VIDEO : 9 दिन से गुफा में फंसे हैं फुटबॉल खिलाड़ी, किसी को समझ नहीं आ रहा कैसे निकालें बाहर
Advertisement

VIDEO : 9 दिन से गुफा में फंसे हैं फुटबॉल खिलाड़ी, किसी को समझ नहीं आ रहा कैसे निकालें बाहर

11 से 16 वर्ष की आयु के लड़के और उनके 25 वर्षीय कोच 23 जून को चिआंग राय प्रांत की थाम लुआंग नांग नोन गुफा में 9 दिनों से फंसे हुए हैं. 

गोताखोर गुफा में आगे बढ़ रहे हैं (स्क्रीनग्रेब)

नई दिल्ली: थाईलैंड में नौ दिन से लापता चल रहे युवा फुटबॉल टीम के 13 सदस्यों को ढूंढ निकाला गया है. थाईलैंड में बचाव दल के गोताखोर उस गुफा में कई किलोमीटर भीतर पहुंचने का प्रयास तेज करेंगे, जहां पानी भर जाने से 12 लड़के और उनके फुटबॉल कोच नौ दिन से फंसे हैं. मौसम में सुधार के साथ लगातार खोज अभियान जारी है. इन बच्चों की हालत खराब है लेकिन सभी जिंदा हैं. इन खिलाड़ियों तक भोजन और चिकित्सा मदद पहुंचाई गई और आज सारा ध्यान इस पर केंद्रित हो गया है कि इन्हें कैसे बाहर निकाला जाए. एक फुटेज में एक ब्रिटिश गोताखोर चिल्लाते हुए सुनाई दे रहा है, ‘‘ आप कितने लोग है ?...13.. बहुत बढ़िया.’’ बचावकर्मियों ने इन खिलाड़ियों तक आज उच्च कैलोरी की जेल और पैरासीटामोल समेत भोजन और दवाइयां पहुंचाई. बचावकर्मी इन्हें निकालने की कोशिशों में जुटे हैं हालांकि गुफा के मार्ग अब भी जलमग्न हैं. 

  1. 11 से 16 वर्ष के लड़के फंसे हैं गुफा में
  2. 25 साल के कोच भी इस गुफा में फंसे हैं
  3. गुफा में फंसे इस टीम को 9 दिन हो चुके हैं

थाईलैंड की सशस्त्र सेनाओं द्वारा जारी एक बयान के अनुसार नौसेना के कैप्टन आनंद सुरावान ने कहा, ‘‘हम कम से कम चार महीने तक जीवित रहने के लिए अतिरिक्त भोजन भेजने की तैयारी करेंगे और पानी में जीवित रहने के लिए सभी 13 को गोताखोरी का प्रशिक्षण देंगे. ’’ 

चिआंग राय प्रांत के गवर्नर नारोंगसाक ओसोट्टानाकोर्न ने कहा, ‘‘ हमने इसे ‘मिशन इम्पॉसिबल’ नाम दिया है क्योंकि हर दिन बारिश हो रही है लेकिन हमारे संकल्प और उपकरणों से हम प्रकृति से लड़े. ’’ ब्रिटिश गोताखोरों ने कल रात करीब 10 बजे लड़कों को ढूंढा था. 

हालांकि, उत्तरी थाईलैंड में गोताखोर बाढ़ग्रस्त उस गुफा के भीतर बढ़ रहे हैं. थाईलैंड की नौसेना सील ने एक फेसबुक पोस्ट में बताया कि गत रात को गोताखोर एक मोड़ पर पहुंच गए जहां एक किलोमीटर लंबा मार्ग दो दिशाओं में विभाजित होता है. 

11 से 16 वर्ष की आयु के लड़के और उनके 25 वर्षीय कोच 23 जून को चिआंग राय प्रांत की थाम लुआंग नांग नोन गुफा में घुसे थे. ऐसा माना जा रहा है कि भारी बारिश से गुफा के मुख्य मार्ग में बाढ़ आ गई जिससे फुटबॉल खिलाड़ी उसमें फंस गए. 

गुफा में फंसे विद्यार्थियों के जिंदा लौटने की अब भी आस है सहपाठियों को
थाईलैंड में एक गुफा में फंसे कक्षा बारहवीं के 12 विद्यार्थियों के बारे में उनके सहपाठियों ने जिंदा बचे होने की उम्मीद जताई है. उत्तरी थाईलैंड की थाम लौंग गुफा में भारी बारिश की वजह से बचाव अभियान बाधित हुआ है. गुफा में पानी भर गया है जिससे उस जगह पहुंचने में मुश्किल हो रही है जहां इस समूह के जिंदा बचे होने की आस है. मौसम में थोड़ा सुधार होने का फायदा उठाते हुए गोताखोर गुफा के और अंदर पहुंचे. वैसे मौसमविदों ने आने वाले दिनों में फिर वर्षा होने का अनुमान लगाया है. 

‘वाइल्ड बोर’ फुटबॉल टीम के मित्रों एवं शिक्षकों ने इन किशोर खिलाड़ियों के जिंदा बचे होने की आस अब भी नहीं छोड़ी है. तिलेक जाना ने गुफा में फंसे अपने दोस्त प्रजाक के बारे में कहा, ‘‘उसे आने दीजिए और फिर हम साथ मिलकर फुटबॉल खेंलेंगे. मुझे उसकी कमी बहुत खलती है.’’ 

मी साइ प्रासीटसार्ट स्कूल के प्राचार्य कानेट पोंगसुवान ने कहा, ‘‘हम (उनकी सलामती के लिए) ईश्वर से प्रार्थना कर रहे हैं.’’ दरअसल यह फुटबॉल टीम और उनके 25 वर्षीय सहायक कोच 23 जून को अभ्यास के बाद गुफा में घूमने गए थे, लेकिन भारी बारिश के बाद अंदर फंस गए. 

(भाषा इनपुट के साथ)

Trending news