US Open: नडाल ने किया खुलासा, ग्रैंड स्लैम रिकॉर्ड नहीं यह बात देती है ज्यादा खुशी
Advertisement
trendingNow1571772

US Open: नडाल ने किया खुलासा, ग्रैंड स्लैम रिकॉर्ड नहीं यह बात देती है ज्यादा खुशी

US Open: दानिल मेदवेदेव को हराकर राफेल नडाल ने जीता 19वां ग्रैंड स्लैम, नडाल ने बताया उन्हें खिताब से कम खेल से ज्यादा लगाव है. 

 नडाल का यह 19वां ग्रैंडस्लैम खिताब है. वे फेडरर से एक खिताब पीछे हैं.  (फोटो: Reuters)

न्यूयार्क: विश्व के नंबर दो खिलाड़ी राफेल नडाल (Rafael Nadal) और पांचवीं रैंकिंग के डेनिल मेदवेदेव (Daniil Medvedev) के बीच यूएस ओपन 2019 (US Open 2019) का फाइनल मुकाबला खेला गया.  जिसमे नडाल ने 7-5, 6-3, 5-7, 4-6, 6-4 से मेदवेदेव को मात दे कर चौथी बार यूएस ओपन का खिताब अपने नाम किया है. मैच के बाद नडाल ने कहा कि यह जीत उनके लिए काफी मायने रखती है लेकिन वे अपने खेल के प्रति प्रेम से ज्यादा प्रेरित होते हैं किसी रिकॉर्ड से नहीं. नडाल ने यह भी बताया की इस स्तर पर आने के बाद उन्हें ज्यादा खुशी किस बात से मिलती है. 

क्यों खेलते हैं टेनिस नडाल
राफेल नडाल अपने करियर के 19वें और यूएस ओपन के चौथे खिताब पर कब्जा जमाया है.  इससे पहले उन्होंने 2010, 2013 और 2017 में यूएस ओपन का खिताब जीता था. यह इस वर्ष उनका दूसरा ग्रैंड स्लेम है. इससे पहले उन्होंने फ्रेंच ओपन जीता था. खिताब जीतने के बाद राफेल नडाल भावुक नजर आए और रिपोर्टर्स से कहा, “मैं टेनिस इसलिए खेलता हूं क्योंकि मुझे टेनिस खेलना पसंद हैं. मैं सिर्फ ग्रैंड स्लैम के लिए नहीं खेलता, ग्रैंड स्लैम से ज्यादा टेनिस का खेल मेरे लिए अहमियत रखता है. में अपने  खुशी के लिए खेलता हूँ और आज की जीत से में बहुत खुश हूँ." 

यह भी देखें: US Open जीत कर राफेल नडाल पहुंचे रोजर फेडडर के करीब, केवल एक खिताब की है दूरी

यह बात देती है ज्यादा खुशी
नडाल ने कहा, “जब मुझे ग्रेटेस्ट ऑफ़ आल टाइम के क्राउन से सम्मानित किया गया तब वे बहुत खुश हुए थे, और रोमांचित होने पर अगर मैंने खेल के लिए अधिक प्रशंसकों को आकर्षित किया तो मैं अच्छी नींद ले सकता हूं.” उन्होंने कहा, “आप सारा दिन यह नही देख सकते कि आपके पास ज्यादा है या कम, क्योंकि आप इससे निराश होते हैं. मैंने अपने करियर में जो कुछ भी हासिल किया हैं, वह उन सभी चीजों की तुलना में बहुत अधिक है जो मैंने कभी सोचा था और जिनके बारे में मैंने कभी सपना देखा था. मैं वही होना पसंद करूंगा जिसके पास ज्यादा हो, लेकिन मैं मानता हूं कि मैं इस बात से ज्यादा या कम खुश नहीं रहूंगा कि ‘यदि वह हो या न हो’." जो आपने बेस्ट किया है उसी के व्यक्तिगत संतोष से आपको खुशी मिलती है. इस मामले में मैं बहुत ही ज्यादा शांत और खुद से काफी खुश हूं.”

फेडरर से एक ग्रैंड स्लैंम पीछे हैं नडाल
राफाल नडाल रोजर फेडरर के 20 ग्रैंड स्लैम खिताब के रिकॉर्ड के एक कदम और पास बढ़ चुके हैं. 38 वर्षीय रॉजर फेडरर क्वार्टर फाइनल में ग्रिगोर दिमित्रोव से हार कर यूएस ओपन से बाहर हो गए थे. 2018 के ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतने के बाद वे एक भी ग्रैंड स्लैम खिताब नहीं जीत सके हैं. अगले साल होने वाले फ्रेंच ओपन में क्ले कोर्ट के बादशाह नडाल सबके फेवरेट खिलाडी रहेंगे और उनको वहां हराना बहुत ही मुश्किल होगा. वे वहां 12 खिताब जीत चुके हैं जिसमें पिछले तीन साल के खिताब भी शामिल हैं. 
(इनपुट रायटर्स)

Trending news