Asian Games में वेट लिफ्टर मीराबाई चानू के खेलने की उम्मीद, पीठ दर्द से हैं परेशान
Advertisement

Asian Games में वेट लिफ्टर मीराबाई चानू के खेलने की उम्मीद, पीठ दर्द से हैं परेशान

चानू ने कहा उन्हें प्रतियोगिता की तैयारी के लिए सिर्फ दो हफ्ते की ट्रेनिंग की जरूरत है.

डॉक्टर अभी तक पता नहीं लगा पाए हैं कि चानू के पीठ में दर्द की वजह क्या है. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: पीठ की तकलीफ के कारण एशियाई खेलों में शिरकत पर सवालिया निशान लगने के बावजूद विश्व चैंपियन और राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता वेट लिफ्टर मीराबाई चानू ने कहा कि उनकी चोट उतनी खराब नहीं है जितनी पहले सोची थी. इस वेट लिफ्टर ने कहा कि प्रतियोगिता की तैयारी के लिए उन्हें सिर्फ दो हफ्ते की ट्रेनिंग की जरूरत है. मीराबाई ने मई में पीठ में तकलीफ की शिकायत की थी. देश भर के डॉक्टर मीराबाई की चोट का असल कारण पता करने में नाकाम रहे हैं. उन्होंने कहा,‘‘मुझे भरोसा है कि दो सप्ताह में मैं एशियाई खेलों की अच्छी तैयारी कर सकती हूं.’’ मीराबाई ने कहा,‘‘दर्द की शुरुआत 25 मई को हुई. मैं उपचार के लिए दिल्ली और मुंबई सहित कई जगह गई लेकिन डाक्टर यह पता करने में नाकाम रहे कि असल में चोट क्या है. सभी टेस्ट की रिपोर्ट सामान्य थी, एक्सरे में भी कुछ नहीं पता चला.’’ 

इंडोनेशिया में 18 अगस्त से शुरू होने वाले एशियाई खेलों के लिए अब जब एक महीने से भी कम का समय बचा है तब इस दिग्गज वेट लिफ्टर ने कहा कि दर्द कम हुई है. उन्होंने कहा,‘‘मुझे जो उपचार बताया गया वह काम कर रहा है, पिछले दो दिनों से दर्द कम है. अगर दो से तीन हफ्तों के भीतर दर्द कम रहता है तो मैं वजन उठा सकती हूं.’’  महिला 48 किग्रा वजन वर्ग में चुनौती पेश करने वाली मीराबाई को डाक्टरों ने भारी वजन नहीं उठाने की सलाह दी है. 

CWG 'गोल्डन गर्ल' मीराबाई चानू चाहती हैं उनके कमरे में लगे CCTV

यह विश्व चैंपियन फिलहाल एनआईएस पटियाला में है जहां वह सिर्फ शरीर के ऊपरी भाग की ट्रेनिंग कर रही हैं. मीराबाई के खेलने पर फैसला अगले दो हफ्तों के भीतर लिया जाएगा और यह 23 वर्षीय खिलाड़ी खेलने को लेकर उत्सुक है. उन्होंने कहा,‘‘मैं एशियाई खेलों में हिस्सा लेने को लेकर बेताब हूं, क्योंकि वेट लिफ्टर में चीन, थाईलैंड, कजाखस्तान जैसे एशियाई देश चोटी पर हैं. प्रतिस्पर्धा अच्छी होगी.’’ नवंबर में इस मणिपुरी खिलाड़ी ने विश्व चैंपियनशिप में 22 साल में भारत के लिए पहला पदक जीता था. उन्होंने अमेरिका के अनाहेम में 194 किग्रा (85 और 109 किग्रा)वजन उठाया था. इसके बाद उन्होंने राष्ट्रमंडल खेलों में निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन और राष्ट्रीय रिकार्ड 196 किग्रा (86 और 110 किग्रा) के साथ स्वर्ण पदक जीता. 

(इनपुट-भाषा)

ये भी देखे

Trending news