Tokyo Olympics: भारतीय फैंस का सपना टूटा, प्री-क्वार्टर फाइनल के कड़े मुकाबले में हारीं Mary Kom

Tokyo Olympics: बॉक्सिंग के क्वॉर्टर फाइनल में एमसी मैरी कॉम (Mary Kom) हार गई हैं. उन्हें कोलंबिया की इंग्रिट लोरेना वालेंशिया से हार का सामना करना पड़ा है.

Tokyo Olympics: भारतीय फैंस का सपना टूटा, प्री-क्वार्टर फाइनल के कड़े मुकाबले में हारीं Mary Kom
(फोटो-twitter)

नई दिल्ली: टोक्यो ओलंपिक में भारत को बड़ा झटका लगा है. छह बार की विश्व चैंपियन एमसी मैरी कॉम (Mary Kom) का का सपना टूट गया है. बॉक्सिंग के क्वॉर्टर फाइनल में कोलंबिया की इंग्रिट लोरेना वालेंशिया ने स्टार बॉक्सर मैरीकॉम को हरा दिया है. इस मैच में मैरीकॉम को 2-3 से हार का सामना करना पड़ा. 

हार गईं मैरी कॉम

टोक्यो ओलंपिक में महिला फ्लाईवेट 51 किग्रा भार वर्ग के राउंड-16 मुकाबले में  मैरी कॉम (Mary Kom) को कोलंबिया की इंग्रीट लोरेना वालेंसिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा. भारत की ओर से पदक की प्रबल दावेदार मानी जा रहीं मैरीकोम को वालेंसिया ने करीबी मुकाबले में 3-2 से हराया. मैरीकोम के इस तरह प्री क्वार्टर फाइनल मुकाबले में हारने से भारत की पदक की उम्मीदों को बड़ा झटका लगा है.

वालेंसिया अपने प्रदर्शन से जहां तीन जजों को प्रभावित करने में कामयाब रहीं वहीं मैरीकोम से दो जज ही प्रभावित हुए.

दोनों के बीच हुए कांटे की टक्कर

मुकाबले के शुरू से ही दोनों मुक्केबाज एक दूसरे पर मुक्के जड़ रही थीं लेकिन वालेंसिया ने शुरूआती राउंड 4-1 से अपने नाम कर दबदबा बना लिया. मणिपुर की अनुभवी मुक्केबाज मैरीकॉम (Mary Kom) ने शानदार वापसी कर दूसरे और तीसरे राउंड को 3-2 से अपने नाम किया. पर शुरूआती राउंड की बढ़त से वालेसिंया इस मुकाबले को जीतने में सफल रहीं.

भारतीय मुक्केबाज ने दूसरे और तीसरे राउंड में दाहिने ‘हुक’ का बखूबी इस्तेमाल किया. मैरीकॉम 2019 विश्व चैम्पियनशिप के क्वार्टरफाइनल में पहले वालेंसिया को हरा चुकी हैं. कोलंबियाई मुक्केबाज की यह मैरीकॉम पर पहली जीत है.

मैरीकॉम की तरह 32 साल की वालेंसिया भी अपने देश के लिये काफी अहम खिलाड़ी हैं. वह पहली महिला मुक्केबाज हैं जिन्होंने ओलंपिक खेलों में अपने देश का प्रतिनिधित्व किया और वह पहली महिला मुक्केबाज हैं जिन्होंने देश के लिये ओलंपिक पदक जीता.

 

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.