महिला वर्ल्डकप 2017 : मिताली राज अकेली नहीं, ये खिलाड़ी भी बनीं "रिकॉर्ड क्वीन"
Advertisement

महिला वर्ल्डकप 2017 : मिताली राज अकेली नहीं, ये खिलाड़ी भी बनीं "रिकॉर्ड क्वीन"

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने शनिवार को अपने हरफनमौला प्रदर्शन के दम पर न्यूजीलैंड को 186 रनों से हराकर विश्व कप के सेमीफाइनल में जगह बना ली है, जहां उसका सामना ऑस्ट्रेलिया से होगा. राजेश्वरी गायकवाड (15-5) भारत की जीत की सूत्रधार रहीं. 

न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत के साथ टीम इंडिया ने ये रिकॉर्ड भी बनाए न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत के साथ टीम इंडिया ने ये रिकॉर्ड भी बनाए (PIC : BCCI WOMEN)

नई दिल्ली : भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने शनिवार को अपने हरफनमौला प्रदर्शन के दम पर न्यूजीलैंड को 186 रनों से हराकर विश्व कप के सेमीफाइनल में जगह बना ली है, जहां उसका सामना ऑस्ट्रेलिया से होगा. राजेश्वरी गायकवाड (15-5) भारत की जीत की सूत्रधार रहीं. 

भारत ने पहले शानदार फॉर्म में चल रही कप्तान मिताली राज (109) के बेहतरीन शतक की मदद से न्यूजीलैंड के सामने 266 रनों की चुनौती रखी और फिर राजेश्वरी के नेतृत्व में अपने गेंदबाजों के उम्दा खेल की बदौलत कीवी महिलाओं को 25.3 ओवरों में 79 रनों पर ढेर कर दिया. मिताली को वुमैन ऑफ द मैच चुना गया.

एमी सैदरवेट (26) को छोड़कर कोई अन्य बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों के अनुशासन के आगे नहीं टिक सकी. पांच रन पर कप्तान सूजी बेट्स (1) का विकेट गंवाने वाली कीवी टीम लगातार अंतराल पर विकेट गंवाती रही और अंतत: 79 रनों पर ढेर हो गई.

भारत की ओर से राजेश्वरी गायकवाड ने 15 रन देकर पांच सफलता हासिल की. दीप्ति शर्मा को दो विकेट मिले. शिखा पांडे, पूनम यादव और झूलन गोस्वामी ने भी एक-एक सफलता हासिल की.

इससे पहले, भारत ने बल्लेबाजी का आमंत्रण मिलने पर निर्धारित 50 ओवरों में सात विकेट खोकर 265 रन बनाए. इस मैच में 'शतकवीर' कप्तान मिताली राज ने कई रिकॉर्ड्स अपने नाम किए. उनके साथ ही टीम की दूसरी खिलाड़ियों ने भी कई रिकॉर्ड अपने नाम किया.

महिला विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली गेंदबाज बनीं झूलन गोस्वामी

भारतीय तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी न्यूजीलैंड के खिलाफ एक विकेट लेने के साथ ही महिला विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में संयुक्त रूप से पहले नंबर पर पहुंच गईं. झूलन के नाम अब 31 विकेट हैं. वह डिया ना इलजी (31 विकेट) के साथ संयुक्त रूप से पहले नंबर पर हैं. 

fallback

भारतीय गेंदबाजों ने दो-दो फिफर लिए

इसके अलावा महिला विश्व कप के इतिहास में यह पहली बार देखने को मिला है जब भारतीय गेंदबाजों ने दो-दो फिफर लिए हैं. पाकिस्तान के खिलाफ डर्बी में खेले गए मैच में जहां एकता बिष्ट ने 18 रन देकर 5 विकेट लिए थे वहीं आज राजेश्वरी गायकवाड़ ने 15 रन देकर 5 विकेट झटके. इससे पहले 1997 में वेस्टइंडीज के खिलाफ पूर्णी चौधरी ने 21 रन देकर पांच विकेट लिए थे. 

