धोनी को पछाड़ 'मुकद्दर का सिकंदर' बने कोहली, फिर भी जारी 'दादा' की दादागिरी
Advertisement

धोनी को पछाड़ 'मुकद्दर का सिकंदर' बने कोहली, फिर भी जारी 'दादा' की दादागिरी

तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में दो मैच जीत चुकी टीम इंडिया ने पाल्लकेले टेस्ट जीतकर भारतीय टेस्ट क्रिकेट में एक नया इतिहास रच दिया है. विराट ब्रिगेड ने अपने नाम एक ऐसा रिकॉर्ड दर्ज कर लिया है, जिसे आज तक कोई भारतीय कप्तान नहीं बना सका है. 

विराट कोहली ने महेंद्र सिंह धोनी को पछाड़ा

नई दिल्ली : रविचंद्रन अश्विन और मोहम्मद शमी की धारदार गेंदबाजी से भारत ने श्रीलंका को तीसरे और अंतिम टेस्ट में तीसरे ही दिन पारी और 171 रन से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला में 3-0 से क्लीनस्वीप किया. भारत ने विदेशी सरजमीं पर पहली बार तीन या इससे अधिक टेस्ट मैचों की सीरीज में क्लीनस्वीप किया है. इससे पहले भारत ने विदेश में सिर्फ एक बार 1967-68 में न्यूजीलैंड की सरजमीं पर किसी सीरीज में तीन टेस्ट जीते थे और तब मंसूर अली खान पटौदी की अगुआई वाली भारतीय टीम ने चार सीरीज की सीरीज 3-1 से अपने नाम की थी. भारत ने गॉल में पहला टेस्ट 304 रन और कोलंबो मे दूसरा टेस्ट पारी और 54 रन से जीता था.

टीम इंडिया के सारे कप्तान रहे फेल, कोहली ने रच दिया इतिहास

तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में दो मैच जीत चुकी टीम इंडिया ने पाल्लकेले टेस्ट जीतकर भारतीय टेस्ट क्रिकेट में एक नया इतिहास रच दिया है. विराट ब्रिगेड ने अपने नाम एक ऐसा रिकॉर्ड दर्ज कर लिया है, जिसे आज तक कोई भारतीय कप्तान नहीं बना सका है. 

कपिल देव, सौरव गांगुली, महेंद्र सिंह धोनी, मोहम्मद अजहरुद्दीन जैसे कप्तान भी नहीं इस रिकॉर्ड को नहीं छू पाए थे, लेकिन कप्तान विराट कोहली ने इसे मुमकिन कर दिखाया है. भारत ने पहली बार विदेश में 3-0 से सीरीज जीत ली है. बता दें कि टीम इंडिया के 85 साल के टेस्ट इतिहास में कोई भी कप्तान विदेशी सरजमीं पर 3 या उससे ज्यादा टेस्ट मैचों की सीरीज को क्लीन स्वीप नहीं कर सका है.  

विराट कोहली ने माही को पछाड़ा 

विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम विदेशी धरती पर अब तक छह टेस्ट मैच जीत चुकी थी. पाल्लकेले में खेले जा रहे तीसरे और आखिरी टेस्ट को जीतकर  महेंद्र सिंह धोनी को भी पीछे छोड़ दिया है. बता दें कि सीरीज को 3-0 से जीतकर विराट विदेश में भारत के दूसरे सबसे सफल कप्तान बन गए हैं. 

विराट की कप्तानी में टीम इंडिया ने अब तक विदेश में 13 टेस्ट मैच खेले हैं, जिनमें से 7 जीते हैं. वहीं, धोनी की कप्तानी में भी भारत ने विदेश में खेले 30 मैचों में से 6 मैच जीते थे. जबकि विराट ने करियर के 12वें (विदेश में) मैच में ही धोनी की बराबरी कर ली थी. 

गांगुली का रिकॉर्ड तोड़ने में लगेगा वक्त

विदेश में सबसे ज्यादा मैच जीतने का भारतीय रिकॉर्ड पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के नाम पर है, जिनकी कप्तानी में भारत ने 11 मैच जीते थे.

श्रीलंका की धरती पर सबसे ज्यादा टेस्ट जीते

भारतीय टीम ने सीरीज को 3-0 से जीतने में कामयाबी हासिल कर ली है. इसी के साथ टीम इंडिया श्रीलंका की धरती पर सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाली विदेशी टीम बन गई है. टीम इंडिया ने अब तक श्रीलंका में 24 टेस्ट मैच खेले हैं, जिनमें उसे 9 में जीत मिली है. 

पाकिस्तान को पीछे छोड़ा

श्रीलंका में सबसे ज्यादा टेस्ट जीतने के मामले में कोलंबो टेस्ट तक भारत और पाकिस्तान बराबरी पर थे. पाकिस्तान ने भी वहां 23 टेस्ट में से 8 में जीत हासिल की है. क्लीन स्वीप करते ही भारत की जीत की संख्या 9 हो गई है और वे पाकिस्तान से आगे निकल गया है. 

भारत के लिए विदेश में पहला क्लीन स्वीप

टीम इंडिया ने पाल्लेकेल टेस्ट जीत कर टेस्ट क्रिकेट इतिहास में यह पहला मौका है, जब भारतीय टीम विदेशी धरती पर तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में क्लीन  स्वीप किया. इससे पहले भारत ने अबतक विदेश में केवल दो मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप किया है. इसके अलावा क्रिकेट इतिहास में ऐसा दूसरी बार हुआ है जब टीम इंडिया ने विदेशी धरती पर किसी सीरीज में तीन टेस्ट जीते हैं. इससे पहले भारत ने सिर्फ एकबार विदेश में किसी सीरीज में तीन मैच जीते हैं.
पूर्व कप्तान मंसूर अली खां पटौदी के नेतृत्व में फरवरी-मार्च 1968 में न्यूजीलैंड को चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 3-1 से हराया था. इस सीरीज में टीम इंडिया पहला टेस्ट जीतने के बाद क्राइस्टचर्च में दूसरा मैच हार गई थी. हालांकि, इसके बाद भारत ने लगातार दो टेस्ट जीते थे. 

ऐसा रहा तीसरे पाल्लकेले टेस्ट का रोमांच 

पहली पारी में 135 रन पर सिमटने के कारण फालोआन खेलने उतरी श्रीलंका की टीम दूसरी पारी में भी भारतीय गेंदबाजों की चुनौती का सामना करने में नाकाम रही और अश्विन (68 रन पर चार विकेट) तथा शमी (32 रन पर तीन विकेट) की उम्दा गेंदबाजी के सामने 74 . 3 ओवर में 181 रन पर ढेर हो गई. उमेश यादव ने 21 रन देकर दो जबकि कुलदीप यादव ने 56 रन देकर एक विकेट चटकाया. भारत ने पहली पारी में 487 रन बनाए थे. श्रीलंका का कोई बल्लेबाज टिककर नहीं खेल पाया. टीम की ओर से विकेटकीपर बल्लेबाज निरोशन डिकवेला ने सर्वाधिक 41 रन बनाए जबकि कप्तान दिनेश चांदीमल ने 36 और एंजेलो मैथ्यूज ने 35 रन की पारी खेली. 

Trending news