विश्व कुश्ती चैंपियनशिप: पूजा ढांडा ने ब्रॉन्ज मेडल जीता, रितु फोगाट और साक्षी मलिक हारीं

पूजा ढांडा ने विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में 57 किग्रा वर्ग में ब्रॉन्ज मेडल जीता. यह विश्व चैंपियनशिप में उनका पहला मेडल है. 

विश्व कुश्ती चैंपियनशिप: पूजा ढांडा ने ब्रॉन्ज मेडल जीता, रितु फोगाट और साक्षी मलिक हारीं
रितु फोगाट को ब्रॉन्ज मेडल के मुकाबले में यूक्रेन की ओकसाना लिवच के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा. (फोटो: PTI)

बुडापेस्ट: भारत की महिला पहलवान पूजा ढांडा ने गुरुवार को विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल जीता. उन्होंने 57 किग्रा वर्ग में यह मेडल अपने नाम किया. यह विश्व चैंपियनशिप में उनका पहला मेडल है. रितु फोगाट ब्रॉन्ज मेडल के मुकाबले में हार गईं. साक्षी मलिक भी पदक नहीं जीत सकीं. ग्रीको रोमन में विजय, गौरव शर्मा, मनीष और दीपक को पहले ही राउंड में हार का सामना करना पड़ा. विश्व चैंपियनशिप हंगरी में चल रही है. 

पूजा ढांडा ने रेपचेज मुकाबले में अजरबेजान की एलोना कास्निक को 8-3 से हराकर ब्रॉन्ज मेडल के मुकाबले में प्रवेश किया. इसके बाद उन्होंने मेडल के लिए हुए कड़े मुकाबले में नार्वे की ग्रेस जैकब को 10-7 से हराया. कॉमनवेल्थ गेम्स की रजत पदक विजेता पूजा को चीन की नींगनींग रोंग ने रोमांचक मुकाबले में 4-3 से हराया था. रोंग के फाइनल में पहुंचने से पूजा को रेपचेज में खेलने का मौका मिला. 

Image result for pooja dhanda zee

दूसरी ओर, रितु फोगाट ने 50 किग्रा वर्ग में रेपचेज में रोमानिया की एमिलीया एलीना को मात देकर कांस्य पदक मुकाबले में जगह बनाई. लेकिन यूक्रेन की ओकसाना लिवच ने रितु को 10-5 के बड़े अंतर से शिकस्त देकर पदक अपने नाम कर लिया. रितु को क्वार्टर फाइनल में जापान की युई सुसाकी ने 11-0 से हराया था. सुसाकी इसके बाद फाइनल में पहुंचने में कामयाब रहीं. इससे रितु को रेपचेज में उतरने का मौका मिल गया था. 

इससे पहले रियो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता साक्षी मलिक को 62 किग्रा के रेपचेज में हार का सामना करना पड़ा. साक्षी को क्वार्टर फाइनल में दो बार की विश्व चैंपियन जापान की युकाको क्वाई से 2-16 से करारी मात खानी पड़ी थी. युकाको के फाइनल में पहुंचने से साक्षी को रेपचेज में पहुंचने का मौका मिला. उन्होंने रेपचेज राउंड में गुरुवार को हंगरी की मरियाना सास्तिन को कड़ी चुनौती दी, लेकिन भारतीय पहलवान को नजदीकी मुकाबले में 2-3 से हार का सामना करना पड़ा. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.