बैडमिंटन: भारत जूनियर विश्व चैंपियनशिप में मलेशिया से हारकर छठे नंबर पर रहा, चीन बना चैंपियन

भारतीय टीम को क्वार्टर फाइनल में दक्षिण कोरिया से हार का सामना करना पड़ा. इसके बाद वह पांचवें-छठे नंबर के लिए हुए मुकाबले में मलेशिया से हार गई. 

बैडमिंटन: भारत जूनियर विश्व चैंपियनशिप में मलेशिया से हारकर छठे नंबर पर रहा, चीन बना चैंपियन
भारतीय जूनियर बैडमिंटन टीम(@BAI_Media/Twitter)

मार्कहैम (कनाडा): भारतीय जूनियर टीम विश्व बैडमिंटन जूनियर चैंपियनशिप में छठे नंबर पर रही. उसे शनिवार देर रात खेले गए मिक्स्ड टीम इवेंट में मलेशिया से हार का सामना करना पड़ा. मलेशिया ने पांचवें-छठे नंबर के लिए हुए इस मुकाबले में भारत को 3-1 से मात दी. गत चैंपियन चीन ने अपनी बादशाहत कायम रखते हुए फिर खिताब जीत लिया. उसने फाइनल में दक्षिण कोरिया को 3-1 से हराया. चीन ने लगातार पांचवीं बार यह खिताब जीता है. चीन को टूर्नामेंट में पहली वरीयता दी गई थी. 

भारतीय टीम ने इस मैच में पुरुष डबल्स का मैच जीतकर अच्छी शुरुआत की थी, लेकिन वह इसके बाद कोई भी मैच नहीं जीत पाई. कृष्ण प्रसाद और ध्रुव कपिला की जोड़ी ने पुरुष डबल्स में चिया वेई और चुआ येन को 21-19, 15-21, 21-18 से हराकर भारत को 1-0 की बढ़त दिलाई. लेकिन मलेशिया ने अगला ही मैच जीतकर वापसी कर ली. भारत की पूर्वा भावे को महिला सिंगल्स में हार का सामना करना पड़ा.  मलेशिया की यून शी शुआन ने पूर्वा को 17-21, 21-14, 21-16 से मात देकर स्कोर 1-1 से बराबर कर लिया. 

इसके बाद, पुरुष सिंगल्स में योंग एनजी ने लक्ष्य सेन को सीधे गेमों में 21-18, 21-14 से हराकर मलेशिया को 2-1 की बढ़त दे दी. यह मुकाबला 32 मिनट तक चला. दोनों टीमों के बीच खेला गया चौथा मुकाबला भी मलेशिया के नाम रहा. यह मुकाबला महिला डबल्स का था. मलेशिया की जिन वेई और पियर्ली कूंग ने महिला डबल्स में तनीषा क्रास्टो और गायत्री गोपीचंद की भारतीय जोड़ी 11-21, 15-21 से मात दी. 

डेनमार्क को हरा चुका है भारत
इससे पहले पांचवीं सीड भारतीय टीम ने गुरुवार को दो मैच खेले थे. उसे क्वार्टर फाइनल मुकाबले में दक्षिण कोरिया के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा. दक्षिण कोरिया ने भारत को 3-1 से हराया. इसके बाद भारत ने इसी दिन पांचवें से आठवें स्थान के लिए हुए मुकाबले में डेनमार्क पर जीत हासिल की. भारत ने डेनमार्क को संघर्षपूर्ण मुकाबले में 3-2 से मात दी थी. 

पांचवीं सीड मिली थी भारत को 
कनाडा में जारी जूनियर विश्व चैंपियनशिप में भारत को पांचवीं सीड दी गई थी.  पिछले साल चीन ने यह खिताब अपने नाम किया था. उसे पहली सीड मिली है. इंडोनेशिया को दूसरी, थाईलैंड और दक्षिण कोरिया को संयुक्त रूप से तीसरी सीड मिली है. भारत के लिए 2008 में जूनियर विश्व चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाली एकमात्र खिलाड़ी साइना नेहवाल रही हैं. 

भारतीय जूनियर बैडमिंटन टीम: 
पुरुष वर्ग:
लक्ष्य सेन, किरण जॉर्ज, अलाप मिश्रा, प्रियांशु राजावत, ध्रुव कपिला, जी, कृष्णा प्रसाद, के. मंजीत सिंह, के. डिंकू सिंह, साई कृष्ण कुमार, पी. विष्णुवर्धन गौड़, नवनीत बोक्का और अक्षन शेट्टी. महिला वर्ग: मालविका बंसोद, पी. गायत्री गोपीचंद, पूर्वा भावे, सहीती बांदी, आर. तनुश्री, अदिति भट्ट, तनीषा कास्ट्रो, के. अश्विनी भट्ट, सृष्टि जुपाड्डी और राशि लांबे.