India vs West Indies 2017: कोच कुंबले के बिना ही इंडीज से भिड़ेगी 'विराट सेना'
Advertisement

India vs West Indies 2017: कोच कुंबले के बिना ही इंडीज से भिड़ेगी 'विराट सेना'

चैम्पियंस ट्रॉफी का खिताब बचाने से चूकी भारतीय क्रिकेट टीम आज से वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच वनडे मैचों की सीरीज खेलने उतरेगी. भारतीय टीम लगभग सवा साल के बाद अपने मुख्य कोच अनिल कुम्बले के बगैर खेलने जा रही है. त्रिनिदाद के क्वींस पार्क ओवल मैदान पर एक-दूसरे से भिड़ंत के लिए उतरने वाली दोनों टीमों का लक्ष्य एक नई शुरुआत का होगा. एक ओर जहां भारत इस्तीफा दे चुके कुम्बले के बगैर विजय रथ पर लौटने की कोशिश करेगा, वहीं वेस्टइंडीज 2019 विश्व कप में प्रवेश हासिल करने के इरादे से उतरेगा. 

अनिल कुंबले के बिना वेस्टइंडीज से मुकाबले के लिए उतरेगी टीम इंडिया

पोर्ट ऑफ स्पेन : चैम्पियंस ट्रॉफी का खिताब बचाने से चूकी भारतीय क्रिकेट टीम आज से वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच वनडे मैचों की सीरीज खेलने उतरेगी. भारतीय टीम लगभग सवा साल के बाद अपने मुख्य कोच अनिल कुम्बले के बगैर खेलने जा रही है. त्रिनिदाद के क्वींस पार्क ओवल मैदान पर एक-दूसरे से भिड़ंत के लिए उतरने वाली दोनों टीमों का लक्ष्य एक नई शुरुआत का होगा. एक ओर जहां भारत इस्तीफा दे चुके कुम्बले के बगैर विजय रथ पर लौटने की कोशिश करेगा, वहीं वेस्टइंडीज 2019 विश्व कप में प्रवेश हासिल करने के इरादे से उतरेगा. 

India vs West Indies 2017 : टीम इंडिया के लिए हारे हुए 'बादशाह' को हराना मुश्किल नहीं होना चाहिए

भारत को 18 जून को चैम्पियंस ट्रॉफी के फाइनल में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान ने एकतरफा मुकाबले में मात दी थी. विराट कोहली की टीम के लिए यह हार किसी बड़े झटके से कम नहीं है. ऐसे में कप्तान के सामने अपनी टीम में उस जोश और जुनून को वापस लाने की चुनौती है, जो फाइनल में हार से पहले टीम के पास थी. यह सीरीज उनके कंधों पर कई जिम्मेदारियां भी आएंगी. सबसे बड़ी जिम्मेदारी टीम को मुख्य कोच की गैरमौजूदगी में संभालने की होगी.

India vs West Indies 2017 : वेस्टइंडीज दौरे पर कैसा रहा है टीम इंडिया का प्रदर्शन, आइए पढ़ते हैं

कुंबले ने मंगलवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया. इस कारण बिना कोच के वेस्टइंडीज दौरे पर गई टीम के कप्तान कोहली पर दोहरी जिम्मेदारी है. हालांकि टीम के साथ बल्लेबाजी कोच संजय बांगर हैं. 

भारत के खिलाफ पहले दो वनडे के लिए वेस्टइंडीज टीम का ऐलान, कोई बदलाव नहीं

वहीं वेस्टइंडीज के पास 2019 विश्व कप में सीधे प्रवेश के कम ही मौके बचे हैं. भारत के खिलाफ सीरीज संभवत: आखिरी मौका हो. इस साल सितंबर के अंत तक आईसीसी एकदिवसीय रैंकिंग में मेजबान इंग्लैंड के साथ शीर्ष सात स्थान पर रहने वाली टीमें विश्व कप में सीधे प्रवेश करेंगी, जबकि बाकी टीमों को क्वालीफायर टूर्नामेंट खेलना होगा.

हाल ही में वेस्टइंडीज ने अफगानिस्तान के खिलाफ वनडे सीरीज खेली थी, जिसके पहले मैच में उसे हार मिली थी और दूसरा मैच जीता था. हालांकि, तीसरा मैच बारिश की भेंट चढ़ने के साथ ही सीरीज जीतने का सपना भी धुल गया.

टीमें (संभावित) : 

भारत : विराट कोहली (कप्तान), महेंद्र सिंह धौनी, शिखर धवन, ऋषभ पंत, अजिंक्य रहाणे, युवराज सिंह, केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव और दिनेश कार्तिक.

वेस्टइंडीज : जेसन होल्डर (कप्तान), देवेंद्र बिशु, जॉनाथन कार्टर, रोस्टन चेस, मिग्युएल कमिंस, शाई होप (विकेटकीपर), अल्जारी जोसेफ, इविन लुइस, जेसन मोहम्मद, एशेल नर्स, केरन पावेल, रोवमैन पावेल, केसरिक विलियम्स. 

Trending news