विराट की टीम के पास विदेशों के टेस्ट जीतने वाला गेंदबाजी आक्रमण: सहवाग

पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग को विश्वास है कि विराट कोहली की अगुआई में खेलने वाली मौजूदा भारतीय टेस्ट के पास ऐसा तेज गेंदबाजी आक्रमण है जो उपमहाद्वीप के बाहर जीत दर्ज कर सकता है जैसा कि 2000-2004 में सौरव गांगुली की टीम के साथ था।

विराट की टीम के पास विदेशों के टेस्ट जीतने वाला गेंदबाजी आक्रमण: सहवाग
फाइल फोटो

नयी दिल्ली: पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग को विश्वास है कि विराट कोहली की अगुआई में खेलने वाली मौजूदा भारतीय टेस्ट के पास ऐसा तेज गेंदबाजी आक्रमण है जो उपमहाद्वीप के बाहर जीत दर्ज कर सकता है जैसा कि 2000-2004 में सौरव गांगुली की टीम के साथ था।

कोहली की अगुआई में टीम इंडिया ने घरेलू सरजमीं पर अजेय अभियान जारी रखा है। टीम ने दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड को 3-0 के समान अंतर से हराने के बाद इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की श्रृंखला में 2-0 की बढ़त बना ली है।

सहवाग ने कहा, ‘मेरा मानना है कि विराट की अगुआई वाली टीम में उपमहाद्वीप के बाहर टेस्ट मैच जीतने का स्तर और क्षमता है। वे निश्चित तौर पर सौरव गांगुली की अगुआई में खेलने वाली टीम के प्रदर्शन को दोहरा सकते हैं और इंग्लैंड तथा आस्ट्रेलिया में टेस्ट मैच जीत सकते हैं।’

सहवाग ने कहा कि कोहली की टीम अपने तेज गेंदबाजी आक्रमण के स्तर के कारण अन्य टीमों से अलग है जिसमें इशांत शर्मा जैसे गेंदबाज को बाहर बैठना पड़ रहा है।

सहवाग ने कहा, ‘हमने देखा है कि विराट की अगुआई में बल्लेबाजी क्रम की क्षमता क्या है। आपको विकेट हासिल करने के लिए अच्छे गेंदबाजी आक्रमण की जरूरत है। हमारे पास मोहम्मद शमी जैसा बेहतरीन गेंदबाज है। हमारे पास उमेश यादव और इशांत शर्मा जैसा गेंदबाज है जो भारत के लिए मैच जीत सकता है।’ उन्होंने कहा, ‘ऐसा कोई कारण नहीं कि हम घरेलू सरजमीं पर प्रदर्शन को विदेशी हालात में नहीं दोहरा पाएं।’

इंग्लैंड के खिलाफ मौजूदा श्रृंखला के नतीजे के बारे में पूछने पर सहवाग ने कहा, ‘मेरा अनुमान 3-0 या 2-1 है। मुझे लगता है कि हम 3-0 से जीतेंगे क्योंकि मैं उम्मीद करता हूं कि इंग्लैंड जुझारूपन दिखाएगा और यही कारण है कि मैंने 4-0 की भविष्यवाणी नहीं की।’ सहवाग ने युवा बल्लेबाज रिषभ पंत की भी तारीफ की जो मौजूदा रणजी सत्र में 900 से अधिक रन बना चुके हैं और दायें हाथ के इस बल्लेबाज से ही प्रेरणा लेते हैं।

उन्होंने कहा, ‘रिषभ का भविष्य उज्जवल है। वह निश्चित तौर पर भारत के लिए खेलेगा। मैंने अपने करियर में ऐसे मामले नहीं देखे हैं जहां लोगों ने लगातार अच्छा प्रदर्शन किया हो और उन्हें शीर्ष स्तर पर मौका नहीं मिला हो।’ सहवाग 10पीएल के ब्रांड दूत भी हैं जे टेनिस गेंद से दुनिया सबसे बड़ा क्रिकेट टूर्नामेंट है और इसकी कुल इनामी राशि 250000 दरहम है।

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.