close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

विश्व कुश्ती चैंपियनशिप: बजरंग पूनिया और रवि ने टोक्यो ओलंपिक का टिकट पक्का किया

World Wrestling Championships: बजरंग और रवि समेत भारत के तीन पहलवान टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालिफाई कर चुके हैं. टोक्यो ओलंपिक अगले साल होना है. 

विश्व कुश्ती चैंपियनशिप: बजरंग पूनिया और रवि ने टोक्यो ओलंपिक का टिकट पक्का किया

नूर-सुल्तान: कजाकिस्तान में चल रही विश्व कुश्ती चैंपियनशिप (World Wrestling Championships) से एक बार फिर अच्छी खबर आई है. भारत के बजरंग पूनिया (Bajrang Punia) और रवि कुमार (Ravi Kumar) ने इस चैंपियनशिप में बेहतरीन प्रदर्शन कर टोक्यो ओलंपिक का टिकट पक्का कर लिया है. इस तरह दो दिन में भारत को अगले ओलंपिक (Tokyo Olympics) के तीन टिकट मिल गए हैं. स्टार रेसलर विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) ने बुधवार को ओलंपिक का कोटा हासिल किया था. 

भारत के बजरंग पूनिया और रवि कुमार ने विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में शानदार प्रदर्शन करते हुए अपने-अपने वर्ग के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है. बजरंग ने 65 किग्रा वर्ग के क्वार्टर फाइनल में उत्तर कोरिया के जोंग सोन को हराया. वर्ल्ड नंबर-1 पहलवान ने यह मुकाबला 8-1 से जीता. 

यह भी देखें: VIDEO: डेविड मिलर के कैच ने विराट को किया अवाक्, धवन भी रह गए हक्के-बक्के

बजरंग पूनिया का अब सेमीफाइनल में दौलत नियाबेकोव से मुकाबला होगा. भारतीय पहलवान ने इससे पहले प्री क्वार्टर फाइनल में स्लोवाकिया के डेविड हबात को 3-0 से हराया. उन्होंने पहले राउंड में पोलैंड के क्रजिस्तोफ बिएंकोवस्की को 9-2 मात दी. 

 

रवि कुमार ने 57 किग्रा वर्ग में पूर्व वर्ल्ड चैंपियन युकी ताकाहाशी को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई. उन्होंने यह मुकाबला 6-1 से जीता. रवि ने इससे पहले आर्मेनिया के आर्सेन हरुतियुन्यान और दक्षिण कोरिया के किम सुंगवोन को हराया. सेमीफाइनल में  उनका मुकाबला रूस के जवूर उगेव से होगा. 

यह भी पढ़ें: काइल एबॉट ने की इस सदी की सबसे खतरनाक गेंदबाजी, फिर भी इस रिकॉर्ड से रह गए दूर 

एक दिन पहले ही विनेश फोगाट टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालिफाई करने वाली पहली भारतीय पहलवान बनी थीं. उन्होंने महिलाओं की 53 किग्रा वर्ग में भारत को ब्रॉन्ज मेडल भी दिलाया. उन्होंने इस मेडल के लिए हुए मुकाबले में यूनान की मारिया प्रेवोलाराकी को 4-1 से हराया. विनेश एशियन गोल्ड मेडलिस्ट भी हैं.