विश्व महिला बॉक्सिंग: मैरीकॉम, मनीषा, लवलीना और भाग्यवती क्वार्टर फाइनल में पहुंचीं, सरिता हारीं
Advertisement

विश्व महिला बॉक्सिंग: मैरीकॉम, मनीषा, लवलीना और भाग्यवती क्वार्टर फाइनल में पहुंचीं, सरिता हारीं

एमसी मैरीकॉम के अलावा मनीषा मोन, लवलीना बोरगोहेन और भाग्यवती काचरी भी क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई हैं. 

एमसी मैरीकॉम (दाएं)  ने कजाकिस्तान की ऐजरिम कासेनाएवा को हराया. (फोटो: PTI)

नई दिल्ली: एमसी मैरीकॉम समेत चार भारतीय बॉक्सरों ने 10वीं आईबा वर्ल्ड वुमंस बॉक्सिंग चैंपियनशिप के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है. मैरीकॉम ने अपने मुकाबले में कजाकिस्तान की ऐजरिम कासेनाएवा को हराया. जबकि सरिता देवी को लाइटवेट कैटेगरी में हार का सामना करना पड़ा. 

पांच बार की विश्व चैंपियन मैरीकॉम ने आईबा चैंपियनशिप के 48 किग्रा में कजाकिस्तान की ऐजरिम कासेनायेवा को 5-0 से मात दी. मैरीकॉम का यह पहला मुकाबला था. उन्हें पहले दौर में बाई मिली थी. अब उनका क्वार्टर फाइनल में मंगलवार को चीन की वू यू से सामना होगा. चीन की इस खिलाड़ी ने इससे पहले फिलीपींस की जोसी गाबुओ को मात दी. मैच के बाद मैरीकॉम ने कहा, ‘मैं अच्छा महसूस कर रही हूं. दवाब हट गया. मैं खुश हूं कि उम्मीदों पर खरा उतर सकी. जिस तरह से प्रशंसकों का समर्थन मिला, उसने मेरे अंदर दोगुना उत्साह भर दिया.’ 

एल. सरिता देवी को लाइटवेट कैटेगरी (60 किग्रा) में आयरलैंड की कैली हैरिंगटन से 2-3 से हार का सामना करना पड़ा. यूरोपियन विजेता 28 साल की केली की जीत की वजह तीसरा राउंड रही, जहां आयररिश बॉक्सर ने सरिता को पूरी तरह से बैकफुट पर रखा. 36 साल की सरिता पहले दो राउंड में पूरी तरह से अपनी विपक्षी पर हावी थीं. तीसरे राउंड के बाद पांच में से तीन जजों ने आयरलैंड की मुक्केबाज के पक्ष में 29-28 अंक दिए. सरिता ने कहा, ‘मुझे लगता है कि मैं थोड़ी दुर्भाग्यशाली रही. कुछ अंक मेरे पक्ष में नहीं आए, लेकिन मुझसे जब तक बन पड़ेगा मैं तब तक बॉक्सिंग करूंगी.’ 

इससे पहले दोपहर में खेले गए मुकाबले में मनीषा मोन ने 54 किलो वर्ग में मौजूदा विश्व विजेता कजाकिस्तान की डायना झोलामैन को 5-0 से मात देते हुए क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया. यह मनीषा की कजाकिस्तान की मुक्केबाज के ऊपर लगातार दूसरी जीत है. उन्होंने इससे पहले डायना को पोलैंड में हराया था. मनीषा ने कहा,  ‘मैं उन्हें पहले ही हरा चुकी हूं. मैंने अपनी स्पीड पर ध्यान दिया और अपने लक्ष्यों पर नजर रखी. पहले दो राउंड में मैंने अच्छा किया लेकिन तीसरे राउंड में हम दोनों लगभग बराबरी पर थे.’ क्वार्टर फाइनल में मनीषा का सामना टॉप सीड स्टोयका झेलयाकोवा से होगा, जिन्होंने उज्बेकिस्तान की तुरसुनोय राखिमोवा को 4-1 से हराया. 

वहीं, लवलीना बोरगोहेन ने भी शानदार प्रदर्शन करते हुए 69 किलो वर्ग के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया. उन्होंने प्री-क्वार्टर फाइनल में पनामा की अथेयना बायलोन को मात दी. जेजू में 2014 में खेली गई विश्व चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने वाली बायलोन पर जीत से भारतीय खिलाड़ी का आत्मविश्वास बढ़ा होगा. लवलीना ने यह मुकाबला 27-30, 27-30, 27-30, 27-30, 27-30 से जीता. अगले दौर में उनका सामना आस्ट्रेलिया की काये फ्रांसेस से होगा. दोपहर के आखिरी मुकाबले में भाग्यबती काचरी ने 81 किलो  वर्ग के मुकाबले में जर्मनी की इरिना निकोलेटा स्कोनबेर्गर पर 4-1 से जीत हासिल की. 

(आईएएनएस)

 

Trending news