‘भारत छोड़ो’ बयान देते वक्त विराट कोहली ने संयम खो दिया था: विश्वनाथन आनंद
Advertisement

‘भारत छोड़ो’ बयान देते वक्त विराट कोहली ने संयम खो दिया था: विश्वनाथन आनंद

विराट कोहली ने पिछले दिनों एक प्रशंसक को कहा था कि अगर उन्हें भारत की बजाय दूसरे देश के क्रिकेटर पसंद हैं तो उन्हें देश छोड़ देना चाहिए. 

विश्वनाथन आनंद टाटा स्टील चेस इंडिया टूर्नामेंट के दौरान बाजी चलते हुए. (फोटो: IANS)

कोलकाता: विश्वनाथन आनंद का कहना है कि उन्हें ऐसा लगता है कि ‘भारत छोड़ो’ बयान देते समय क्रिकेटर विराट कोहली अपना संयम खो बैठे थे. आनंद ने टाटा स्टील चेस इंडिया 2018 के दौरान कहा, ‘मैं समझता हूं कि वे संयम खो बैठे. वे थोड़े भावुक हो गए और उनके दिमाग में जो पहली बार आया, उसे ही बोल दिया.’ 

विराट कोहली ने जिस अंदाज में एक प्रशंसक को यह बयान दिया, आनंद ने उससे असहमति जताई. पांच बार के शतरंज विश्व चैंपियन आनंद ने हंसते हुए कहा, ‘उन्हें (विराट कोहली) इस चीज को सबसे पहले मानना चाहिए कि उनके विदेश में भी प्रशंसक हैं और उन्हें इस वजह से अपने-अपने देशों को छोड़कर भारत आने की जरूरत नहीं है.’ कोहली ने 5 नवंबर को अपने जन्मदिन पर ‘विराट कोहली ऑफिशियल ऐप' लांच किया था. इस दौरान एक प्रशंसक ने उनसे बातचीत में भारतीय टीम के बजाय इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया टीम को महत्व दिया था. कोहली ने इस प्रशंसक से कहा कि यदि वे भारतीय क्रिकेटरों को खेलते देखना पसंद नहीं करते हैं तो उन्हें देश छोड़ देना चाहिए. 

विश्वनाथन आनंद ने इस बारे में कहा, ‘मुझे लगता है कि वे एक कमजोर क्षण में पकड़े गए. मुझे ऐसा ही लगता है. वे थोड़ा संवेदनशील महसूस कर रहे थे, शायद अच्छे मूड में नहीं थे और फिर यह सवाल आ गया जिसके कारण वे संयम खो बैठे.’ उन्होंने कहा, ‘यह सवाल तब सामने आया, जब वे पूरी तरह से संयम में नहीं थे और थोड़ा नाराज हो गए. मुझे ऐसा ही लगा.’ आनंद ने यह भी कहा कि इस मुद्दे पर काफी बात हो चुकी है और अब इसे खत्म कर देना चाहिए. 

भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली ने बाद में इस मामले पर अपनी सफाई दी थी. विराट ने कहा कि उनकी इस बात को हल्के-फुल्के अंदाज में लिया जाना चाहिए. कोहली ने गुरुवार को ट्वीट कर कहा, ‘मुझे लगता है कि ट्रोलिंग करना मेरे लिए नहीं है दोस्तों, मैं खुद ट्रोल होने से ही संतुष्ट हूं. मैंने सिर्फ ये बताने की कोशिश की थी कि कैसे 'इन भारतीयों' शब्द को उस कमेंट (प्रशंसक के) में लिखा गया था, और कुछ नहीं. मैं भी पसंद की आजादी के पक्ष में हूं. दोस्तों त्योहार का आनंद लें और शांत रहें. सबको प्यार.ֹ’

(आईएएनएस)

Trending news