close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

US Open: रोजर फेडरर ने जीता मैच, सुमित नागल ने जीता दिल

यूएस ओपन में सुमित नागल ने रोजर फेडरर के खिलाफ पहला सेट जीतकर सबको चौंका दिया है. 

US Open: रोजर फेडरर ने जीता मैच, सुमित नागल ने जीता दिल
सुमित नागर ने रोजर फेडरर से पहला सेट जीतकर सबको चौंका दिया. (फोटो: IANS)

नई दिल्ली: अमेरिका में चल रहे यूएस ओपन चैंपियनशिप (US Open)  के पहले दौर में भारतीय खिलाड़ी सुमित नागल (Sumit Nagal) ने स्विट्जरलैंड के स्टार खिलाड़ी रोजर फेडरर के खिलाफ पहला सेट जीत कर अपनी जोरदार उपस्थिति दर्ज कराई, लेकिन इसके बाद वे अनुभवी फेडरर से मैच नहीं जीत सके. सुमित इस समय एटीपी रैंकिंग में 190 वें स्थान पर हैं. सुमित को लेकर भारतीय फैंस में तभी से काफी रोमांच था जब पता चला कि पहले राउंड में उनका मुकाबला फेडरर से होगा. फेडरर ने दूसरे सेट में वापसी की और सेट अपने नाम कर लिया. 

पहला सेट: टूर्नामेंट के पहले राउंड में सुमित ने फेडरर पर 6-4 से जीत दर्ज की.  मैच की शुरुआत में सुमित 0-2 से पीछे चल रहे थे. इसके बाद सुमित ने वापसी कर शानदार खेल दिखाया और 2-2 से वापसी कर ली. फिर 4-4 की बराबरी करने के बाद सुमित ने एक बार फिर फेडरर की सर्विस ब्रेक की और सेट5-4 करने के बाद अपनी सर्विस से सेट 6-4 से जीत लिया. 

दूसरा सेट: फेडरर ने दूसरे सेट में वापसी की और 6-1 से दूसरा सेट जीत लिया. पहला सेट गंवाने के बाद फेडरर ने शुरू से ही बढ़त बनाई  और दो बार सुमित की सर्विस ब्रेक कर स्कोर 5-0 कर लिया. इसके बाद सुमित ने सेट में अपना पहला गेम जीत लेकिन फेडरर ने अगले गेम जीतकर सेट 6-1  से अपने नाम कर लिया. 

तीसरा सेट: तीसरे सेट में फेडरर ने पहले गेम में सुमित की सर्विस ब्रेक कर बढ़त ले ली. इसके बाद फेडरर ने अपनी बढ़त बनाए रखी लेकिन सुमित ने भी अपना एक गेम जीत लिया लेकिन वे 3-1 से पिछड़े रहे. इसके बाद फेडरर एक बार फिर सुमित की सर्वैिस ब्रेक करने में कामयाब रहे. सुमित पर इस बार अनफोर्स्ड एरर्स भारी पड़ गईं. इसके बाद फेडरर को सेट अपने नाम करने में कोई परेशानी नहीं हुई यह सेट फेडरर ने 6-2 से जीता. 

चौथा सेट: इस सेट में एक बार फिर फेडरर ने पहले ही गेम में सुमित की सर्विस ब्रेक कर दी. इसके बाद 0-2 से पिछड़ने के बाद नागल ने वापसी कर सेट 2-2 कर दिया. फेडरर ने फिर से दो गेम लगातार जीते और स्कोर 4-2 कर दिया. बाद में स्कोर 5-4 के साथ रोमांचक हो गया, लेकिन फिर फेडरर ने सेट 6-4 से अपने नाम कर लिया. 

सुमित नागल ने मुख्य ड्रॉ में जगह बनाने के लिए क्वालीफाइंग के तीसरे दौर में ब्राजील के जोआओ मेनेजेस को एक कड़े मुकाबले में 5-7, 6-4, 6-3 से हराकर किया था. नागल पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट में हिस्सा ले रहे हैं. वह पिछले छह साल में एकल वर्ग में किसी ग्रैंड स्लैम के लिए क्वालीफाई करने वाले केवल चौथे खिलाड़ी हैं. इस बार टूर्नामेंट में नागल के साथ प्रजनेश गुनेश्वरण भी हिस्सा ले रहे हैं. 1998 के बाद पहला ऐसा मौका है जब दो भारतीय खिलाड़ी किसी ग्रैंड स्लैम के मुख्य ड्रॉ में खेल रहे हैं. नागल मुख्य ड्रॉ में पहुंचने वाले सबसे युवा खिलाड़ी हैं.