close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

US Open: रोजर फेडरर पांच सेट के मुकाबले में जीते, फ्रांसेस टियाफो को दी शिकस्त

फेडरर ने इस साल विम्बलडन और ऑस्ट्रेलियाई ओपन खिताब अपने नाम किये और 2004 से 2008 तक अमेरिकी ओपन ट्रॉफी जीती.

US Open: रोजर फेडरर पांच सेट के मुकाबले में जीते, फ्रांसेस टियाफो को दी शिकस्त
रोजर फेडरर ने फ्रांसेस टियाफो को 4-6, 6-2, 6-1, 1-6, 6-4 से पराजित किया. (PHOTO : US Open Tennis/Twitter)

न्यूयॉर्क: उन्नीस बार के ग्रैंडस्लैम चैम्पियन रोजर फेडरर बुधवार (30 अगस्त) को यहां पांच सेट के तनावपूर्ण मुकाबले में जीत दर्ज करने के बाद अमेरिकी ओपन के दूसरे दौर में पहुंच गये. फेडरर ने 70वीं रैंकिंग के अमेरिकी फ्रांसेस टियाफो को चुनौतीपूर्ण मुकाबले में 4-6, 6-2, 6-1, 1-6, 6-4 से पराजित किया और पीठ की चोट संबंधित चिंताओं को दरकिनार किया. इसके बाद उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि इससे मेरे आत्मविश्वास में काफी बढ़ोतरी होगी. शुरू में इस तरह के भावनात्मक उतार चढ़ाव के मुकाबलों में खेलना अहम है. यह दबाव मजेदार नहीं होता लेकिन आपको इससे गुजरना होता है.’’

करीब तीन हफ्ते पहले वह एलेक्सजेंडर ज्वेरेव से मांट्रियल फाइनल में हार गये थे, जिसके बाद यह उनका पहला मैच था. उन्होंने पीठ में सूजन के कारण इसके अगले हफ्ते हुए सिनसिनाटी ओपन से हटने का फैसला किया था. अपने रिकॉर्ड छठे अमेरिकी ओपन खिताब की कोशिश में जुटे फेडरर ने कहा, ‘‘मैं दो हफ्ते पहले अपनी पीठ के मुद्दे को लेकर काफी चिंतित था लेकिन अब मैं ठीक हूं और अब यह बेहतर ही होगा.’’

तीसरे वरीय फेडरर की भिड़ंत अब रूस के मिखेल यूज्नी और स्लोवेनिया के ब्लाज कावसिच के बीच होने वाले मुकाबले के विजेता से होगी. इस 36 वर्षीय स्विस खिलाड़ी ने इस साल विम्बलडन और ऑस्ट्रेलियाई ओपन खिताब अपने नाम किये और 2004 से 2008 तक अमेरिकी ओपन ट्रॉफी जीती.

स्वितोलिना की संघर्षपूर्ण जीत, थीम भी आगे बढ़े
उक्रेन की चौथी वरीयता प्राप्त इलिना स्वितोलिना और ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थीम ने बुधवार (30 अगस्त) को यहां बारिश से प्रभावित मैचों में जीत दर्ज करके यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट के दूसरे दौर में जगह बनायी. वर्ष के अपने छठे और पहले ग्रैंडस्लैम खिताब की कवायद में लगी स्वितोलिना ने चेक गणराज्य की कैटरिना सिनियाकोवा को 6-0, 6-7 (5/7), 6-3 से हराया, जबकि थीम ने ऑस्ट्रेलिया के अलेक्स डि मिनौर को 6-4, 6-1, 6-1 से पराजित किया. 

विश्व की पूर्व नंबर एक खिलाड़ी और 15 महीने के डोपिंग प्रतिबंध के बाद वापसी करने वाली मारिया शारापोवा ने दूसरी रैंकिंग की सिमोना हालेप को हराया. उनका सामना अब हंगरी की 59वीं रैंकिंग की टिमिया बाबोस से होगा.