Vinesh Phogat ने पूर्व World Champion को हराकर Wrestling में जीता Gold Medal

साल 2020 में कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) की वजह से इस रेसलिंग (Wrestling) के खेल पर ब्रेक लगा गया था. अब विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) का अगला लक्ष्य टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में मेडल जीतना है.  

Vinesh Phogat ने पूर्व World Champion को हराकर Wrestling में जीता Gold Medal
विनेश फोगट (फोटो-Twitter)

कीव (यूक्रेन): भारत की महिला रेसलर विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) ने कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के कारण लंबे समय तक खेल से दूर रहने के बाद ‘यूक्रेनियन रेस्लर्स एवं कोचेज मेमोरियल टूर्नामेंट’ से कुश्ती में वापसी की.

रेसलर विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) ने रविवार के दिन 53 किलो भार वर्ग में साल 2017 की वर्ल्ड चैंपियन वनेसा कालादजिंस्की (Vanesa Kaladzinskaya) को हराकर गोल्ड मेडल (Gold Medal) अपने नाम किया.

यह भी पढ़ें- AUS के पूर्व कप्तान ने कहा, 'भारत ने इंग्लैंड की इस कमजोरी का फायदा उठाया'

वर्ल्ड रैंकिंग में तीसरे नंबर पर काबिज भारतीय महिला पहलवान को 7वें स्थान पर काबिज बेलारूस (Belarus) की खिलाड़ी ने कड़ी टक्कर दी लेकिन 10-8 कर बढ़त कायम करने के बाद उन्होंने विपक्षी रेसलर को चारों खाने चित्त करते हुए मुकाबला जीत लिया.

 

 

विनेश फोगाट ने मुकाबले की शुरुआत में बाएं पैर से किए हमले के दम पर 4-0 की बढ़त हासिल कर ली. फिर किलादजिंस्की ने शानदार चाल चल कर स्कोर 4-4 से बराबर कर दिया. ब्रेक से 10 सेकेंड पहले विनेश ने 2 और प्वॉइंट जुटाकर 6-4 कर बढ़त हासिल कर ली.

ब्रेक के बाद कालादजिंस्की ने विनेश पर दबाव बनाने के बाद 4 अंक हासिल कर बढ़त बना ली लेकिन भारतीय रेसलर ने एक बार फिर 4 अंक के दाव के साथ 10-8 की बढ़त कायम कर ली. विनेश ने इसके बाद विरोधी खिलाड़ी को इस तरह से चित्त किया कि उसके पास उठने का कोई मौका नहीं था.

 

साल 2020 में कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) की वजह से इस खेल में आई रुकावट के बाद विनेश का ये पहला मुकाबला था. वो टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) के लिए क्वालीफाई करने वाली इकलौती भारतीय महिला पहलवान है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.