close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

US Open से बाहर हुए टेनिस स्टार एंडी मरे, स्विस स्टार स्टैन वावरिंका भी नहीं खेलेंगे

स्विस स्टार स्टैन वावरिंका, जापान के केई निशिकोरी और कनाडा के मिलोस राओनिक ने भी टूर्नामेंट से दूर रहने का फैसला किया है. मरे ने विंबलडन के बाद से टेनिस नहीं खेला है. 

US Open से बाहर हुए टेनिस स्टार एंडी मरे, स्विस स्टार स्टैन वावरिंका भी नहीं खेलेंगे
विंबलडन में मरे को अमेरिका के सैम क्वेरी के हाथों क्वार्टर फाइनल में हार मिली थी. (फाइल फोटो)

लंदन: स्कॉटिश टेनिस स्टार एंडी मरे साल के चौथे ग्रैंड स्लैम-अमेरिकी ओपन से बाहर हो गए हैं. मरे ने कहा है कि वह कूल्हे में चोट के कारण इस अग्रणी टूर्नामेंट से बाहर हो रहे हैं. तीन बार के ग्रैंड स्लैम विजेता मरे ने कहा, "मैं इस टूर्नामेंट के लिए तैयार नहीं हूं." मरे ने 2012 में अमेरिकी ओपन खिताब जीता था. वह एटीपी रैंकिंग में पांचवें स्थान पर हैं. इस साल सर्बिया के दिग्गज खिलाड़ी नोवाक जोकोविक भी अमेरिकी ओपन में नहीं खेल रहे हैं. इसके अलावा स्विस स्टार स्टैन वावरिंका, जापान के केई निशिकोरी और कनाडा के मिलोस राओनिक ने भी टूर्नामेंट से दूर रहने का फैसला किया है. मरे ने विंबलडन के बाद से टेनिस नहीं खेला है. विंबलडन में मरे को अमेरिका के सैम क्वेरी के हाथों क्वार्टर फाइनल में हार मिली थी. 

US Open: पुरुषों में नडाल और फेडरर मजबूत दावेदार, महिलाओं में नंबर एक के लिए होगी जंग

कई दिग्गज खिलाड़ियों की अनुपस्थिति में सोमवार (28 अगस्त) से शुरू होने वाले यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट में खिताब की दावेदारी के लिये जंग रोचक बन गयी है तथा पुरुष वर्ग में जहां राफेल नडाल और रोजर फेडरर खिताब के प्रबल दावेदार के तौर पर कोर्ट पर उतरेंगे वहीं महिला वर्ग में आठ खिलाड़ियों की निगाह खिताब के साथ साथ नंबर एक रैंकिंग पर भी टिकी रहेगी. नडाल और फेडरर की प्रतिद्वंद्विता जग प्रसिद्ध है लेकिन ये दोनों दिग्गज टेनिस कभी यूएस ओपन में आमने सामने नहीं हुए. इस बार हालांकि ये दोनों सेमीफाइनल में एक दूसरे से भिड़ सकते हैं.

विश्व के नंबर दो और 2012 के चैंपियन एंडी मर्रे ने कूल्हे की चोट से उबरने में नाकाम रहने के बाद शनिवार को नाम वापस लिया जिससे फेडरर और नडाल के बीच फाइनल की संभावना खत्म हो गयी. ये दोनों ही दिग्गज अभी एक हाफ में हैं और उनका मुकाबला अंतिम चार में हो सकता है. पिछले तीन वर्षों में पहली बार नंबर एक रैंकिंग पर पहुंचे नडाल ने 2010 और 2013 में यहां खिताब जीता था और इस बार मर्रे, नोवाक जोकोविच और स्टैन वावरिंका की अनुपस्थिति में उनकी दावेदारी मजबूत बन गयी है.

पांच बार के यूएस ओपन चैंपियन फेडरर अपने 20वें ग्रैंडस्लैम और इस साल के तीसरे बड़े खिताब के लिये अपनी दावेदारी पेश करेंगे. इस वर्ष ऑस्ट्रेलियाई ओपन और विंबलडन जीतने वाले फेडरर अगर खिताब जीतने में सफल रहते हैं तो ओपन युग में यूएस ओपन जीतने वाले सबसे अधिक उम्र के खिलाड़ी बन जाएंगे. मर्रे, जोकोविच और वावरिंका के अलावा केई निशिकोरी और मिलोस राओनिच के भी चोटिल होने के कारण बाहर होने से नडाल और फेडरर की सेमीफाइनल तक की राह आसान बन गयी है.