fallback

वेदा कृष्णमूर्ति ने लगाया तूफानी अर्धशतक

वेदा कृष्णमूर्ति ने न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में 34 गेंदों में अर्धशतक लगाया. विश्व कप में भारत की ओर से लगाया गया है यह सबसे कम गेंदों में अर्धशतक है. वेदा कृष्णमूर्ति 45 गेंदों में 70 रन बनाए.

fallback

मिताली राज ने अपने नाम किया बड़ा रिकॉर्ड

टीम इंडिया की कप्तान मिताली राज ने 11 चौकों की मदद से 109 रनों की शतकीय पारी खेली. उनके इस प्रदर्शन को देखते हुए मैन ऑफ द मैच चुना गया. महिला विश्व कप में यह मिताली का पांचवां प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड है. इसके साथ ही वह विश्व कप में सबसे ज्यादा प्लेयर ऑफ द मैच जीतने के मामले में दुनिया में संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर पहुंच गई हैं. महिला वनडे क्रिकेट में पहले नंबर पर सबसे ज्यादा 'मैन ऑफ द मैच' जीतने वाली खिलाड़ी स्टेफी टेलर हैं जिनके नाम 20 अवॉर्ड हैं. वहीं मिताली राज के नाम 19 अवॉर्ड हैं.

fallback

सबसे ज्यादा उम्र में शतक लगाने वाली कप्तान बनीं मिताली

न्यूजीलैंड के खिलाफ शतक लगाने के साथ ही मिताली राज महिला विश्वकप में सबसे ज्यादा उम्र में शतक लगाने वाली कप्तान बन गईं, उन्होंने 34 साल 224 दिन की उम्र में ये कारनामा किया.

इस साल सबसे ज्यादा फिफ्टी प्लस स्कोर करने वाली खिलाड़ी बनीं मिताली

इस कैलेंडर साल में सबसे ज्यादा फिफ्टी प्लस स्कोर बनाने वाली विश्व की पहली क्रिकेटर बनी. बता दें कि न्यूजीलैंड के खिलाफ मिताली राज ने इस वर्ष वन-डे में 10वां अर्धशतक जमाया. उन्होंने इस वर्ष 70*, 64, 73*, 51*, 54, 62*, 71, 46, 8, 53, 0, 69 और 109 रन की पारियां खेली.

चार्लोट के नाम पर हालांकि 50 से अधिक के सर्वाधिक स्कोर बनाने का रिकॉर्ड है और इस के साथ मिताली ने उनकी भी बराबरी कर ली है. मिताली के नाम पर पांच शतक भी दर्ज हैं और इस तरह से उन्होंने 54 बार 50 या इससे अधिक का स्कोर बनाया है. चार्लोट ने नौ शतक लगाए हैं और वह 55 बार ऐसा कारनामा कर चुकी हैं.

मिताली ने ऑस्ट्रेलिया की एलिसा पैरी के पिछले वर्ष बनाए 9 फिफ्टी प्लस स्कोर के रिकॉर्ड को तोड़ा. इसके अलावा भारत की दीप्ति शर्मा ने मौजूदा कैलेंडर ईयर में 8 अर्धशतक जबकि 1997 में न्यूजीलैंड की डेबी होकले ने भी 8 फिफ्टी प्लस स्कोर बनाए थे. 

1000 रन पूरे करने वाली पांचवीं बल्लेबाज बनीं मिताली 

इसके अलावा मिताली आईसीसी महिला विश्व कप में 1000 रन पूरा करने वाली पांचवीं बल्लेबाज बन गई हैं. बता दें कि अब तक केवल पांच ही महिला बल्लेबाज विश्व कप में 1000 रन का आंकड़ा छू पाई हैं, जिसमें न्यूजीलैंड की डेबी हेकले (1501), इंग्लैंड की जेनेट ब्रिटिन (1299), चार्लोट एडवर्ड्स (1231) और ऑस्ट्रेलिया की बेलिंडा क्लार्क (1151) शामिल हैं.

fallback

टीम इंडिया ने अपने नाम किया बड़ा रिकॉर्ड

टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 186 रनों से अंतर से हराया. महिला विश्व कप में टीम इंडिया की यह रनों के अंतर से सबसे बड़ी जीत है. इसके पहले टीम इंडिया ने साल 2000 महिला विश्व कप में नीदरलैंड को 154 रनों से और श्रीलंका को 141 रनों से हराया.

Trending news