Zee Rozgar Samachar

'चीन की दीवार' तोड़ नहीं पाए आनंद, लेजेंड्स ऑफ चेस टूर्नामेंट में हुई 7वीं हार

भारत के चेस दिग्गज विश्वनाथन आनंद को दुनिया के तीसरे नंबर के खिलाड़ी डिंग लिरेन (चीन) के खिलाफ 0.5-2.5 से हार का सामना करना पड़ा

'चीन की दीवार' तोड़ नहीं पाए आनंद, लेजेंड्स ऑफ चेस टूर्नामेंट में हुई 7वीं हार
विश्वनाथन आनंद (फाइल फोटो)

चेन्नई: पूर्व वर्ल्ड चैंपियन विश्वनाथन आनंद को 1,50,000 डॉलर इनामी लेजेंड्स ऑफ चेस आनलाइन टूर्नामेंट के आठवें दौर में दुनिया के तीसरे नंबर के खिलाड़ी डिंग लिरेन (Ding Liren) के खिलाफ 0.5-2.5 से शिकस्त का सामना करना पड़ा जो टूर्नामेंट में उनकी 7वीं हार है. पिछले मुकाबले में लगातार 6 हार के क्रम को तोड़ने वाले आनंद ने मंगलवार देर रात चीन के खिलाड़ी के खिलाफ पहली बाजी सिर्फ 22 चाल में गंवा दी.

यह भी पढ़ें- पाकिस्तानी क्रिकेटर उमर अकमल को राहत, 3 साल का बैन घटकर 18 महीने का हुआ

दूसरी बाजी 47 चाल के बाद ड्रॉ रही जिसके बाद लिरेन ने तीसरी बाजी में काले मोहरों से खेलते हुए 41 चाल में जीत दर्ज करके मुकाबला अपने नाम किया. आनंद प्वाइंट टेबल में 6 अंक जुटाकर लिरेन और पीटर लेको ( Peter Leko) के साथ आखिरी नंबर पर हैं. 50 साल के आनंद 9वें और अंतिम दौर में वैसिल इवानचुक (Vasyl Ivanchuk) के खिलाफ खेलेंगे.

दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी मैग्नस कार्लसन (Magnus Carlsen) ने रूस के इयान नेपोमनियाची (Ian Nepomniachtchi) को पछाड़ा. नियमित मुकाबला ड्रॉ रहने के बाद टाईब्रेकर भी बराबरी पर छूटा लेकिन नॉर्वे के खिलाड़ी ने काले मोहरों के साथ खेलने के कारण जीत दर्ज की. कार्लसन 22 अंक के साथ टॉप पर चल रहे हैं. उनके बाद नेपोमनियाची (19) और अनीष गिरी (15) का नंबर आता है. गिरी को अनुभवी इवानचुक के खिलाफ 2-3 से हार का सामना करना पड़ा लेकिन वह अंतिम 4 में जगह बनाने की दौड़ में हैं.
(इनपुट-भाषा)

ये भी देखें-

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.