Zee Rozgar Samachar

विश्वनाथन आनंद की जद्दोजहद जारी, लेजेंड्स ऑफ चेस टूर्नामेंट में लगातार छठी हार

भारतीय ग्रैंडमास्टर विश्वनाथन आनंद को लेजेंड्स ऑफ चेस ऑनलाइन टूर्नामेंट में रूस के इयान नेपोमनियाची ने मात दी.

विश्वनाथन आनंद की जद्दोजहद जारी, लेजेंड्स ऑफ चेस टूर्नामेंट में लगातार छठी हार
विश्वनाथन आनंद (फाइल फोटो)

चेन्नई:  पूर्व वर्ल्ड चैंपियन विश्वनाथन आनंद (Viswanathan Anand) का 1,50,000 डॉलर इनामी लेजेंड्स ऑफ चेस ऑनलाइन टूर्नामेंट में लचर प्रदर्शन जारी रहा और उन्हें रूस के इयान नेपोमनियाची (Ian Nepomniachtchi) के खिलाफ 2-3 की शिकस्त से लगातार छठी हार का सामना करना पड़ा. आनंद ने छठे दौर के मुकाबले की शुरुआत ड्रॉ के साथ की. आनंद ने अच्छा रक्षात्मक खेल दिखाया और 53 चाल के बाद दोनों खिलाड़ी ड्रॉ के लिए राजी हो गए.

रूस के खिलाड़ी ने हालांकि दूसरे गेम में 34 चाल में जीत दर्ज करके बढ़त बनाई जिसके बाद तीसरी बाजी बराबरी पर छूटी. 5 बार के विश्व चैंपियन आनंद ने वापसी करते हुए चौथी बाजी 42 चाल में जीतकर मुकाबले को टाईब्रेकर में खींचा. नेपोमनियाची ने टाईब्रेक 41 चाल में जीतकर 50 साल के भारतीय दिग्गज की टूर्नामेंट में पहली जीत दर्ज करने की उम्मीदों को तोड़ दिया.

विश्व चैंपियन मैग्नस कार्लसन ने जीत की लय बरकरार रखते हुए 17 अंक के साथ शीर्ष स्थान बरकरार रखा है. नेपोमनियाची 16 अंक के साथ दूसरे जबकि उनके हमवतन व्लादिमीर क्रैमनिक (Vladimir Kramnik) 12 अंक के साथ तीसरे स्थान पर हैं. मैग्नस कार्लसन टूर पर पदार्पण कर रहे आनंद 3 प्वाइंट के साथ 9वें स्थान पर हैं.
(इनपुट-भाषा)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.