मैंने टीम इंडिया के लिए हमेशा जिम्मेदारी से खेला: विराट कोहली
Advertisement

मैंने टीम इंडिया के लिए हमेशा जिम्मेदारी से खेला: विराट कोहली

पिछले कुछ समय से विराट कोहली अपनी सर्वश्रेष्ठ फार्म में नहीं हैं लेकिन भारत के टेस्ट कप्तान ने शनिवार को कहा कि उन्हें बल्लेबाजी में कोई अतिरिक्त प्रयास करने की जरूरत नहीं है क्योंकि वह हमेशा टीम के लिए जिम्मेदारी के साथ खेले हैं।

मैंने टीम इंडिया के लिए हमेशा जिम्मेदारी से खेला: विराट कोहली

चेन्नई : पिछले कुछ समय से विराट कोहली अपनी सर्वश्रेष्ठ फार्म में नहीं हैं लेकिन भारत के टेस्ट कप्तान ने शनिवार को कहा कि उन्हें बल्लेबाजी में कोई अतिरिक्त प्रयास करने की जरूरत नहीं है क्योंकि वह हमेशा टीम के लिए जिम्मेदारी के साथ खेले हैं।

आस्ट्रेलिया ए के खिलाफ आज संपन्न अनधिकृत चार दिवसीय दूसरे टेस्ट में खेलने वाले कोहली ने मैच में 16 और 45 रन की पारी खेली। मेजबान टीम को इस मैच में 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। भारत ने इस साल काफी टेस्ट क्रिकेट नहीं खेला है और वनडे में कोहली की फार्म में उतार चढ़ाव देखने को मिला है और उन्होंने 50 ओवर के प्रारूप में फरवरी से कोई शतक नहीं जड़ा है।

कोहली से जब यह पूछा गया कि 12 अगस्त से शुरू हो रहे श्रीलंका दौरे पर लय में आने के लिए क्या उन्हें अपने आक्रामक रवैये को नियंत्रित करना होगा जो उन्होंेने इससे इनकार किया। कोहली ने ‘बीसीसीआई.टीवी’ से कहा कि एक बल्लेबाज होने के नाते अपने क्रिकेट को लेकर मैं हमेशा जिम्मेदार रहा हूं और मैं जब भी खेलता हूं अपनी टीम के लिए मैच जीतना चाहता हूं। इसलिए मुझे नहीं लगता कि इस नजरिये से मुझे काफी बदलाव करने की जरूरत है। मुझे लगता है कि यह मुख्य कारणों में से एक रहा कि बोर्ड को लगा कि मैं टीम की जिम्मेदारी उठा सकता हूं।

कोहली ने कहा कि यह इस पर निर्भर करता है कि आखिर आप अपना क्रिकेट किस तरह खेलते हो और मैंने हमेशा से इस तरह ही अपना क्रिकेट खेला है, फिर चाहे मैं क्षेत्ररक्षण कर रहा हूं, बल्लेबाजी कर रहा हूं, मैंने हमेशा अपना शत प्रतिशत दिया है। मुझे नहीं लगता कि बल्लेबाजी में अतिरिक्त प्रयास की जरूरत है क्योंकि मैं हमेशा टीम के लिए जिम्मेदारी से खेला हूं और मैं जब तब अपने देश के लिए खेलूंगा इसी तरह खेलना जारी रखूंगा। श्रीलंका दौरे पर भारत को तीन टेस्ट खेलने हैं और कोहली ने कहा कि वह पहली बार पूर्ण श्रृंखला में भारत की अगुआई करने को लेकर उत्साहित हैं।

उन्होंने कहा कि यह टेस्ट कप्तान के रूप में मेरी पहली पूर्ण श्रृंखला होगी। बांग्लादेश में हमें सिर्फ एक टेस्ट खेलना था इसलिए यहप पूर्ण श्रृंखला नहीं थी। यह मेरे और पूरी टीम के लिए नयी चुनौती होगी क्योंकि हमारी टीम युवा है और कई नये खिलाड़ी अपना करियर बनाना चाहते हैं। कोहली ने कहा, ‘‘नयी इकाई के रूप में शुरूआत करना रोमांचक चुनौती है। यह मेरे लिए और टीम के लिए रोमांचक है। मुझे यकीन है कि अगर हम अच्छी तैयारी करेंगे और सही विजन के साथ खेलेंगे तो हम श्रीलंका में काफी अच्छा प्रदर्शन करेंगे। भारत ए की ओर से खेलते हुए कोहली यहां पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ की कोचिंग में खेले और उन्होंने कहा कि इससे काफी मदद मिली। कोहली ने कहा कि राहुल द्रवड़ि जैसे महान खिलाड़ी के साथ रहना हमेशा अच्छा रहता है क्योंकि उनकी मौजूदगी से ही माहौल इतना शांत हो जाता है कि अगर आप क्रिकेट के बारे में बात नहीं करना चाहते तो भी इनकी मौजूदगी से आप अपने क्रिकेट को लेकर अच्छा महसूस करने लगते हो क्योंकि सिर्फ उन्हें देखकर ही आप काफी कुछ सीख सकते हो। इस मैच में खेलने का फैसला करने के संदर्भ में पूछने पर कोहली ने कहा कि श्रीलंका दौर से पहले मैं लय में आना चाहता था।

रहाणे की तारीफ करते हुए कोहली ने कहा कि मुझे बल्लेबाज के रूप में अजिंक्य पसंद है और टीम में क्षेत्ररक्षक के रूप में भी। ऐसा खिलाड़ी होना अच्छा होता है जिसमें इतनी अधिक उर्जा हो और मैदान पर उतरने पर हमेशा, हर गेंद पर शत प्रतिशत प्रयास करे। वह हमेशा टीम के लिए तैयार रहता है। दो साल से भी अधिक समय तक टीम से बाहर रहे हरभजन के बारे में कोहली ने कहा कि स्पिन विभाग में हमारे पास काफी अनुभव है। अश्विन ने हमारे लिए शानदार प्रदर्शन किया है। हरभजन सिंह टेस्ट मैचों और वनडे में भारत के लिए मैच विजेता रहा है। अमित मिश्रा भी अनुभवी है।

Trending news