Tokyo Olympics: मीराबाई बोलीं, गोल्ड के लिए लगा दिया था पूरा जोर, लेकिन सिल्वर से बेहद खुश

टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में देश के लिए सिल्वर मेडल जीतने के बाद मीराबाई चानू (Mirabai Chanu) ने कहा, 'मैं सिर्फ मणिपुर से संबंधित नहीं हूं, मैं पूरे देश से संबंधित हूं’

Tokyo Olympics: मीराबाई बोलीं, गोल्ड के लिए लगा दिया था पूरा जोर, लेकिन सिल्वर से बेहद खुश
मीराबाई चानू (फोटो-ZEE NEWS)

नई दिल्ली: टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में मीराबाई चानू (Mirabai Chanu) ने इतिहास रच दिया. 26 साल की चानू ने वेटलिफ्टिंग (Weightlifting) की 49 किलोग्राम कैटेगरी में सिल्वर जीता और पूरे देश का सीना गर्व से चौड़ा हो गया.

देश की हीरो बनीं मीराबाई चानू

मीराबाई चानू (Mirabai Chanu) देश के लिए अपना पहला मेडल जीतकर बेहद खुश थी. हमारी सहयोगी वेबसाइट WION के स्‍पोर्ट्स एडिटर दिग्विजय सिंह दिए गए इंटरव्यू में उन्होंने कहा, ‘मैं इन खेलों में अपने देश के लिए पहला मेडल जीतकर बहुत खुश हूं. जब उनसे पूछा गया कि उनके लिए एक मणिपुरी होना क्या है? तब उन्होंने कहा, ‘मैं सिर्फ मणिपुर से संबंधित नहीं हूं, मैं पूरे देश से संबंधित हूं’.

मेडल जीतने के बाद उन्होंने कहा, ‘मैं अपना बेस्ट देने के लिए पूरी तरह तैयार थी, लेकिन 2016 ओलंपिक ने मुझे बहुत कुछ सिखाया. मैंने गोल्ड जीतने के लिए अपना बेस्ट दिया, लेकिन मैं गोल्ड नहीं जीत सकी, मैंने बहुत कोशिश की. जब मैंने दूसरी लिफ्ट की, मुझे समझ आ गया था कि मैं अपने देश के लिए मेडल जीतने वाली हूं. मैं बहुत खुश हूं कि मैंने मेडल जीता. पूरा देश मुझे देख रहा था और सबको उम्मीदें थीं, मैं थोड़ी बेचैन थी लेकिन मैंने अपना सर्वश्रेष्ठ देने की ठान ली...मैंने इसके लिए बहुत मेहनत की है'.

मीराबाई चानू (Mirabai Chanu) ने आगे कहा, 'हर किसी ने मुझे बधाई दी. ये एक सपने की तरह था जब पीएम मोदी ने मुझे फोन किया और बधाई दी'.  

वेटलिफ्टिंग में 21 साल का सूखा खत्म

वेटलिफ्टिंग (Weightlifting) में भारत को 21 साल बाद कोई मेडल मिला है. इससे पहले कर्णम मल्लेश्वरी (Karnam Malleswari) ने सिडनी ओलंपिक 2000 (Sydney Olympics 2000) में देश को वेटलिफ्टिंग (Weightlifting) में ब्रॉन्ज दिलाया था.

 

पीएम मोदी ने दी बधाई

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने मीराबाई चानू (Mirabai Chanu) को बधाई दी है. उन्होंने ट्विटर पर लिखा, 'इससे बेहतर शुरुआत की उम्मीद नहीं की जा सकती. मैं उन्हें वेटलिफ्टिंग (Weightlifting) में  सिल्वर मेडल जीतने पर मुबारकबाद देता हूं. उनकी कामयाबी हर भारतीय की हौसलाअफजाई करेगी'.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.