पश्चिम बंगाल : स्कूली किताब में मिल्खा सिंह की जगह लगा दी फरहान अख्तर की तस्वीर
Advertisement

पश्चिम बंगाल : स्कूली किताब में मिल्खा सिंह की जगह लगा दी फरहान अख्तर की तस्वीर

फ्लाइंग सिख के नाम से पहचाने जाने वाले मिल्खा सिंह राष्ट्रमंडल खेलों (1958) में एकल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट हैं.

फरहान अख्तर ने 'भाग मिल्खा भाग' में मिल्खा सिंह का किरदार निभाया था (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: राकेश ओमप्रकाश मेहरा की फिल्म 'भाग मिल्खा भाग' में फरहान अख्तर ने भारतीय धावक मिल्खा सिंह का किरदार निभाया था. फिल्म को हर जगह तारीफें मिली थीं, लेकिन पश्चिम बंगाल के शिक्षा विभाग और स्कूल अब इसी मसले पर फंसते दिखाई दे रहे हैं. राज्य सरकार ने स्कूल की पाठ्य पुस्तक में एथलीट मिल्खा सिंह की तस्वीर की जगह बॉलीवुड अभिनेता फरहान अख्तर की फोटो का इस्तेमाल किया है. 

बॉलीवुड अभिनेता फरहान अख्तर ने इसे एक भयंकर गलती बताया है और राज्य सरकार से इसे जल्द से जल्द सुधारने के लिए भी कहा है. दरअसल, एक टि्वटर यूजर ने इस किताब के पेज को ट्वीट किया था. जिस पर फरहान की नजर पड़ी. यूजर ने इस तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा-  फरहान अख्तर की फोटो का मिल्खा सिंह की तस्वीर के रूप में पश्चिम बंगाल के स्कूल की पाठ्य पुस्तक में इस्तेमाल हो रहा है. 

फिल्मकार फरहान अख्तर ने तुरंत इस पर रिएक्ट किया. उन्होंने अपने अकाउंट से पश्चिम बंगाल के स्कूल और शिक्षा मंत्री को लिखा- स्कूल पाठ्य पुस्तक में एक भयंकर गलती जा रही है. इनमें मिल्खा सिंह जी की फोटो की जगह वह फोटो जा रही है जिसमें भाग मिल्खा भाग में मैंने उनका किरदार निभाया है. क्या आप प्रकाशक से इस बात का अनुरोध कर सकते हैं कि इस बुक को रिप्लेस कर दिया जाए. फरहान ने सीनियर एमपी और पूर्व क्विज मास्टर डेरेक ओ ब्राउन को भी टैग किया.

ओ ब्रायन ने इस पर तुरंत प्रतिक्रिया देते हुए वादा किया कि वह इस मामले को देखेंगे.

फरहान ने उन्हें थैंक्स कहा और कहा कि उन्हें इसलिए टैग किया था क्योंकि वे शिक्षा के प्रति उनकी प्रतिबद्धताओं को जानते हैं.

बता दें कि साल 2013 में आई मिल्खा सिंह की बायोपिक 'भाग मिल्खा भाग' में उनका किरदार निभाया था. इस मुद्दे पर प्रतिक्रिया देते हुए पश्चिम बंगाल के शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने कहा कि सरकार इस मामले को देखेगी. उन्होंने कोलकाता में पत्रकारों से कहा, ''हमें अख्तर के ट्वीट के बारे में सूचना दी गई. हम इसकी जांच कर रहे हैं. हम पाठ्यपुस्तक के बारे में जानकारियां तलाश करने की कोशिश कर रहे हैं कि वह कौन-सी कक्षा की है और कौन-सा प्रकाशन है. हम जानकारियां मिलने के बाद आवश्यक कदम उठाएंगे.’’ 

फ्लाइंग सिख के नाम से पहचाने जाने वाले मिल्खा सिंह राष्ट्रमंडल खेलों (1958) में एकल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट हैं. फरहान अख्तर को ‘भाग मिल्खा भाग’ में उनकी भूमिका के लिए काफी सराहा गया था. इस फिल्म ने सर्वश्रेष्ठ लोकप्रिय फिल्म और सर्वश्रेष्ठ कोरियोग्राफी की श्रेणी में दो राष्ट्रीय पुरस्कार जीते थे.

(भाषा इनपुट के साथ)

Trending news