विश्व एथलेटिक्स: मुताज ने लगाई सबसे हाई जंप, बने विश्व चैम्पियन
Advertisement

विश्व एथलेटिक्स: मुताज ने लगाई सबसे हाई जंप, बने विश्व चैम्पियन

कतर के ट्रैक एंड फील्ड एथलीट मुताज ईसा बार्शिम सबसे ऊंची कूद लगाते हुए विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में पुरुषों की ऊंची कूद स्पर्धा के विश्व विजेता बन गए. रियो ओलम्पिक के रजत पदक विजेता मुताज ने रविवार रात आयोजित इस स्पर्धा में 2.35 मीटर की कूद लगाते हुए स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया. अपनी इस स्वर्णिम जीत के बाद मुताज ने एक बयान में कहा, "मैं जीत हासिल करने के लिए प्रतिबद्ध था. 2013 में मैंने रजत पदक जीता था, लेकिन 2015 में मुझे चौथा स्थान हासिल कर निराशा हाथ लगी. मैं इस बार स्वर्ण पदक की आशा कर रहा था और इसे पाकर बेहद ही खुश महसूस कर रहा हूं."

मुताज ने स्पर्धा में 2.35 मीटर की कूद लगाते हुए स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया. (फाइल फोटो)

लंदन: कतर के ट्रैक एंड फील्ड एथलीट मुताज ईसा बार्शिम सबसे ऊंची कूद लगाते हुए विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में पुरुषों की ऊंची कूद स्पर्धा के विश्व विजेता बन गए. रियो ओलम्पिक के रजत पदक विजेता मुताज ने रविवार रात आयोजित इस स्पर्धा में 2.35 मीटर की कूद लगाते हुए स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया. अपनी इस स्वर्णिम जीत के बाद मुताज ने एक बयान में कहा, "मैं जीत हासिल करने के लिए प्रतिबद्ध था. 2013 में मैंने रजत पदक जीता था, लेकिन 2015 में मुझे चौथा स्थान हासिल कर निराशा हाथ लगी. मैं इस बार स्वर्ण पदक की आशा कर रहा था और इसे पाकर बेहद ही खुश महसूस कर रहा हूं."

विश्व रिकॉर्ड

इसके अलावा, तटस्थ एथलीट दानिल लेसेंको ने 2.32 मीटर की कूद लगाते हुए रजत पदक पर कब्जा जमाया, वहीं सीरिया के एडिन गजल ने 2.29 मीटर की कूद लगाकर कांस्य पदक हासिल किया. इस स्पर्धा का विश्व रिकॉर्ड क्यूबा के एथलीट जेवियर सोतोमायोर के नाम पर है. उन्होंने 27 जुलाई, 1993 में 2.45 मीटर की कूद लगाते हुए यह उपलब्धि हासिल की थी. इस चैम्पियशिप का रिकॉर्ड यूक्रेन के बोहदान बोंदारेंको के नाम पर है. उन्होंने 15 अगस्त, 2013 को 2.41 मीटर की कूद लगाते हुए यह रिकॉर्ड बनाया था. हालांकि, इस साल उन्हें नौवां स्थान हासिल हुआ.

Trending news