकोविच टॉप पर बरकरार, चैंपियन इगा स्वियाटेक को फायदा

स्पेन के राफेल नडाल ने मेंस सिंगल्स का 13वां और कुल 20वां ग्रैंडस्लैम खिताब जीतकर स्विटजरलैंड के रोजर फेडरर के सबसे ज्यादा ग्रैंडस्लैम खिताब के रिकॉर्ड की बराबरी की लेकिन उनकी जीत से एटीपी रैंकिंग के टॉप पर बदलाव नहीं हुआ है.

टेनिस रैंकिंग: हार के बावजूद जोकोविच टॉप पर बरकरार, चैंपियन इगा स्वियाटेक को फायदा
इगा स्वियाटेक और नोवाक जोकोविच. (फोटो-IANS/PTI)

वॉशिंगटन: फ्रेंच ओपन (French Open) चैंपियन इगा स्वियाटेक (Iga Swiatek) ने पेरिस में खिताबी जीत के बार 37 स्थान की लंबी छलांग के साथ टॉप 20 महिला टेनिस खिलाड़ियों में जगह बनाने में कामयाब रहीं और डब्ल्यूटीए रैंकिंग (WTA Ranking) में करियर के बेस्ट 17वें स्थान पर पहुंच गई हैं.

यह भी पढ़ें- राफेल नडाल के नाम 13वां फ्रेंच ओपन खिताब, रोजर फेडरर के इस रिकॉर्ड की बराबारी की

राफेल नडाल (Rafael Nadal) ने नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) को 6-0, 6-2, 7-5 से हराकर रोलां गैरो (Roland Garros) पर मेंस सिंगल्स का 13वां और कुल 20वां ग्रैंडस्लैम खिताब जीतकर रोजर फेडरर (Roger Federer) के सबसे ज्यादा ग्रैंडस्लैम खिताब के रिकॉर्ड की बराबरी की लेकिन उनकी जीत से एटीपी रैंकिंग (ATP Ranking) के टॉप पर बदलाव नहीं हुआ है.

फरवरी में ऑस्ट्रेलियन ओपन (Australian Open) का खिताब जीतने वाले जोकोविच अब भी दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी हैं जबकि नडाल दूसरे स्थान पर बरकरार हैं. यूएस ओपन (US Open) चैंपियन डोमिनिक थीम (Dominic Thiem) तीसरे और फेडरर चौथे स्थान पर हैं.

उन्नीस साल की स्वियाटेक ने फ्रेंच ओपन में दुनिया की 54वें नंबर की खिलाड़ी के रूप में प्रवेश किया था और 1975 में कंप्यूटरीकृत डब्ल्यूटीए रैंकिंग शुरू होने के बाद वह यह क्ले कोर्ट ग्रैंडस्लैम जीतने वाली सबसे कम रैंकिंग वाली महिला खिलाड़ी हैं. उन्होंने फाइनल में सोफिया केनिन (Sofia Kenin) को 6-4, 6-1 से हराया था. महिला रैंकिंग में हालांकि टॉप 3 में कोई बदलाव नहीं हुआ है, ऐश्ले बार्टी (Ashleigh Barty), सिमोना हालेप (Simona Halep) और नाओमी ओसाका (Naomi Osaka) पहले 3 स्थानों पर बरकरार हैं.
(इनपुट-भाषा)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.