US OPEN: 5 घंटे तक चले मैराथन मैच को जीतकर सेमीफाइनल में पहुंचे नडाल
Advertisement

US OPEN: 5 घंटे तक चले मैराथन मैच को जीतकर सेमीफाइनल में पहुंचे नडाल

टॉप सीड राफेल नडाल ने यूएस ओपन केे क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थिएम को 0-6, 6-4, 7-5, 6-7 (4-7), 7-6 (7-5) से हराया. 

स्पेन के राफेल नडाल ने सातवीं बार यूएस ओपन के सेमीफाइनल में पहुंचे हैं. (फाइल फोटो)

न्यूयॉर्क: वर्ल्ड नंबर-1 राफेल नडाल को साल के चौथे ग्रैंड स्लैम अमेरिकी ओपन का क्वार्टर फाइनल मुकाबला जीतने के लिए करीब 5 घंटे तक संघर्ष करना पड़ा. ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थिएम ने उन्हें हारने से पहले कड़ी टक्कर दी. टूर्नामेंट में यह पहला मौका है, जब टॉप सीड नडाल को पांच सेट तक मैच खेलना पड़ा.  

डोमिनिक थिएम पिछले कुछ सालों में नडाल के सबसे कड़े प्रतिद्वंद्वी के तौर पर उभरे हैं. उन्होंने बुधवार को यूएस ओपन में भी नडाल को 4 घंटे और 49 मिनट तक कड़ा संघर्ष कराया. थिएम ने इस मुकाबले में पहला सेट 6-0 से जीतकर शुरुआत की. अगले चार सेट में दोनों खिलाड़ियों के बीच कड़ी टक्कर हुई और अंत में नडाल के पक्ष में खत्म हुई. नडाल ने यह मैच 0-6, 6-4, 7-5, 6-7 (4-7), 7-6 (7-5) से जीता. थिएम ने इस मुकाबले में 18 एसेज और नडाल ने चार एसेज जमाए. 

मैंने डोमिनिक से माफी मांगी 
नडाल ने अपनी जीत के बाद कहा, 'मैंने डोमिनिक से माफी मांगी और कहा कि वे आगे बढ़ते रहें. उनके पास मैच जीतने के लिए काफी समय है. इसमें कोई शक नहीं है कि उनके पास भविष्य में बहुत अवसर होंगे.' नडाल और थिएम के बीच अब तक 11 मुकाबले हुए हैं. इनमें से 8 नडाल और 3 थिएम ने जीते हैं. इससे पहले दोनों खिलाड़ियों का मुकाबला फ्रेंच ओपन के फाइनल में हुआ था. 

अब डेल पोट्रो से भिड़ेंगे नडाल 
नडाल का सामना अब सेमीफाइनल में अर्जेटीना के खिलाड़ी जुआन मार्टिन डेल पोट्रो से होगा. डेल पोट्रो ने अमेरिका के जॉन इस्नर को 6-7, 6-3, 7-6, 6-2 से हराकर अंतिम-4 में जगह बनाई. नडाल अपने करियर में 17 ग्रैंड स्लैम खिताब जीत चुके हैं. वे रोजर फेडरर के सबसे अधिक 20 ग्रैंड स्लैम खिताब का रिकॉर्ड तोड़ने से महज चार खिताब दूर हैं. 

यह भी पढ़ें: US OPEN: 13 साल में एक भी खिताब नहीं जीत पाने वाले इस खिलाड़ी ने तोड़ा फेडरर का सपना

रोजर फेडरर की चुनौती खत्म 
स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर अमेरिकी ओपन के प्री क्वार्टर फाइनल में उलटफेर का शिकार होकर बाहर हो चुके हैं. उन्हें 29 साल के ऑस्ट्रेलियाई जॉन मिलमान ने मंगलवार को 3-6, 7-5, 7-6 (7), 7-6 (3) से हराया था. फेडरर की हार के साथ ही यह तय हो गया है कि उन्हें अपने अगले ग्रैंडस्लैम खिताब के लिए कम से कम अगले साल ऑस्ट्रेलियन ओपन तक इंतजार करना पड़ेगा. ऐसे में नडाल के पास यूएस ओपन जीतकर फेडरर और खुद के अंतर को कम करने का अच्छा मौका है. 

Trending news