विराट का 'अश्वमेघ रथ' रोकने की तैयारी में हैं ये 5 श्रीलंकाई चीते
Advertisement

विराट का 'अश्वमेघ रथ' रोकने की तैयारी में हैं ये 5 श्रीलंकाई चीते

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2017 के दौरान श्रीलंकाई टीम की तस्वीर (फाइल फोटोः पीटीआई)

नई दिल्लीः श्रीलंका और भारत के बीच टेस्ट मैचों की जंग का मैदान पूरी तरह तैयार हो चुका है. पहले टेस्ट मैच में दिनेश चांदीमल बुखार होने के कारण कप्तानी नहीं कर रहे हैं. उनकी जगह रंगना हैराथ टीम के कप्तान होंगे. वहीं, टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल भी बुखार के चलते पहले टेस्ट में नहीं खेल रहे हैं. बाहर से देखने पर श्रीलंका की टीम इस समय टीम इंडिया के मुकाबले बेहद कमजोर दिखाई पड़ रही है. हाल ही में अपने से बेहद कमजोर मानी जाने वाली जिम्बाब्वे से सीरीज 2-3 से हारने वाली श्रीलंका सही मायनों में इस समय पुनर्गठन के दौर से गुजर रही है. अपनी तमाम कमजोरियों के बावजूद श्रीलंका अपने मैदानों एक मजबूत टीम है. खिलाड़ियों के रूप में उनके तरकश में अनेक ऐसे तीर हैं जो कभी भी मैच का पासा पलट सकते हैं और विराट का 'अश्वमेघ रथ' रोक सकते हैं. 

बता दें कि महेंद्र सिंह धोनी के टेस्ट क्रिकेट से संन्यास के बाद विराट कोहली ने टीम की कप्तानी संभाली थी. पहली बार टीम इंडिया विराट की अगुवाई में श्रीलंका पहुंची थी लेकिन पहले ही टेस्ट मैच में भारतीय टीम 63 रनों से हार गई. दूसरे टेस्ट मैच में भारत ने जबरदस्त वापसी की और श्रीलंका को 278 रनों से परास्त कर दिया. इस जीत से भारत सीरीज में बराबरी पर आ गया और तीसरे टेस्ट में भारत ने श्रीलंका को 117 रनों से मात दी. इस जीत के साथ ही भारत सीरीज में 2-1 से विजयी घोषित हुआ. इस तरह से टेस्ट क्रिकेट में कप्तान विराट कोहली का विजय रथ शुरू हुआ था, जिसे अब श्रीलंका रोकने की पूरी कोशिश करेगा. 

आइए श्रीलंका के कुछ खास खिलाड़ियों पर नजर डालते हैं. 

एंजले मैथ्यूज

श्रीलंका के पूर्व कप्तान 30 वर्षीय मैथ्यूज बेहतरीन ऑल राउंडर हैं. दाएं हाथ के इस बल्लेबाज की मध्यम गति की गेंदबाजी के लिए परेशानी का सबब बनती है. अब तक 66 टेस्ट मैचों की 116 पारियों में 17 बार नाबाद रहते हुए मैथ्यूज ने 4536 रन बनाए हैं. उनका अधिकतम स्कोर 160 रन है. वह 7 शतक और 26 अर्धशतक बना चुके हैं. टेस्ट में उनका औसत 45.81 का है, जो उन्हें दुनिया के बेहतरीन बल्लेबाजों की कतार में ला खड़ा करता है. मैथ्यूज ने इतने ही टेस्ट खेलते हुए 33 विकेट भी लिए हैं. इतना ही नहीं, मैथ्यूज एक शानदार फील्डर भी हैं. इसलिए भारत को अगर जीत पानी है तो मैथ्यूज को रोकना होगा. मैथ्यूज की एक और खास बात है लंबी पारियां खेलने की उनकी क्षमता.

रंगना हैराथ

श्रीलंका टीम के सबसे सीनियर खिलाड़ी हैं रंगना हैराथ. दिनेश चांदीमल की जगह उन्हें पहले टेस्ट मैच के लिए कप्तान बनाया गया है. 39 वर्षीय हैराथ स्लो लेफ्ट आर्म ओरथोडोक्स स्पिनर हैं. भारत के खिलाफ उनकी गेंदबाजी हमेशा अच्छी रही है. और अगर इस बार पिचें श्रीलंका ने अपने अनुरूप बनाई तो वह भारत के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं. अब तक 81टेस्ट मैचों में हैराथ 27.72 की औसत से 384 विकेट ले सकते हैं. अगर वह तीन टेस्ट मैचों में 16 विकेट ले पाते हैं तो 400 के क्लब में शामिल हो सकते हैं. जरूरत पड़ने पर हैराथ बल्लेबाजी भी कर लेते हैं. टेस्ट मैचों में वह 1466 रन बना चुके हैं. उनका अधिकतम स्कोर 80 नाबाद है. टीम इडिया को हैराथ से सावधान रहना होगा. 

उपुल थरंगा

उपुल थरंगा श्रीलंका की टीम में इस समय सबसे ज्यादा कंसीसटेंट बल्लेबाज है. बाएं हाथ का यह बल्लेबाज डिफेंस और अटैक का गजब का मिश्रण है. अब तक 28 मैचों की 52 पारियों में 3बार नाबाद रहते हुए थरंगा ने 34 की औसत से 1666 रन बनाए हैं. थरंगा का अधिकतम स्कोर 165 रन है. इसमें 3 शतक और 7 अर्धशतक शामिल हैं. टीम इंडिया की जीत में थरंगा सबसे बड़ी बाधा साबित हो सकता है. इसलिए भारत को थरंगा को हर हाल में रोकना होगा. 

कुशल मेंडिस

22 वर्षीय कुशल मेंडिस दायें हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज हैं. 17 टेस्ट मैचों की 34 पारियों में एक बार नाबाद रहते हुए मेंडिस अब तक 1183 रन बना चुके हैं. उनका अधिकतम स्कोर 195 है, जो यह बताता है कि वह लंबी और आक्रामक पारियां खेलने में सक्षम हैं. घरेलू मैदान पर मेंडिस एक बेहतरीन परफोर्मर साबित हो सकते हैं. वह अब तक दो शतक और चार अर्धशतक भी लगा चुके हैं. श्रीलंका को संकट से निकालने में पूरी तरह सक्षम मेंडिस भारत के लिए खतरा बन सकते हैं. 

धनंजय डिसिल्वा

दिनेश चांदीमल के अस्वस्थ होने की वजह से टीम में शामिल किए गए डिसिल्वा एक ऑल राउंडर हैं. दाएं हाथ का यह शानदार बल्लेबाज ऑफ ब्रेक गेंदबाजी भी कर लेता है. अब तक खेले 9 टेस्ट मैचों की 18 पारियों में डिसिल्वा 709 रन बना चुके हैं. उनका अधिकतम स्कोर 129 रन है. वह दो शतक और दो ही अर्धशतक भी बना चुके हैं. टेस्ट मैचों में वह पांच विकेट भी ले चुके हैं. वह लंका टीम के लिए एक उपयोगी और मैच विनर प्लेयर साबित हो सकते हैं. 

Trending news