विनेश फोगाट लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवॉडर्स के लिए नामांकित, वुड्स भी इस अवॉर्ड की रेस में
Advertisement

विनेश फोगाट लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवॉडर्स के लिए नामांकित, वुड्स भी इस अवॉर्ड की रेस में

विनेश फोगाट ‘लॉरियस वर्ल्ड कमबैक ऑफ द इयर' अवॉर्ड के लिए नामांकित होने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी हैं. 

हरियाणा की विनेश फोगाट ने 2018 में धमाकेदार वापसी करते हुए एशियन गेम्‍स और 21वें कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स में स्वर्ण पदक जीता था. (फाइल फोटो)

मोनाको (फ्रांस): भारत की महिला पहलवान विनेश फोगाट गुरुवार को प्रतिष्ठित लॉरियस वर्ल्ड स्पोटर्स अवॉडर्स के लिए नामांकित होने वाली पहली भारतीय बन गई हैं. विनेश को महान गोल्फर टाइगर वुड्स के साथ 'वर्ल्ड कमबैक ऑफ द इयर' कैटेगरी में नामांकित किया गया है. 24 वर्षीय विनेश इस अवॉर्ड के लिए चुनी जाने वाली इकलौती भारतीय एथलीट हैं. 

भिवानी की विनेश फोगाट ने 2018 में धमाकेदार वापसी करते हुए एशियन गेम्‍स और 21वें कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स में स्वर्ण पदक जीता था. वे 2016 में रियो ओलम्पिक के क्वार्टर फाइनल के दौरान चोटिल हो गई थीं. इससे पहले, 2004 में भारतीय क्रिकेट टीम ने पाकिस्तान के साथ लॉरियस स्पोटर्स फॉर गुड अवॉर्ड साझा किया था. दोनों टीमों को दोनों देशों के बीच जारी राजनीतिक तनाव के बावजूद अंतरराष्‍ट्रीय मैच खेलने के लिए यह अवॉर्ड दिया गया था. भारत के स्पोर्ट्स एनजीओ मैजिक बस को भी 2014 में यह अवॉर्ड दिया गया था. 

यह भी पढ़ें: जहां एक हफ्ते बाद होना है डे/नाइट टेस्‍ट, वहां बत्‍ती गुल होने के कारण रोकना पड़ा मैच

विनेश और वुड्स के अलावा ‘वर्ल्ड कमबैक ऑफ द इयर’ कैटेगरी में जापान के यूजूरू हानयू, कनाडा के मार्क मैकमोरिस, नीदरलैंड्स की बिबियन मेंटल स्पी और अमेरिका की लिंड्से वोन में नामांकित किया गया है. 'लॉरियस वर्ल्ड स्पोटर्समैन ऑफ द इयर' अवॉर्ड के लिए वर्ल्ड नबंर-1 टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच, इंग्लैंड के एफ-1 रेसर लुइस हैमिल्टन, फ्रांस के फुटबॉल स्टार कि‍लियन एम्बाप्पे और क्रोएशिया के फुटबाल खिलाड़ी लुका मॉड्रिच को नामांकित किया गया है.

'लॉरियस वर्ल्ड स्पोटर्सवुमन ऑफ द इयर' के लिए अमेरिका की जिम्‍नास्ट सिमोन बाइल्स, रोमानिया की टेनिस खिलाड़ी सिमोना हालेप और जर्मन की एंजलिक केर्बर जैसी खिलाड़यों को नामांकित किया गया है. हरियाणा की विनेश को अर्जुन अवॉर्ड मिल चुका है. 

पिछले वर्ष रूस में फीफा विश्व कप का खिताब जीतने वाली फ्रांस की टीम को ‘लॉरियस वर्ल्ड टीम ऑफ द इयर’ के लिए नामांकित किया गया है. विजेताओं की घोषणा 18 फरवरी को यहां होने वाले लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवॉर्डस समारोह में की जाएगी. विजेता का चुनाव लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अकादमी के 66 सदस्य करेंगे. 

(इनपुट: आईएएनएस)

Trending news