यूनिस खान ने 33वां टेस्ट शतक जमाकर पाक को संभाला
Advertisement

यूनिस खान ने 33वां टेस्ट शतक जमाकर पाक को संभाला

अनुभवी बल्लेबाज यूनिस खान ने अपने करियर का 33वां टेस्ट शतक जमाकर पाकिस्तान को आज यहां वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच के पहले दिन शुरूआती झटकों से उबारा। 

यूनिस खान ने 33वां टेस्ट शतक जमाकर पाक को संभाला

अबुधाबी : अनुभवी बल्लेबाज यूनिस खान ने अपने करियर का 33वां टेस्ट शतक जमाकर पाकिस्तान को आज यहां वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच के पहले दिन शुरूआती झटकों से उबारा। 

यूनिस ने 127 रन बनाये और दिन की आखिरी गेंद पर आउट होने से पहले असद शाफिक (68) के साथ तीसरे विकेट के लिये 87 और कप्तान मिसबाह उल हक  (नाबाद 90) के साथ चौथे विकेट के लिये 175 रन की दो उपयोगी साझेदारियां की। इससे पाकिस्तान पहले दिन का खेल समाप्त होने तक चार विकेट पर 304 रन बनाने में सफल रहा। 

इस 38 वर्षीय बल्लेबाज ने तब क्रीज पर कदम रखा जब पाकिस्तान टास जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए 42 रन तक अपने दोनों सलामी बल्लेबाजों को गंवा चुका था। पहले टेस्ट मैच में तिहरा शतक जड़ने वाले अजहर अली को शैनोन गैब्रियल (43 रन देकर दो विकेट) ने बोल्ड किया। वह खाता भी नहीं खोल पाये। 

समी असलम (6) ने क्रीज पर अच्छा समय बिताया लेकिन वह शुरू से जूझते रहे और देवेंद्र बिशू (92 रन देकर एक) ने उनकी गिल्लियां बिखेरकर उनका संघर्ष समाप्त किया। यूनिस ने हालांकि सहजता से बल्लेबाजी की और अबुधाबी में अपना चौथा शतक जमाया। इस मैदान पर वह जब भी 50 रन के पार पहुंचे हैं तब उन्होंने उसे शतक में तब्दील किया। यही नहीं यूनिस का 35 साल पूरे करने के बाद यह टेस्ट मैचों में 13वां शतक हैं जो कि रिकार्ड है। उन्होंने ग्राहम गूच, सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ को पीछे छोड़ा। 

यूनिस की पारी का अंत आखिर में कामचलाउ आफ स्पिनर क्रेग ब्रेथवेट (36 रन देकर एक) ने किया। उन्होंने मिडविकेट पर स्वीप करने का प्रयास किया लेकिन गेंद सही तरह से बल्ले पर नहीं आयी और हवा में लहरा गयी जिसे रोस्टन चेज ने आसानी से कैच में तब्दील कर दिया। यूनिस ने अपनी पारी में 205 गेंदें खेली तथा दस चौके और एक छक्का लगाया। 

पाकिस्तान की तरफ से सर्वाधिक मैचों में कप्तानी करने का नया रिकार्ड बनाने वाले मिसबाह ने शुरू से ही सहजता से बल्लेबाजी की। उन्होंने और यूनिस ने वेस्टइंडीज को शुरूआती सफलताओं का फायदा नहीं मिलने दिया। यूनिस के आउट होने के बाद जब खराब रोशनी के कारण दिल का खेल समाप्त किया गया तब मिसबाह ने अपनी 146 गेंदों की पारी में चार चौके और दो छक्के लगाये थे।

Trending news