close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Youth Olympic: 16 साल की मनु भाकर ने भारत को शूटिंग में पहला गोल्ड दिलाया

मनु भाकर ने यूथ ओलंपिक में 10 मीटर एयर पिस्टल में गोल्ड जीता. यह इन खेलों में शूटिंग में भारत का पहला गोल्ड है.

Youth Olympic: 16 साल की मनु भाकर ने भारत को शूटिंग में पहला गोल्ड दिलाया
मनु भाकर ने 236.5 अंक लेकर 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट का गोल्ड अपने नाम किया. (फाइल फोटो)

ब्यूनस आयर्स: भारतीय निशानेबाज मनु भाकर ने मंगलवार को यूथ ओलंपिक में महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल में गोल्ड मेडल जीता. यह इन खेलों में शूटिंग में भारत का पहला गोल्ड है. 16 साल की मनु इन खेलों में भारत की फ्लैगबियरर थीं. वे वर्ल्ड कप और कॉमनवेल्थ गेम्स में भी स्वर्ण पदक जीत चुकी हैं. 

मनु ने  236.5 अंक बनाकर गोल्ड अपने नाम किया 
हरियाणा की मनु भाकर ने 236.5 अंक बनाकर गोल्ड मेडल हासिल किया. भाकर 576 अंक बनाकर क्वालीफाइंग राउंड में टॉप पर रही थीं. रूस की इयाना इनिना ने 235.9 अंक के साथ सिल्वर और निनो खुत्सबरिद्ज ने ब्रॉन्ज मेडल जीता. इस जीत के साथ ही मनु भाकर ने एशिन गेम्स की निराशा को पीछे छोड़ दिया.  

Manu Bhaker

फाइनल में 10.0 का शॉट लगाकर शुरुआत की 
मनु भाकर ने 8 महिलाओं के फाइनल में 10.0 से शुरुआत की. इसके बाद 10.1 और 10.4 के स्कोर बनाए. वे पहले राउंड के बाद 99.3 अंक से आगे चल रही थीं. उन्होंने दूसरे राउंड में 9.8 के दो स्कोर बनाए. लेकिन वे इस कमजोर शॉट से जल्दी ही उबर गईं और 10.1 और 9.9 का निशाना लगाकर बढ़त बनाए रखी. भारतीय शूटर ने इसके बाद दबदबा बनाए रखा. वे बीच में थोड़ी देर के लिए दूसरे स्थान पर खिसकी, लेकिन जल्द ही वापसी करने में सफल रही.  

यह भी पढ़ें: यूथ ओलंपिक 2018: 15 साल के जेरेमी लालरिनुंगा ने भारत को दिलाया पहला गोल्ड

मेहुली घोष ने सिल्वर मेडल जीता 
मनु भाकर ने यूथ ओलंपिक में भारत को शूटिंग में पहला गोल्ड दिलाया है. मनु भाकर से पहले मेहुली घोष को सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा था. मेहुली ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल शूटिंग में 0.7 अंक से गोल्ड मेडल चूक गई थीं. मेहुली ने फाइनल में कुल 248 अंक हासिल कर दूसरा स्थान प्राप्त किया. गोल्ड मेडल डेनमार्क की ग्रुंडसोई स्कूराह के नाम रहा, उन्होंने कुल 248.7 अंक अर्जित किए. ब्रॉन्ज मेडल सर्बिया की मारिजा मेलिक (226.2) के नाम रहा. भारत को यूथ ओलंपिक में शूटिंग का पहला पदक शानू माने ने दिलाया है. वे पुरुषों की एयर राइफल में दूसरे स्थान पर रहे थे.