Tokyo Olympics: भारतीय महिला हॉकी टीम ने पहली बार ओलिंपिक के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाकर रचा इतिहास
Advertisement

Tokyo Olympics: भारतीय महिला हॉकी टीम ने पहली बार ओलिंपिक के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाकर रचा इतिहास

 टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में भारतीय महिला हॉकी टीम (Indian Women's Hockey Team) ने पहली बार क्वार्टर फाइनल (Quarter-Final) में जगह बनाकर इतिहास रच दिया है.

(फोटो-twitter)

टोक्यो: भारतीय महिला हॉकी टीम (Indian Women's Hockey Team) ने टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में इतिहास रच दिया. पहली बार भारतीय महिला टीम ने टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) के क्वार्टर फाइनल (Quarter-Final) में जगह बना ली है.

  1.  भारतीय महिला हॉकी टीम ने रचा इतिहास
  2. पहली बार ओलंपिक क्वार्टर फाइनल में बनाई जगह 

क्वार्टर फाइनल में पहुंची भारतीय महिला टीम 

भारतीय महिला हॉकी टीम (Indian Women's Hockey Team) को क्वार्टर फाइनल मुकाबले में पहुंचने के लिए पहले पूल-ए (Pool-A) के अपने आखिरी मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका (South Africa) को मात देनी थी और उसके बाद अगर ग्रेट ब्रिटेन की महिला हॉकी टीम आयरलैंड को हरा देती तो भारत क्वार्टर फाइनल में जगह पक्की कर लेती. भारतीय टीम के लिए सब उनके हिस्सा से हुआ, पहले तो उन्होंने दक्षिण अफ्रीका को हराया फिर ग्रेट ब्रिटेन ने आयरलैंड को.

भारत की ओलंपिक में पांच मैचों में यह दूसरी जीत थी. बता दें कि प्रत्येक ग्रुप से चार-चार टीमों को नॉकआउट में जाना है. भारत के पांच मैचों से छह अंक हैं और उसका गोल डिफरेंस -7 है. इस ग्रुप से नीदरलैंड, जर्मनी और ब्रिटेन पहले ही नॉकआउट में पहुंच चुके थे. एक स्थान बचा था, जिसके लिए भारत और आयरलैंड के बीच घमासान था.

भारतीय महिला हॉकी टीम ने दक्षिण अफ्रीका को हराया

भारतीय महिला हॉकी टीम (Indian Women's Hockey Team) ने पूल-ए (Pool-A) के अपने आखिरी मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका (South Africa) को 4-3 से शिकस्त दी. भारत (India) के लिए वंदना कटारिया (Vandana Katariya) ने 3 जबकि नेहा गोयल (Neha Goyal) ने 1 गोल किया. दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के लिए टैरिन ग्लास्बी (Tarryn Glasby), कप्तान एरिन हंटर (Erin Hunter) और मारिजेन मराइस (Marizen Marais) ने गोल दागे.

ग्रेट ब्रिटेन ने आयरलैंड को हराया

ग्रेट ब्रिटेन की महिला हॉकी टीम ने टोक्यो ओलंपिक के ग्रुप चरण में पूल ए मुकाबले में आयरलैंड को 2-0 से हराया. ग्रेट ब्रिटेन की ओर से सुसानाह टाउनसेंड ने दूसरे क्वार्टर में 17वें मिनट में गोल कर टीम को बढ़त दिलाई. इसके बाद हनाह मार्टिन ने 32वें मिनट में गोल कर स्कोर 2-0 कर दिया। आयरलैंड की टीम अंत तक बराबरी या बढ़त हासिल नहीं कर सकी और उसे हार का सामना करना पड़ा.

इस हार के बाद आयरलैंड के पांच मैचों में एक जीत और चार हार के साथ तीन अंक रहे और वह अंक तालिका में पांचवें स्थान पर रहा.

Trending news