विंटर ओलंपिक: उत्तर कोरिया का हाईलेवल डेलिगेशन दक्षिण कोरिया पहुंचा
Advertisement

विंटर ओलंपिक: उत्तर कोरिया का हाईलेवल डेलिगेशन दक्षिण कोरिया पहुंचा

सोल के एकीकरण मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने बताया कि किम योंग चोल की अगुवाई में आठ सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल चाक-चौबंद सीमा के रास्ते दक्षिण में प्रवेश कर गया.

विंटर ओलंपिक: उत्तर कोरिया का हाईलेवल डेलिगेशन दक्षिण कोरिया पहुंचा

सोल: सेना के एक जनरल की अगुवाई में उत्तर कोरिया का एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल विंटर ओलंपिक के समापन समारोह में शामिल होने के लिए दक्षिण पहुंच गया. सोल के एकीकरण मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने बताया कि किम योंग चोल की अगुवाई में आठ सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल चाक-चौबंद सीमा के रास्ते दक्षिण में प्रवेश कर गया. इस प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व 2010 में दक्षिण कोरियाई नौसेना के एक युद्धपोत के डुबोने के लिए जिम्मेदार माने जाने वाले एक शीर्ष अधिकारी किम योंग चोल कर रहे हैं.

  1. सेना के एक जनरल की अगुवाई में प्रतिनिधिमंडल पहुंचा दक्षिण कोरिया.
  2. किम योंग चोल के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ने चाक-चौबंद सीमा के रास्ते दक्षिण में प्रवेश किया.
  3. उत्तर कोरिया के प्रतिनिधिमंडल में आठ सदस्य हैं. 

योनहाप न्यूज एजेंसी के मुताबिक, चोल के नेतृत्व में आठ सदस्यीय उत्तर कोरियाई प्रतिनिधिमंडल तीन दिवसीय दौरे पर स्थानीय समयानुसार सुबह 9.53 बजे अंतर कोरियाई सीमा के दक्षिण में स्थित पाजु की एक जांच चौकी पहुंच गया. 72 वर्षीय चोल को मार्च 2010 में उत्तर कोरिया के युद्ध पोत चेओनान को नष्ट करने का जिम्मेदार माना जाता है. इस हमले में 46 दक्षिण कोरियाई नौसैनिक मारे गए थे. 

विंटर ओलंपिक 2018: अमेरिका-स्वीडन के खाते में आया गोल्ड, दोनों कोरिया की संयुक्त ओलंपिक टीम ने रचा इतिहास

कंजेर्विटव सांसदों और इस घटना के पीड़ितों के परिवारों ने चोल के दक्षिण कोरिया आने के विरोध में एक रैली निकाली. दक्षिण कोरियाई सरकार का कहना है कि उसने जनता के विरोध के बावजूद चोल की यात्रा को स्वीकार किया है, क्योंकि सरकार का मानना है कि इस यात्रा से अंतर-कोरियाई संबंध मजबूत होंगे और कोरियाई प्रायद्वीप पर शांति के लिए वार्ता का मार्ग खुलेगा.

विंटर ओलंपिक 2018: सबसे ज्यादा पदक जीतने वाली खिलाड़ी बनीं नॉर्वे की मैरिट बोयरगेन

नॉर्वे की क्रॉस-कंट्री स्कीअर मैरिट बोयरगेन ने बुधवार (21 फरवरी) को कांस्य पदक अपने नाम करने साथ ही विंटर ओलंपिक में सबसे ज्यादा पदक जीतने वाली खिलाड़ी बन गई हैं. जानकारी के मुताबिक, 17 फरवरी को महिलाओं के चार गुना पांच किलोमीटर रिले में जीत दर्ज करने के बाद उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी ओले इन बोर्यन्देल की बराबरी कर ली थी. बोयरगेन ने अपने ही प्रतिद्वंद्वी बोर्यन्देल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. अब वह 17 पदकों के साथ शीतकालीन ओलम्पिक खेलों में सबसे अधिक पदक जीतने वाली खिलाड़ी बन गई है. बोयरगेन का कांस्य पदक प्योंगचांग में जारी शीतकालीन ओलम्पिक खेलों में उनका चौथा पदक था.

(इनपुट एजेंसी से भी)

Trending news