VIDEO: थाईलैंड की गुफा में फंसे 4 बच्चों को बचाया गया, आज फिर शुरू होगा बाकी 9 को बचाने का काम
Advertisement

VIDEO: थाईलैंड की गुफा में फंसे 4 बच्चों को बचाया गया, आज फिर शुरू होगा बाकी 9 को बचाने का काम

थाईलैंड की अंडर 16 फुटबॉल टीम के 11 से 16 साल की उम्र के 12 बच्चे और उनके 25 वर्षीय कोच 23 जून से गुफा में फंसे हुए हैं. बाढ़ग्रस्त इस गुफा में ऑक्सीजन की आपूर्ति बहुत कम है. 

‘‘वाइल्ड बोर्स’’ नाम की यह फुटबॉल टीम गुफा में 23 जून से फंसी है (PIC : REUTERS)

मे साई (थाईलैंड) : उत्तरी थाईलैंड में बाढ़ के पानी से भरी गुफा में दो सप्ताह से अधिक समय से फंसे 12 लड़कों और उनके कोच को बाहर निकालने के जारी अभियान के तहत बचावकर्मियों ने आज चार सदस्यों को बाहर निकाल लिया. रविवार रात (8 जुलाई) को यह अभियान करीब 10 घंटों के लिए रोका गया था. पूरी दुनिया को इस बचाव अभियान के फिर से शुरू होने का इंतजार है. बचाव अभियान के पहले चरण में रविवार को अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, चीन, यूरोप और थाईलैंड के विशेषज्ञ शामिल थे. चार युवा फुटबॉल खिलाड़ियों को गुफा से निकालने के बाद हेलीकॉप्टर के जरिए अस्पताल पहुंचाया गया है.

  1. 23 जून दिन से गुफा के अंदर फंसे हैं 12 बच्चे
  2. मैच के बाद गुफा देखने के लिए गए थे बच्चे
  3. सेना और गोताखोर कर रहे हैं बच्चों को ढूंढने की कोशिश

सोमवार को यह अभियान फिर से जोर पकड़ेगा. इस अभियान में अब बेबी सबमरीन की मदद भी ली जा सकती है. पूरे ऑपरेशन में कुल 90 गोताखोर जुटे हैं. इनमें 40 थाई जबकि 50 अन्य देशों के गोताखोर हैं. अभियान के प्रमुख ने कहा कि अभियान ‘‘उम्मीद से बेहतर’’ तरीक से चल रहा है. 11 से 16 वर्ष आयु के लड़कों और उनके कोच को पानी में गोता लगाकर बचाने के लिए जारी अभियान सुबह शुरू हुआ था. विशेषज्ञ गोताखोर इस जटिल एवं खतरनाक अभियान के लिए उस जगह पर घुसे.

अभियान में शामिल थाईलैंड के नेवी सील्स ने अपने आधिकारिक फेसबुक पेज पर बताया कि चार को बचा लिया गया है. चियांग राय के कार्यवाहक गवर्नर एवं अभियान का नेतृत्व कर रहे नारोंगसाक ओसाटाकोर्न ने कहा कि चार लड़कों को अस्पताल ले जाया गया है. सेना के मेजर जनरल चालोंगचाय चायकाम ने कहा कि सभी 13 को बचाने का पूरा अभियान दो से चार दिन तक जारी रह सकता है. यह मौसम और पानी की स्थिति पर निर्भर करेगा.

थाईलैंड की गुफा में फंसे बच्चों को सुरक्षित निकालने का अभियान जारी
बाढ़ग्रस्त गुफा में फंसे 12 बच्चों और उनके कोच को सकुशल बाहर निकालने के मिशन को रविवार को दोबारा शुरू कर दिया गया था. चियांग राइ के गवर्नर नारोंगसाक ओसोथानकोर्न ने कहा, "हमारी तत्परता उच्चतम स्तर पर है. आज का दिन महत्वपूर्ण है." सुबह 10 बजे 13 विशेषज्ञ गोताखोरों का एक अंतर्राष्ट्रीय दल माई साई पहाड़ों के नीचे भूमिगत सुरंगों में गया.

बचावकर्ताओं का कहना है कि आगामी भारी मानसूनी बारिश से बचाव अभियान में बाधा पहुंच सकती है. इस बचाव अभियान से जुड़े स्वयंसेवियों ने इस प्रयास को 'अभी नहीं तो कभी नहीं' के रूप में उल्लेखित किया है. बाढ़ग्रस्त इस गुफा में ऑक्सीजन की आपूर्ति बहुत कम है. 'सीएनएन' की रिपोर्ट के अनुसार, इस मार्ग ऑक्सीजन के अतिरिक्त सिलेंडर लगा दिए गए हैं. बच्चों तक पहुंचने के लिए गोताखोरों को संकरी सुरंगों को पार करना पड़ रहा है.

गुफा में फंसे थाई बच्चों को विश्व कप फाइनल देखने का निमंत्रण
विश्व फुटबॉल की नियामक संस्था-फीफा ने थाईलैंड की गुफा में फंसे 12 स्कूली बच्चों और उनके कोच को 15 जुलाई को मास्को में होने वाले फीफा विश्व कप का फाइनल देखने के लिए आमंत्रित किया है. समाचार एजेंसी तास की रिपोर्ट के अनुसार, फीफा 23 जून के बाद से ही बच्चों के बचाव अभियान की खबरों पर लगातार नजर बनाए हुए है. फीफा के अध्यक्ष गियानी इन्फैंटिनो ने थाइलैंड फुटबॉल एसोसिएशन को भेजे एक पत्र में कहा, "जैसा कि हम सब उम्मीद करते हैं कि अगर वे आगामी दिनों में अपने परिवारों से मिलते हैं और उनका स्वास्थ्य उन्हें यात्रा करने की इजाजत देता है, तो मेहमान के रूप में फीफा विश्व कप का फाइनल देखने के लिए उन्हें आमंत्रित करने पर फीफा को खुशी होगी."

23 जून को नेशनल पार्क के कर्मचारियों को थाम खाओ लुआंग गुफा के पास मोटर बाइक, साइकिल और खेल उपकरण मिला था. इसके बाद उन्होंने जब स्थानीय फुटबॉल क्लब से संपर्क किया तो पता चला कि 12 स्कूली बच्चे, जिनकी उम्र 11 से 16 साल हैं और 25 साल का कोच गुफा में फंसे हुए हैं. 

fallback

बता दें कि थाईलैंड की अंडर 16 फुटबॉल टीम के 11 से 16 साल की उम्र के 12 बच्चे और उनके 25 वर्षीय कोच 23 जून से गुफा में फंसे हुए हैं. बाढ़ग्रस्त इस गुफा में ऑक्सीजन की आपूर्ति बहुत कम है. बचाव अभियान शुरू करने के नौवें दिन यानी 2 जुलाई जानकारी मिली कि वे गुफा के प्रवेश द्वार से चार किलोमीटर दूर एक छोटी चट्टान पर हैं.

Trending news