Football: विश्व कप में जाने की भारतीय उम्मीदों को बड़ा झटका, ओमान ने दूसरी बार हराया

FIFA World Cup Qualifier: भारतीय फुटबॉल टीम बढ़िया प्रदर्शन करने के बाद भी ओमान के हाथों अपनी हार टाल नहीं सकी.

Football: विश्व कप में जाने की भारतीय उम्मीदों को बड़ा झटका, ओमान ने दूसरी बार हराया
विश्व कप क्वालिफायर के ग्रुप मैचों में भारत को अब तक केवल ओमान से ही हार मिली है. (फोटो: IANS)

मस्कट: फीफा विश्व कप क्वालीफायर में भारतीय फुटबॉल टीम को पहली जीत नसीब नहीं हो सकी. ओमान ने सुल्तान काबूस स्पोटर्स कॉम्पलेक्स में खेले गए मैच में मंगलवार को भारत को 1-0 से हरा दिया. इस जीत के बाद ओमान की टीम पांच मैचों में 12 अंकों के साथ ग्रुप ई में दूसरे नंबर पर है.

5 मैचों में दूसरी हार 
भारत की पांच मैचों में यह दूसरी हार है और उसे दोनों हार ओमान के हाथों ही मिली है. ओमान ने इससे पहले भी भारत को 2-1 से हराया था. विजेता ओमान के लिए मोहसिन अल गसानी ने 33वें मिनट में गोल किया. ओमान ने इस गोल को अंत तक कायम रखते हुए 1-0 से जीत अपने नाम कर ली.

यह भी पढ़ें: इतिहास में आज: सचिन बने थे तीस हजारी, अब कोई आस-पास भी नहीं है उनके

पहला हाफ ओमान के नाम
पहला हाफ भले ही ओमान के नाम रहा लेकिन इसमें भारत ने भी कई अच्छे मूव बनाए. एक गोल से पिछड़ने के बाद भारत ने लगभग चार मौके बनाए पर गोल नहीं कर सका. ओमान ने 33वें मिनट में गोल कर बढ़त बनाई. भारत खुशकिस्मत रहा कि सातवें मिनट में पेनाल्टी पर उसके खिलाफ गोल नहीं हुआए नहीं तो वह 0-2 से पिछड़ जाता.

पेनाल्टी से चूका ओमान
ओमान को छठे मिनट में पेनाल्टी मिला. राहुल भेके ने बाक्स में ओमान के मोहसिन अल गसानी को गिरा दिया और रेफरी ने बिना देरी किए भारत के खिलाफ पेनाल्टी का फैसला सुनाया. मोहसिन ने खुद ही सातवें मिनट में पेनाल्टी लिया लेकिन वह गेंद को बाहर मार बैठे.

भारत से भी मिला जवाब
भारत ने इसके जवाब में 20वें मिनट में एक शानदार मूव बनाया. ब्रेंडन फर्नाडिस ने कप्तान सुनील छेत्री को सही समय पर ओमान के डिफेंस के पीछे पाया. कप्तान ने सही समय पर गेंद को उदांता सिंह के लिए क्रास करना चाहा लेकिन इसी बीच अल हबसी ने समय पर आकर गेंद को डिफेंड कर दिया. इसी तरह उदांता सिंह 23वें मिनट में भारत को बढ़त दिलाने से चूक गए. 24वें मिनट में भारत के आदिल खान और 25वें मिनट में प्रणाय हल्दार को पीला कार्ड मिला.

ओमान का इकलौता गोल
कोच इगोर स्टीमाक ने हलधर को तुरंत बाहर कर डिफेंस को मजबूत करने के लिए विनीत राय को अंदर किया लेकिन भारत को फायदा होने की जगह नुकसान हो गया. ओमान ने 33वें मिनट में गोल करते हुए 1-0 की बढ़त हासिल कर ली.ओमान के लिए यह गोल मोहिसन ने किया. मोहसिन ने पेनाल्टी पर चूकने के बाद इस बार कोई गलती नहीं की और भारत के डिफेंस की कमजोरी का फायदा उठाकर अपनी टीम को आगे कर दिया.

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान की अपील हुई खारिज, अब इस देश में डेविस कप खेलेगा भारत

बदलाव नहीं आया काम
भारत ने हालात को भांपते हुए 37वें मिनट में एक और बदलाव किया. पीला कार्ड पा चुके आदिल को बाहर कर अनस इदाथोदिका को अंदर किया. अनस के मैदान पर आने के साथ ही भारतीय टीम जोश से भर गई. 40वें मिनट में बराबरी का एक गम्भीर प्रयास किया लेकिन किस्मत ने उसका साथ नहीं दिया. यहां फारुख चौधरी को मानवीर सिंह ने ओमान के बाक्स में एक सटीक पास दिया लेकिन फारुख उसे कलेक्ट नहीं कर सके और ओमान के डिफेंडर ने गेंद को क्लीयर कर दिया.

दूसरे हाफ में भी मौके भुना नहीं सका भारत
इसी तरह भारत ने 45वें मिनट में भी एक और मौका बनाया लेकिन उसे सफलता नहीं मिली. इस तरह पहला हाफ ओमान के पक्ष में 1-0 से समाप्त हुआ. दूसरे हाफ में 69वें मिनट में कप्तान छेत्री के पास भारत को बराबरी दिलाने का मौका था, लेकिन वह चूक गए. भारत ने इस तरह इस हाफ में इसके बाद कुछ और मौके बनाए, लेकिन वह बराबरी हासिल नहीं कर पाया.वहीं, मेजबान ओमान ने पहले हाफ की बढ़त को दूसरे हाफ के अंतिम मिनट तक कायम रखते हुए 1-0 से जीत अपने नाम कर ली.
(इनपुट आईएएनएस)